कोल्हापुर : धर्माभिमानी हिन्दुओं द्वारा मनाये गए गुढीपडवा समारोह में सनातन संस्था सहभागी !

गुढी को नमस्कार करते हुए हिन्दू धर्माभिमानी

कोल्हापुर : कोल्हापुर जनपद में कोल्हापुर नगर, वडणगे, हुपरी, जत्राट तथा शिरोली में सामूहिक गुढी खडी की गई । इस उपक्रम का समाज से उत्स्फूर्त प्रत्युत्तर प्राप्त हुआ ।

१. कोल्हापुर

कोल्हापुर नगर में छत्रपति शिवाजी महाराज चौकपर श्री. प्रमोद सावंत के हस्तों गुढीपूजन किया गया । इस अवसरपर पार्षद श्री. ईश्‍वर परमार, बजरंग दल के जिलाप्रमुख श्री. संभाजी साळुंखे, हिन्दू महसभा के जिलाध्यक्ष श्री. नंदकुमार घोरपडे, सर्वश्री संजय कुलकर्णी, मनोहर सोरप, महिला मोर्चा जिला उपाध्यक्ष सुवर्णा पोवार, शिवसेना के श्री. किशोर घाटगे, विश्‍व हिन्दू परिषद के श्री. राजेंद्र सूर्यवंशी, सर्वश्री गोविंद देशपांडे, अण्णा पोतदार तथा हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ता उपस्थित थे ।

२. हुपरी

श्री शिवतीर्थ, छत्रपति शिवाजी चौकपर शिवसेना जिलाप्रमुख श्री. मुरलीधर जाधव के हस्तों गुढी को श्रीफल समर्पित किया गया । हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. किरण दुसे ने उपस्थित धर्मप्रेमियों से हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के लिए प्रतिज्ञा करवा ली । इस अवसरपर हिन्दुत्वनिष्ठ श्री. नीलकंठ माने, शिवसेना के नगर उपप्रमुख श्री. भरत मेथे तथा श्री. शुभम दैनेसहित २५ धर्मप्रेमी उपस्थित थे ।

३. वडणगे

यहां हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. अमोल कुलकर्णी ने सनातन संस्था के संस्थापक परात्पर गुरु डॉ. जयंत आठवलेजी द्वारा गुढी पडवा के उपलक्ष्य में दिए गए संदेश का वाचन किया, साथ ही उपस्थित लोगों से हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के लिए प्रतिज्ञा करवा ली ।

इस अवसरपर वडणगे के सरपंच श्री. सचिन चौगुले ने कहा, ‘‘सनातन संस्था तथा हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से तथा गांव के धर्मप्रेमियों के सहयोग से यह कार्यक्रम संपन्न हुआ, इसके लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं ।’’ पंचायत समिति के सदस्य श्री. इंद्रजीत पाटिल ने कहा, ‘‘सभी हिन्दुआें के संगठन के लिए सामूहिक गुढीपूजन का यह उपक्रम अत्यंत प्रशंसनीय है । सभी हिन्दुआें को अपने मतभेदों को भुलाकर संगठित होने की आवश्यकता है ।’’ ग्रामपंचायत सदस्य श्री. दीपक व्हरगे ने कहा, ‘‘आज सभी हिन्दुआें को संगठित होने की तथा स्वसंरक्षण प्रशिक्षण लेने की आवश्यकता है ।’’

इस अवसरपर धर्मशिक्षावर्ग में आनेवाले धर्मप्रेमियोंसहित अन्य नागरिक भी उपस्थित थे ।

४. जत्राट

यहां के सरपंच श्री. दशरथ जबडे ने ध्वजपूजन किया । इस अवसरपर यहां के पूर्व सरपंच श्री. बापूसाहेब पाटिलसहित कई धर्मप्रेमी उपस्थित थे ।

५. शिरोली

यहां के सरपंच श्री. शशिकांत खवरे के हस्तों गुढीपूजन किया गया । उपसरपंच तथा श्री शिवप्रतिष्ठान हिन्दुस्थान के जिलाध्यक्ष श्री. सुरेश यादव के हस्तों गुढी को पुष्पमाला समर्पित की गई । इस अवसरपर पूर्व जिला परिषद सदस्य श्री. महेश चव्हाण तथा सनातन संस्था के डॉ. मानसिंग शिंदे ने अपना मनोगत व्यक्त किया । इस अवसरपर शिवसेना ग्रांक मंच के जिलाप्रमुख श्री. दीपक यादव, शिवसेना के श्री. संदीप कांबळे, शाहू दूध संस्था के श्री. सुभाष चौगुले, पूर्व उपसरपंच श्री. नितीन चव्हाण, श्रीमती उर्मिला जाधव, श्रीमती राजश्री उन्हाळे, श्रीमती अनिका कांबळे, श्रीमती सुरेखा चव्हाण, श्रीमती संध्यारानी कुरणे, श्रीमती पुष्पा पाटिलसहित ५० धर्मप्रेमी उपस्थित थे ।

६. काळम्माबाडी

यहां के रामलिंग मंदिर में हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. किरण दुसे ने मार्गदर्शन किया । इस कार्यक्रम में ७० से भी अधिक धर्मप्रेमी उपस्थित थे ।

 

उद्बोधन के पश्‍चात परिवर्तन !

विज्ञप्ति प्रकाशित कर ‘गुढीपर कलश के स्थानपर भगवा ध्वज खडा करें !’
ऐसा आवाहन करनेवाले सरपंच का सनातन संस्था के साधकों द्वारा उद्बोधन !

कोल्हापुर : जनपद के एक गांव के सरपंच द्वारा ‘गुढी के लिए कलश के स्थानपर भगवा ध्वज खडा करें’, इस आशय की विज्ञप्ति प्रकाशित की गई थी । इन पत्रकों का गांव में बडी संख्या में वितरण किया गया था । इस संदर्भ में सनातन संस्था के डॉ. मानसिंग शिंदे ने एक राजनीति दल के पदाधिकारी को साथ लेकर संबंधित सरपंच से संपर्क किया । इस विषय में उद्बोधन करने के पश्‍चात सरपंच ने कहा, ‘‘मुझे यह विषय ज्ञात नहीं था । गांव के कुछ युवकों ने विज्ञप्ति में मेरा नाम डाल दिया ।’’ डॉ. मानसिंग शिंदे द्वारा धर्मशिक्षावर्ग के विषय में जानकारी दिए जानेपर उन्होंने इस संदर्भ में गंभीरता के साथ विचार करने का आश्‍वासन दिया ।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात