सनातन संस्था द्वारा फरीदाबाद में वृक्षारोपण उपक्रम किया गया !

दिनांक 17.7.2023 को सनातन संस्था की और से फरीदाबाद, सेक्टर 29 के सरकारी प्राथमिक पाठशाला (गव्हरमेंट प्रायमरी स्कूल) में वृक्षारोपण का विशेष उपक्रम किया गया ।

वातावरण में बढते प्रदूषण को नियंत्रण में रखने और स्वच्छ वायु प्रदान करने के उद्देश्य से वृक्षारोपण आवश्यक है; परन्तु हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि जिन वृक्षों के नीचे बैठकर हमारे ऋषि मुनियों ने ज्ञान प्राप्त किया, पूर्व काल में जिन वृक्षों के नीचे बैठकर अनेक छात्र देश के राजा, राजनीतिज्ञ, विद्वान, कवि इत्यादि बने, जिन वृक्षों ने हमारे भोजन की व्यवस्था की, उन वृक्षों के महत्व का स्मरण कर भी प्रत्येक भारतीय को वृक्षारोपण करना चाहिए । इस प्रकार वृक्ष रोपण के महत्व को समझते हुए भी प्रत्येक व्यक्ति को ये कृति करनी चाहिए ।

इस उपक्रम के अंतर्गत छायादार वृक्ष लगाए गए । इस कार्यक्रम में स्कूल की शिक्षिका श्रीमती शालू जी और स्कूल की प्राध्यापिका (प्रिंसिपल) श्रीमती रमारानी जी का उत्साहपूर्वक सहयोग रहा । सभी ने सनातन संस्था के इस कार्य की सराहना की तथा भविष्य में इसी प्रकार कार्यक्रम में सहयोग करने का आश्वासन दिया ।

इस वृक्षरोपण कार्यक्रम में सनातन संस्था के कार्यकर्ता श्रीमती सरोज गुप्ता, श्रीमती सुषमा सेठ, श्रीमती तृप्ती जोशी भी उपस्थित थीं ।

Leave a Comment