हिन्दू राष्ट्र-स्थापना के लिए उत्तर भारत में धर्मप्रेमियों ने की सामूहिक प्रार्थना !

हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के लिए अखंड कार्यरत सनातन संस्था के संस्थापक तथा हिन्दू जनजागृति समिति के प्रेरणास्रोत परात्पर गुरु डॉ. जयंत आठवलेजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में हिन्दू राष्ट्र की स्थापना एवं विश्वकल्याण हेतु विभिन्न स्थानों पर देवताओं से सामूहिक प्रार्थना की गई । इसके साथ ही डॉ. जयंत आठवलेजी के एवं हिन्दू राष्ट्र स्थापना के कार्य के लिए आध्यात्मिक बल प्रदान करनेवाले संत-महंतों को स्वास्थ्य लाभ और दीर्घायु प्राप्त हो; इसके लिए भगवान से मनौती मांगने का अभियान उत्तर भारत में अनेक स्थानों पर किया गया ।

 

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के उज्जैन के शक्तिपीठ श्री हरसिद्धिदेवी, बांगर के श्रीराम मंदिर, ग्वालियर के खासगीवाले रामजानकी मंदिर; साईनाथ कॉलोनी इंदौर के राम मंदिर; गुरुबक्ष की तलैय्या एवं भेल और भोपाल के श्रीराम मंदिर में हिन्दू राष्ट्र-स्थापना के लिए सामूहिक प्रार्थना का आयोजन किया गया । इस अवसर पर उपस्थित श्रद्धालुओं ने प्रार्थनाओं में भाग लिया । देवा के श्री क्षेत्र बांगर दत्त मंदिर के व्यवस्थापक तथा पुजारी श्री. दत्तप्रसाद कुलकर्णी ने यहां के श्रीराम मंदिर में श्रद्धालुओं से हिन्दू राष्ट्र के लिए सामूहिक प्रार्थना करवाई ।

 

राजस्थान

सोजत (पाली) – यहां के काला गोरा भेरुजी मंदिर और श्री महालक्ष्मी मंदिर में सामूहिक प्रार्थना की गई । भेरुजी मंदिर में संपन्न सामूहिक प्रार्थना में विश्व हिन्दू परिषद के श्री. उम्मेद सिंह (चंडावल गांव), अधिवक्ता हीरालाल काटे एवं बजरंग दल के श्री. कैलाश चावला उपस्थित थे । श्री महालक्ष्मी मंदिर में सामूहिक प्रार्थना के समय श्री. चंदब बब्बानी, व्यावसायी श्री. शांतिलाल जांगिड, धर्मप्रेमी सर्वश्री कमल वैष्णव, भंवरलाल प्रजापत, मुकेश गोस्वामी एवं महेंद्र मालवीय उपस्थित थे । हिन्दू जनजागृति समिति की श्रीमती अर्चना लढ्ढा और श्री. दीपक लढ्ढा ने श्रद्धालुओं से सामूहिक प्रार्थना करवा ली ।

 

मथुरा (उत्तर प्रदेश)

श्रीराम नवमी के पावन पर्व पर परात्पर गुरु डॉ. जयंत आठवलेजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में यहां के राधानगर के राधेश्वर महादेव मंदिर में हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के लिए प्रार्थना की गई । सनातन संस्था के श्री. अरविंद गुप्ता ने यह प्रार्थना करवा ली । इस अवसर पर मंदिर के प्रमुख श्री. महेश पांडे उपस्थित थे ।

 

नोएडा (उत्तर प्रदेश)

यहां के रेजीडेंसिया सोसायटी का मंदिर, समृद्धि सोसायटी का मंदिर, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, उत्तर प्रदेश तथा शिव मंदिर, ब्लॉक, सेक्टर २२ के मंदिरों में देवी-देवताओं से प्रार्थना कर उनसे मनौती मांगी गई । साथ ही श्रीराम नवमी के पत्रक सभी को बांटे । यहां की सनातन प्रभात की पाठिका श्रीमती अर्चना बर्नवाल प्रार्थना की सेवा में आई । मंदिर समिति की सभी महिलाओं ने प्रवचन की मांग की ।

 

फरीदाबाद (हरियाणा)

श्रीरामनवमी के मंगल दिवस पर परात्पर गुरु डॉ. जयंत आठवलेजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में यहां के सेक्टर २८ के शिवशक्ति मंदिर एवं सेक्टर २१-सीसी के श्री सनातन धर्म, हाउसिंग बोर्ड मंदिर में हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के लिए प्रार्थना की गई ।

इस अवसर पर शिवशक्ति मंदिर में हिन्दू जनजागृति समिति की श्रीमती संदीप कौर ने; श्री सनातन धर्म, हाउसिंग बोर्ड मंदिर में सनातन संस्था के श्री. गुलशन किंगर ने उपस्थित श्रद्धालुओं से प्रार्थना और प्रतिज्ञा करवा ली । अंत में श्रीराम के चरणों में कृतज्ञता व्यक्त कर हिन्दू राष्ट्र का जयघोष किया गया । इन दोनों स्थान पर कुल ७० श्रद्धालु उपस्थित थे ।

 

वाराणसी (उत्तर प्रदेश)

इसमें उत्तर प्रदेश के वाराणसी, कानपुर, गाजीपुर और भदोही के १५ मंदिरों में तथा बिहार राज्य के समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, सोनपुर, बेतिया के ६ मंदिरों में हिन्दू राष्ट्र की स्थापना हेतु देवी-देवताओं से प्रार्थना कर उनसे मनौती मांगी गई ।

 

देहली

यहां के संतोषी माता मंदिर, अलकनंदा मार्केट, कालकाजी और CC-9 मंदिर, वसंत कुंज मंदिर में देवी-देवताओं से प्रार्थना कर उनसे मनौती मांगी गई ।

क्षणिका

देहली के संतोषी माता मंदिर में वहां के आचार्य राजकुमार मिश्रा ने श्रद्धालुओं को अर्थ के साथ प्रार्थना बताई और कहा कि सभी लोग अपने जन्मदिवस पर स्वयं का विचार करते हैं और अपने लिए ही कुछ मांगते हैं; परंतु गुरुदेवजी तो सभी मनुष्यों के लिए, अपने राष्ट्र का और समस्त विश्व का विचार कर रहे हैं; इसलिए हम सभी उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना करते हैं । हम सभी उनके ऋणी हैं ।

पूर्व एवं पूर्वाेत्तर भारत

परात्पर गुरु डॉ. जयंत आठवलेजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में कतरास (झारखंड) के रानी सती मंदिर, संकट मोचन मंदिर, काली मंदिर, साथ ही जमशेदपुर (झारखंड) के श्री हनुमान मंदिर (बिरसानगर), संकट मोचन मंदिर (न्यू मार्केट) एवं कोलकाता (बंगाल) के इस्कॉन मंदिर (मायापुर) आद्य शंकराचार्य मंदिर (हावडा), शीतला मंदिर (हतियारा), इन मंदिरों में प्रार्थना कर मनौती मांगी गई ।

Leave a Comment