हिन्दू जनजागृति समिति एवं सनातन संस्थाद्वारा आदर्श गणेशोत्सव जनजागृति अभियान !

  • अनेक गणेशोत्सव मंडलों के अध्यक्ष ‘दैनिक सनातन प्रभात’ के वार्षिक वर्गणीदार बने !
  • सनातन के ग्रंथ एवं उत्पादों के संच क्रय करने हेतु भक्तोंद्वारा बडी मांग !

Ganesh-Chaturthi-1

पुणे : गणेशोत्सव के उपलक्ष्य में हिन्दू जनजागृति समिति एवं सनातन संस्था के संयुक्त तत्वावधान में आदर्श गणेशोत्सव प्रबोधन अभियान चलाया गया। इस अभियान को पुणे के अनेक गणेशोत्सव मंडल एवं समाज के नागरिकोंद्वारा उत्तम प्रतिसाद मिला।

विशेष कर अधिकांश गणेशोत्सव मंडलों ने स्वयं पथनाट्य, राष्ट्र एवं धर्मरक्षा के संदर्भ में में प्रदर्शनी लगाने की अनुमति दी तथा कुछ मंडलों ने गणेशोत्सव की कालावधि में ११ दिन तक ‘दैनिक सनातन प्रभात’ का वर्गणीदार होना भी पसंद किया। कुछ मंडलों के गणेशोत्सव के अध्यक्ष ‘दैनिक सनातन प्रभात’ के वार्षिक वर्गणीदार भी बने ! सनातन-निर्मित उत्पाद एवं ग्रंथ के विक्रय को भी भक्तोंद्वारा उत्स्फूर्त प्रतिसाद मिला। अनेक भक्तों ने सात्त्विक उत्पादों का संच क्रय करने हेतु प्रदर्शनीस्थल पर भीड की थी। उसी प्रकार श्री गणेशमूर्ति खडिया मिट्टी की एवं शास्त्रानुसार होने के संदर्भ में में सनातन संस्थाद्वारा समाज में प्रबोधन करने पर उसे भी समाज के भक्तोंद्वारा उदंड प्रतिसाद मिला। खडिया मिट्टी से बनी श्री गणेशमूर्तियों का वितरण भी भारी मात्रा में हुआ।

१. अनेक गणेशोत्सव मंडलोंद्वारा पथनाट्य
तथा राष्ट्र एवं धर्म पर फ्लेक्स प्रदर्शनी लगाने की अनुमति !

भोर (जिला पुणे) में पिसाळवाडी एवं शिरवळ में ५० स्मरणिका, मोहरी में ५० स्मरणिका एवं रणरागिणी शाखा के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन किया गया। एक मंडल ‘साप्ताहिक सनातन प्रभात’ का वर्गणीदार बना। भोर में धर्मशिक्षा वर्ग के बच्चोंद्वारा आदर्श गणेशोत्सव के संदर्भ में भित्तिपत्रक लगाए गए तथा वर्ग का एक युवा धर्माभिमानी पुणे में आदर्श गणेशोत्सव के संदर्भ में प्रबोधन करने हेतु आया था। भोर के ४ साधकों ने २५० पत्रकों का मंडई में वितरण किया। नवनाथ मित्र मंडल के श्री. महेश पोटे ने ‘दैनिक सनातन प्रभात’ नियमित से आरंभ करने को कहा।

२. अनेक मंडलों के अध्यक्ष स्वयं आगे आकर
‘दैनिक सनातन प्रभात’ के वर्गणीदार बने !

पुणे रुग्णालय के विसावा मित्र मंडल ने पथनाट्य एवं अन्य कोई भी फ्लेक्स एवं प्रदर्शनी लगाने की अनुमति दी। जय गजानन मित्र मंडल, विजय चलचित्रगृह चौकद्वारा ‘चलो कश्मीर’ फ्लेक्स लगाने एवं पथनाट्य करने की भी अनुमति दी गई । भरत मित्र मंडल के अध्यक्ष श्री. बाळासाहेब दाभेकर ने अर्पण में १ सहस्र रुपए दिए । इससे धर्मशिक्षा के ५ फ्लेक्स प्रायोजित किए गए एवं १० दिनों तक मंडल के लिए दैनिक सनातन प्रभात आरंभ करने को कहा । उन्होंने कहा कि यहां कश्मीरप्रश्‍न के विषय में फ्लेक्स लगा सकते हैं । शनिवारवाडा एवं महापालिका की ग्रंथप्रदर्शनी में पत्रकों का वितरण किया गया ।

इंद्रायणीनगर के समता मित्र मंडल, साई प्रतिष्ठान, सुवर्णयुग मित्र मंडल, गणेश सेवा प्रतिष्ठान (दिघी), गणेश युवक मित्र मंडल (भोसरी), शिवछत्रपति प्रतिष्ठान गवाणे बस्ती द्वारा ७ से १० सितंबर की कालावधि में रात्रि ८ से ८.३० की अवधि में प्रात्यक्षिक दर्शाने हेतु मांग की गई । विश्रामबाग मित्र मंडल द्वारा उत्पादों का क्रय कर ‘एक भारत अभियान’ फ्लेक्स लगाने की मांग की गई । शुक्रवार पेठ के वनराज मित्र मंडल द्वारा फ्लेक्स लगाने की अनुमति दी गई ।

सेवा मित्र मंडल, जनजागृति मंडल एवं शिंदे आळी सार्वजनिक मित्र मंडल ने एक भारत अभियान फ्लेक्स लगाने की अनुमति दी । उसी प्रकार सेवा मित्र मंडल एवं शिंदे आळी मंडल ने ११ दिन तक दैनिक सनातन प्रभात आरंभ किया । समिति को सेवा मित्र मंडल के प्रमुख श्री. शिरीष मोहिते का अच्छा सहयोग मिला । उन्होंने ‘हिन्दू राष्ट्र’ स्थापित करने की शपथ लेने की अनुमति दी ।

उन्होंने कहा कि यदि शुक्रवार पेठ का शिवतेज मित्र मंडल, जय भारत मंडल एवं योजना युवक तरुण मंडल द्वारा धर्मशिक्षा फलकों की जानकारी दी गई, तो वे स्वयं फलक छाप कर लगाएंगे । उन्होंने पथनाट्य एवं कश्मीर अभियान फ्लेक्स लगाने की अनुमति दी ।

एक मंडल द्वारा १० दिनों में
जो चाहे सो उपक्रम चलाने की अनुमति देना !

नासिक मार्ग में एक गणेशोत्सव मंडल द्वारा हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ताओं को आमंत्रित कर उन्हें १० दिनों में जो चाहे सो उपक्रम आयोजित करने की अनुमति दी गई ।

बाजीराव मार्ग कक्षस्थल पर धर्मरथ लगाने हेतु पुलिस द्वारा मौखिक अनुमति दी गई । पुलिस उपनिरीक्षक श्री. जगताप एवं पुलिस हवालदार श्री. सानरे ने उपक्रम में धर्माभिमानियों को सहायता की ।

स्रोत : पाक्षिक सनातन प्रभात