परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में महाराष्ट्र में हिन्दू राष्ट्रजागृति अभियान के अंतर्गत चलाए गए विविध उपक्रम

बोईसर तथा कोपरखैरणे में मंदिरों की स्वच्छता !

मंदिर स्वच्छता करते समय धर्मप्रेमी

धर्मप्रेमी तथा साधकों ने बोईसर के श्री हनुमान मंदिर की स्वच्छता की । इस अवसरपर मंदिर के न्यासियों ने मंदिर में मनौती मांगने के लिए अनुमति दी । कोपरखैरणे के श्री चिकानेश्‍वर शिव मंदिर की भी स्वच्छता की गई । इस समय मंदिर के न्यासी साप्ताहिक सनातन प्रभात के वर्गणीदार बन गए तथा उन्होंने प्रत्येक मास में मंदिर स्वच्छता का उपक्रम चलाने की अनुमति दी । यहां के श्री विठ्ठल-रुक्मिणी मंदिर की भी स्वच्छता की गई ।

डहाणू में ॐ श्री दत्त गणेश मंदिर में, तो बोईसर में श्री दत्त मंदिर में मनौती !

८ मई के डहाणू के ॐ श्री दत्त गणेश मंदिर में श्री गणेशजी से मनौती मांगी गई । इस अवसरपर धर्मप्रेमी, पाठक, साधक तथा मंदिर के न्यासी उपस्थित थे । पुरोहित श्री. मंदार फाटक ने संकल्प किया । मंदिर के न्यासी श्री. रविंद्र फशटक ने मंदिर स्वच्छताा अभियान के लिए और ३ मंदिरों की अनुमति प्राप्त कर देने की बात कही । इस अवसरपर ९ विशेषांकों का वितरण किया गया । १० मई को बोईसर तथा दत्तबाडी के श्री दत्त मंदिर में श्रीदत्तात्रेयजी से मनौती मांगी गई । इस समय मंदिर के बाहर ९ बच्चे क्रिकेट खेल रहे थे, जो कभी भी मंदिर नहीं आता; परंतु श्रीकृष्णजी से प्रार्थना कर विषय रखनेपर ये बच्चे खेल छोडकर मंदिर में मनौती मांगने आ गए तथा अंततक रुके ।

नंदुरबार में हुतात्मा शिरीषकुमार के स्मारक की स्वच्छता तथा अभिवादन !

स्वच्छता अभियान में सम्मिलित धर्माभिमानी

यहां के हुतात्मा शिरीषकुमार के स्मारक की स्वच्छता की गई । इस अवसरपर परिसर के दुकानदार तथा धर्मप्रेमी सम्मिलित हुए । यहां के कपडा व्यापारी श्री. मनोजकुमार बाफना ने स्मारक को पुष्पमाला समर्पित कर अभिवादन किया ।

विविध मंदिरों में स्वच्छता कर देवताआें से मनौती !

नंदुरबार का सप्तश्रृंगी मंदिर, जळगाव का श्री हनुमान मंदिर तथा शिवाजीनगर के श्री हनुमान मंदिर की स्वच्छता की गई तथा वहां मनौती भी मांगी गईं । जळगाव के सप्तश्रृंगीदेवी मंदिर में उपस्थित धर्माभिमानी महिलाआें ने देवता से प्रार्थना कर मनौती मांगी । चोपडा के मुजुमदार गणेश मंदिर की स्वच्छता की गई ं। शेंदुर्णी (जळगाव) में ‘साधना’ विषयपर प्रवचन लिया गया । ब्रह्मपुर (मध्य प्रदेश) का शिवमंदिर तथा श्री विठ्ठल मंदिर की स्वच्छता की गई ।

मुंबई तथा नई मुंबई में व्याख्यानों द्वारा व्यापक जनजागृति !

र्अखंड हरिनाम सप्ताह के न्यासी श्री. आबासाहेब खाडे (दाईं ओर) श्री. सतीश कोचरेकर को श्री विठ्ठलजी की प्रतिमा देकर सम्मानित करते हुए

यहां के विविध क्षेत्रों में ‘साधना एवं हिन्दू राष्ट्र की आवश्यकता’ विषयपर ३४ व्याख्यान लिए गए । १ सहस्र २७१ जिज्ञासुआें ने इन व्याख्यानों का लाभ उठाया । इस अवसरपर ३ स्थानोंपर नियमितरूप से धर्मशिक्षावर्ग आरंभ करने की मांग की गई, तो कुछ धर्मप्रेमी स्वयंस्फूर्ति से नियतकालिकों के वर्गणीदार बने । बेलापुर में अखंड हरिनाम सप्ताह के समापन समारोह में हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. सतीश कोचरेकर ने उपस्थित श्रद्धालुआें को हिन्दू संस्कृति का महत्त्व विशद किया । इस अवसरपर ७०० से भी अधिक श्रद्धालु उपस्थित थे । इस सप्ताह के संस्थापक-अध्यक्ष ह.भ.प. खंडूजी महाराज शिरोळे ने विशेष सहयोग दिया । न्यासी श्री. आबासाहेब खाडे ने श्री विठ्ठलजी की बडी प्रतिमा देकर श्री. सतीश कोचरेकर को सम्मानित किया ।

नासिक में धर्मप्रेमियों द्वारा मंदिर स्वच्छता तथा समिति के कार्य की प्रशंसा !

मंदिर स्वच्छता करते हुए धर्मशिक्षावर्ग की धर्माभिमानी महिलाएं

धर्मशिक्षावर्ग में आनेवाली धर्माभिमानी महिलाएं तथा साधकों ने यहां के गंगा घाट के एकमुखी दत्त मंदिर की स्वच्छता की । मंदिर के पुजारी श्री. मयूर बर्वे ने भी सहयोग देकर समिति के कार्य की प्रशंसा की । धर्माभिमानी महिलाएं तथा साधकों ने पंचवटी का श्रीराम मंदिर तथा रामकुंड के गंगा गोदावरी मंदिर में भी स्वच्छता की । गंगा गोदावरी मंदिर के पुजारी श्री. कृष्णा पंचाक्षरी ने कार्यकर्ताआें का आभार व्यक्त किया । मंदिर के पास फूल बेचनेवालों ने अपना मत व्यक्त करते हुए कहा कि इससे इन लोगों को पुण्य मिलेगा !

नंदुरबार

नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्मारक तता कामनाथ महादेव मंदिर की स्वच्छता

स्वच्छता के पश्‍चात माल्यार्पण करते हुए उपस्थित धर्माभिमानी

नंदुरबार : यहां के नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्मारक तथा श्री कामनाथ महादेव मंदिर की स्वच्छता की गई । इस अभियान में परिसर के रिक्शाचालक, फलबिक्रेता तथा धर्मप्रेमी सम्मिलित हुए । स्वच्छता के पश्‍चात रिक्शा युनियन के अध्यक्ष छोटू माळी के हस्तों माल्यार्पण किया गया । उपस्थित धर्मप्रेमियों ने अभिवादन किया । इस अवसरपर सर्वश्री सुयोग सूर्यवंशी, दर्शन चव्हाण, सौरभ शाह, करण राजपूत, जितेंद्र राजपूत आदि उपस्थित थे । समिति के कार्यकर्ताआें के साथ धर्माभिमानी हिन्दुआें ने श्री महादेव मंदिर की स्वच्छता की ।

श्रीरामपुर (नगर)

धर्माभिमानियों के उत्स्फूर्त तत्त्वावधान में रांजणखोल (तहसील राहता, जनपद नगर) में हिन्दू राष्ट्रजागृति सभा संपन्न

उपस्थित धर्मप्रेमियों का मागर्दर्शन करते हुए श्री. अभय वर्तक

श्रीरामपुर : यहां के रांजणखोल में धर्माभिमानियों ने प्रधानता लेकर केवल एक ही दिन में नियोजन तथा प्रसार कर सभा का आयोजन किया । ६ मई को आयोजित इस सभा में ८० से ९० धर्माभिमानी उपस्थित थे । इस अवसरपर सनातन संस्था के श्री. अभय वर्तक ने हिन्दू राष्ट्र स्थापना की आवश्यकता विशद की, साथ ही केवल एक ही दिन में आयोजन कर सभा को सफल बनानेवाले ग्रामवासियों का विशेष अभिनंदन भी किया । रणरागिनी शाखा की कु. प्रतीक्षा कोरगाकर ने सभी के सामने शौर्यजागरण की आवश्यकता स्पष्ट की । सभा के पश्‍चात गांव में साप्ताहिक धर्मशिक्षावर्ग प्रारंभ करना सुनिश्‍चित किया गया ।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात