सनातन संस्था की ओर से कोल्हापुर एवं सांगली जनपदों के बाढपीडितों के लिए भोजन एवं चिकित्सीय सहायता !

सहायता के प्रति बाढपीडितों द्वारा आभार व्यक्त

भीषण संकटकाल से रक्षा हेतु साधना के अतिरिक्त अन्य कोई विकल्प नहीं है, इसे जानकर लें और साधना बढाकर ईश्‍वर की कृपा संपादन करें !

विगत कुछ दिनों से महाराष्ट्र एवं कर्नाटक इन राज्यों के कुछ जनपदों में हुई अतिवृष्टि के कारण अधिकांश स्थानोंपर बाढ की स्थिति उत्पन्न हुई है । इस बाढ में सहस्रों लोग फंसे हुए हैं, तो करोडों रुपए की हानि हुई है । बाढ में फंसे लोगों की सहायता हेतु प्रशासनिक तंत्र के साथ ही समाज से भी कई सामाजिक, राष्ट्रप्रेमी और धर्मप्रेमी संगठन आगे आए हैं और वे अपनी क्षमता के अनुरूप सहायता कार्य में लगे हैं । इनमें सनातन संस्था, हिन्दू जनजागृति समिति और अन्य हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों का भी बडा योगदान है । इन संगठनों की ओर से अन्नदान, अनाज, वस्त्र, पेयजल आदि जीवनोपयोगी वस्तुओं के साथ ही औषधि और अन्य चिकित्सीय सहायता भी की जा रही है । इस सहायता के साथ ही सनातन संस्था के साधक एवं हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ताओं द्वारा बाढपीडितों को नामजप और साधना का महत्त्व भी बताया जा रहा है । यहां इसका समाचार दे रहे हैं ।

 

कोल्हापुर जनपद के इंगळी (तहसील हातकणंगले)
गांव से विस्थापित लोगों को भोजन और चिकित्सीय सहायता !

इंगळी में बाढपीडितों को भोजन के पैकेटों का वितरण करते हुए सनातन के साधक

कोल्हापुर : हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से ११ अगस्त को बाढ के कारण इंगळी गांव से विस्थापित लोगों को सहायता दी गई । इसमें इंगळी गांवभाग एवं रामनगर में भोजन के २०० पैकेटों का वितरण किया गया, साथ ही २०० से भी अधिक रोगियों को सरदी, खांसी, बदनदर्द और वर्षा के कारण होनेवाले त्वचा विकार का परीक्षण कर औषधियों का वितरण किया गया । आधुनिक वैद्य मानसिंह शिंदेजी ने यह जांच की ।

इंगळी में बाढपीडितों की चिकित्सीय जांच करते हुए आधुनिक वैद्य मानसिंह शिंदे

इस सेवाकार्य में हिन्दू जनजागृति समिति के सर्वश्री किरण दुसे, संतोष सणगर, प्रथमेश गावडेसहित धर्मप्रेमी श्री. उमेश येळवडे एवं श्री. महेश येळवडे ने भाग लिया ।

 

सनातन संस्था की ओर से पलूस तहसील में बाढपीडितों की सहायता

बाढपीडितों की सहायता करते हुए सनातन संस्था के साधक

तासगांव : पलूस तहसील के बुरुंगवाडी में धनगांव से आए बाढपीडित, निमणी में मालवाडी के आए बाढपीडित, बुरली गांव और चौगुले बस्ती के ७०० से भी अधिक बाढपीडितों की सहायता की गई । इन बाढपीडितों को बिस्कुट के पैकेट, भडंग, पेयजल की बोतले आदि का वितरण किया गया । इसमें सर्वश्री शंकर राजमाने, दीपक घोडके, राजेंद्र माळी, किरण पोळ, साथ ही सर्वश्री अजित पाटिल, संतोष पाटिल, शंकर पाटिल, भगवान गुरव, शशिकांत कोळी एवं श्रीमती अनिता कोळीसहित अन्य कार्यकर्ता और साधकों का सहभाग था ।

 

सनातन संस्था द्वारा निस्वार्थभाव से की गई सहायता प्रशंसनीय – विकास खोत

इंगळी गांव अनुमानित ८ सहस्र लोगों का है । यह संपूर्ण गांव ही बाढपीडित बन गया था । इन बाढपीडितों द्वारा यह ज्ञात हुआ कि सनातन संस्था के कार्यकर्ताओं के वहां पहुंचने तक वहां अन्य किसी के द्वारा अपेक्षित सहायता पहुंची नहीं थी । हिन्दू जनजागृति समिति ने ९, १०, ११ और १२ अगस्त इन ४ दिनों तक वहां सहायता अभियान चलाया । इस सहायता कार्य के लिए बाढपीडितों की ओर से संतोष व्यक्त कर आभार व्यक्त किया गया । इस अभियान के पश्‍चात यहां के एक बाढपीडित श्री. विकास खोत ने कहा कि अभी तक हमने  सनातन संस्था के कार्य के संबंध में केवल सुना था । आपके द्वारा बाढपीडितों को की गई सहायता प्रशंसनीय है ।

Leave a Comment