सनातन संस्था का कोल्हापुर (महाराष्ट्र) के बाढपीडितों की सहायता में क्रियाशील सहभाग

कोल्हापुर : कोल्हापुर जनपद में आई बाढ से पीडित लोगों की सहायता करने में विविध संस्थाएं और संगठन अपनी-अपनी क्षमता के अनुरूप कार्यरत हैं । इसमें सनातन संस्था के साधक, हिन्दू जनजागृति के कार्यकर्ता, साथ ही धर्मप्रेमी और हिन्दुत्वनिष्ठों ने भी बडी संख्या में भाग लिया है । परात्पर गुरु डॉ. जयंत आठवलेजी के कृपाछत्र में साधना करनेवाले साधकों ने और धर्मप्रेमियों ने बाढपीडितों की सहायता कर समाज के सामने आदर्श ही रखा है ।

 

सनातन संस्था की साधक दंपति काकडे की ओर से सहायता

२ धर्मप्रेमी महिलाओं ने उनके घर में जलरिसाव होने से सनातन संस्था की साधिका श्रीमती काकडे से सहायता मांगी । तब श्री. और श्रीमती काकडे ने उन दोनों महिलाओं को अपने घर ले आकर उनके भोजन का प्रबंध किया । उसके पश्‍चात श्री. काकडे ने उन दोनों महिलाओं को बाढपीडितों के लिए स्थित आश्रय शिविर में छोडा । इस घटना के पश्‍चात इन दोनों महिलाओं ने भावुक होकर यह प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि किसी ने इस संकट के समय में चायतक नहीं पूछी; परंतु आपने हमारे लिए जो किया, उसका हम शब्दों में वर्णन नहीं कर सकते ।

 

सनातन संस्था की साधिकाओं की ओर से बाढपीडित महिलाओं की सहायता

सनातन संस्था की श्रीमती रूपा पाटिल, श्रीमती घुरके, श्रीमती चौगुले इन साधिकाओं ने बाढपीडितों के लिए ब्लैंकेट, स्वेटर, साथ ही अन्य आवश्यक वस्तुओं को एकत्रित कर उनके परिसर में स्थित राहत शिविर में सौंपा ।

उचगांव, साथ ही अन्य क्षेत्र के २५० से भी अधिक
बाढपीडितों की सहायता हेतु सभी धर्मप्रेमियों द्वारा सूत्रबद्ध नियोजन

उचगांव में बाढपीडितों की सहायता करते हुए हिन्दुत्वनिष्ठ

उचगांव तथा अन्य क्षेत्रों के २५० से भी अधिक बाढपीडितों के लिए विविध विद्यालयों में निवास का प्रबंध, साथ ही भोजन और चाय-अल्पाहार का प्रबंध किया गया था । इसमें उचगांव ग्रामपंचायत, बंटीप्रेमी समूह, शिवसेना, श्री शिवप्रतिष्ठान हिन्दुस्थान; विवधि ज्ञाति संस्थाओंसहित हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. शिवानंद स्वामी सहभागी थे । इस कार्य में पूर्व सरपंच श्री. मधुकर चव्हाण, विद्यालय व्यवस्थापन समिति के अध्यक्ष श्री. विनायक हावळ, श्री. सतीश कांबळे, शिवसेना के करवीर तहसील प्रमुख श्री. राजू यादव, पूर्व उपसरपंच श्री. अनिल शिंदे, युवासेना तहसीलप्रमुख श्री. भाऊ चौगुले, सर्वश्री विक्रम चौगुले, किरीट मसुटे, महेश जाधव, संजय चौगुले, शरद माळी, विराग करी, चंद्रकांत वळकुंजे आदि सहभागी थे । अन्य स्थानों की अपेक्षा यहां का नियोजन सूत्रबद्ध होने के कारण यहां के सभी पटवारियों ने इन सभी की प्रशंसा की । यह सहायता १५ अगस्ततक चालू रखी जाएगी ।

स्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment