पुुणे में सनातन संस्थाद्वारा खडकवासला जलाशय रक्षा अभियान सफलतापूर्वक संपन्न !

  • हिन्दू जनजागृति समिति, सनातन संस्था, कमिन्स इंडिया तथा खडकवासला ग्रामवासियों द्वारा संयुक्त उपक्रम सफल
  • निरंतर १६वें वर्ष में भी अभियान १०० प्रतिशत सफल

पुणे, २ मार्च : हिन्दू संस्कृति में निहित प्रत्येक त्योहार, उत्सव और व्रत पर्यावरणपूरक तथा आध्यात्मिक उन्नति के लिए पोषक हैं; परंतु सर्वसामान्य लोगों को त्योहार-उत्सवों का धर्मशास्त्र ज्ञात न होने से इन उत्सवों में अप्रिय घटनाआें की घुसपैट होने का दिखाई देता है । धर्मशिक्षण के अभाव में त्योहार-उत्सव का शास्त्र ज्ञात न होने से इन त्योहार-उत्सवों का मूल उद्देश्य का ही लोप हो रहा है । धूलीवंदन तथा रंगपंचमी के दिन यहां के युवक रासायनिक रंग खेलकर खडकवासला बांध में स्नान के लिए जाते हैं । उससे होनेवाले पानी के प्रदूषण को रोकने के लिए हिन्दू जनजागृति समिति की ेओर से विगत १६ वर्षों से खडकवासला जलाशय रक्षा अभियान चलाया जा रहा है । हिन्दू जनजागृति समिति, सनातन संस्था, कमिन्स इंडिया तथा खडकवासला ग्रामवासियों की ओर से जलसंवर्धन एवं संस्कृतिरक्षा के उद्देश्य से चलाया जानेवाला यह संयुक्त उपक्रम इस वर्ष भी शत प्रतिशत सफल हुआ । इस उपक्रम के अंतर्गत खडकवासला बांध के आसपार मानवी शृंखला बनाकर लोगों का उद्बोधन किया गया । रंगों के कारण होनेवाला प्रदूषण, त्योहार-उत्सवों का मूल उद्देश्य तथा उनको मनाने की पद्धति के विषय में कार्यकर्ताआें ने लोगों का उद्बोधन किया । इस उपक्रम के लिए सिंचन विभाग तथा पुलिस-प्रशासन से भी सहयोग प्राप्त हुआ । धूलिवंदन के दिन की भांति रंगपंचमी (६ मार्च) को भी सुबह ९ से सायंकाल ७ बजेतक यह अभियान चलाया जानेवाला है । इस अभियान में सम्मिलित होने के लिए ८९८३३३५५१७ इस क्रमांकपर संपर्क करने का आवाहन किया गया है ।

१. जाधवर इन्स्टिट्यूट के संस्थापक तथा पुणे विश्‍वविद्यालय के वाणिज्य विभाग के अधिष्ठाता प्रा. सुधाकरराव जाधवर के हस्तों श्रीफल समर्पित कर तथा श्रीकृष्णजी की प्रतिमा का पूजन कर इस अभियान का प्रारंभ किया गया । इस अवसरपर ह.भ.प. अण्णा महाराज सांगळे, खडकवासला ग्रामपंचायत के सरपंच श्री. सौरभ मते, खडकवासला के पूर्व सरपंच श्री. विजय कोल्हे, हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. पराग गोखले, विश्‍व हिन्दू महासंघ के श्री. हेमेंद्र जोशी, वसुंधरा स्वच्छता अभियान के श्री. अनिल गायकवाडे, पंचायत समिति के पूर्व सदस्य श्री. दत्ता जोरकर, ग्रामपंचायत सदस्य श्री. अजय मते, श्री. आदित्य मते, श्रीमती स्हेनहल कुंभार आदि उपस्थित थे ।

२. शिवसेना के नगर उपप्रमुख श्री. जयसिंग दांगट, अधिवक्ता अनिल विसाळ, शिवसह्याद्री प्रतिष्ठान की श्रीमती सुनीता खंडाळकर, जिला परिषद के पूर्व सदस्य श्री. विलास मते, गोर्‍हे बुद्रुक के पूर्व सरपंच श्री. सुशांत खिरीड, कमिन्स इंडिया के श्री. नितीन पोखरकर, संदीप क्षीरसागर आदि मान्यवर इस अभियान में अंतर्भूत थे ।

३. श्री. पराग गोखले ने अभियान का आरंभ होने के पूर्व कमिन्स इंडिया के कर्मचारियों को इस अभियान का उद्देश्य, साथ ही धूलिवंदन तथा रंगपंचमी का आध्यात्मिक महत्त्व विशद किया ।

त्योहारों की पवित्रता को बनाए रखने का
हिन्दू जनजागृति समिति का कार्य प्रशंसनीय ! – प्रा. सुधाकरराव जाधवर

त्योहारों की पवित्रता तथा उनके औचित्य को हम आज भूल गए हैं । ऐसी स्थिति में किसी भी प्रकार का गौरवधन न लेते हुए अथवा बिना उसकी अपेक्षा करते स्वयं का पैसा और समय का व्यय कर समिति के कार्यकर्ताआें द्वारा किया जा रहा त्योहारों की पवित्रता को बनाए रखने का तथा पर्यावरण की रक्षा का कार्य प्रशंसनीय ही है । आज उत्सवों में बीभत्सता आ गई है । अंग्रजों की शिक्षापद्धति के कारण बच्चों को उचित संस्कार नहीं मिलते । बच्चों को ऐसे संस्कार मिलें; इसलिए विद्यालयों में त्योहारों का महत्त्व बताया जाना चाहिए । इस उपक्रम के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं !

सनातन के कार्यकर्ताआें द्वारा दृढता के साथ उपक्रम
चलाया गया ! – श्री. विजय कोल्हे, पूर्व सरपंच, खडकवासला

प्रारंभ में उपक्रम का आरंभ होनेपर लोग सताते थे और अभियान उपहास करते थे । एक बार तो हुडदंगबाजों ने पुलिसकर्मियों के साथ भी धक्कामुक्की की, तो एक बार उपक्रम के लिए खडा किया गए मंडप को भी उखाड दिया गया; परंतु ऐसे में भी सनातन तथा समिति के कार्यकर्ता दृढता के साथ खडे रहे । उन्होंने बिना डगमगाए इस उपक्रम को चलाए रखा, जो प्रशंसनीय है ।

त्योहारों के उद्देश्य को जान लेकर उन्हें मनाएं ! – श्री. पराग गोखले

धूलिवंदन के त्योहार का शास्त्र है । इस दिन होली की राख को शरीर को लगाने की परंपरा है । उससे शरीर की रोगों से रक्षा होती है, ऐसी मान्यता है । रंगपंचमी के दिन रंग उडाने से ईश्‍वर का निर्गुण तत्त्व कार्यरत होता है, साथ ही हम सामने के व्यक्ति में व्याप्त ईश्‍वर के साथ रंग खेल रहे हैं, ऐसा भाव रखने से इस त्योहार का आध्यात्मिक स्तरपर भी लाभ पहुंचता है । अतः त्योहारों के उद्देश्य को जान लेकर उनको मनाया जाना आवश्यक है ।

प्रतिक्रिया

श्री. विद्याधर गोल्डे, पुलिस निरीक्षक

आपका यह उपक्रम अत्यंत प्रशंसनीय है । वास्तव में यह काम सिंचन विभाग तथा पुलिस प्रशासन का है; परंतु समिति के कार्यकर्ता इस उपक्रम के द्वारा हमें सहयोग दे रहे हैं । उस उपक्रम के लिए पुलिस-प्रशासन से सदैव सहयोग होगा ।

विशेषतापूर्ण

१. श्री. गणेश मोटे नामक हिन्दुत्वनिष्ठ खडकवासला से जा रहे थे; परंतु समिति के कार्य को देखकर वे भी सुबह १० बजे से लेकर दोपहर ४ बजेतक इस अभियान में सम्मिलित हुए ।

२. अमृता खेर को सामाजिक प्रसारमाध्यमों के माध्यम से इस अभियान की जानकारी मिलनेपर वे इस अभियान में सुबह से लेकर दोपहर २ बजेतक सम्मिलित हुईं ।

३. प्रतिवर्ष की अपेक्षा इस वर्ष पानी में खेलने आनेवालों की संख्या अत्यल्प थी । इसे समिति के निरंतर कार्य का फल ही कहना पडेगा ।

४. बांध परिसर से आने-जानेवाले कई लोग इस अभियान का चित्रीकरण कर रहे थे और अभियान की प्रशंसा कर रहे थे ।

५. अभियान के लिए आवश्यक सामग्री समाज से अर्पण के रूप में मिली ।

अभियान के लिए आध्यात्मिक अधिष्ठान होने की अनुभूति

इस समय इस अभियान के लिए आध्यात्मिक अधिष्ठान होने की अनुभूति प्राप्त हुई । इस समय कई कार्यकर्ताआें को इस अभियान की सफलता के लिए साक्षात जलदेवता कार्यरत होने का प्रतीत हुआ । कई कार्यकर्ताआें को जलदेवता का अस्तित्व प्रतीत होने से अंततक थकान नहीं हुई । प्रारंभ में अभियान सफल होने के लिए ग्रामदेवता से प्रार्थना कर श्रीफल समर्पित किया गया ।

सहयोग एवं आभार

खडकवासला जलाशय रक्षा अभियान सफल होने के लिए निम्न लोगों से सहयोग प्राप्त हुआ । उनके द्वारा उपक्रम के लिए अर्पण के स्वरूप में आवश्यक सामग्री तथा वस्तुएं प्राप्त हुईं । समिति की ओर से उनके प्रति आभार व्यक्त किए गए हैं ।

उमेश मंडप, खडकवासला के श्री. उमेश गोरे, पुणे जिला रिटेल व्यापारी संगठन के अध्यक्ष श्री. सचिन निवंगुणे, श्री. लोकेश अगरवाल, श्री. रोहित अगरवाल, ममता स्वीट्स के श्री. सुरेश चौधरी, वीवो मोबाईल के श्री. शिंगाडे, शिवसेना के नगर उपप्रमुख श्री. जयसिंगदादा दांगट-पाटिल, धर्माभिमानी बी.जी. परिहार, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के श्री. मदनजी बंजारा, योगवेदांत के श्री. अरुणराव बेलुसे, शिवप्रतिष्ठान के श्री. बापू सावळे, पाषाणकर टूर्स के श्री. नीलकंठ पाषाणकर, फूलपरी स्वीट्स के श्री. राजाभाऊ भूमकर तथा चंद्रकांतदादा दांगट-पाटिल नर्सिंग कॉलेज के श्री. लहाने

धर्मप्रेमी तथा पर्यावरणप्रेमियों का उत्स्फूर्त अंतर्भाव

नांदेड सिटी के सुरक्षाकर्मी भी अभियान में सम्मिलित हुए । उन्होंने बहुत उत्साह के साथ सेवा की । विधायक रमेशभाऊ वांजळे प्रतिष्ठान भुवन संवर्धन अभियान के १० कार्यकर्ताआें का एक समूह भी उत्साह के साथ इस अभियान में सम्मिलित हुआ ।

जलरक्षा हेतु आयोजित किया जानेवाला एकमात्र अभियान

जलरक्षा के उद्देश्य से विगत अनेक वर्षों से निःस्वार्थता के साथ मनाया जानेवाला यह संभवतः संपूर्ण देश में एकमात्र अभियान है ।

सिंचन विभाग की ओर से उद्घोषणा के माध्यम से सूचना

सिंचन विभाग की ओर से बांध परिसर में एक ऑटो घूमाकर यह उद्घोषणा की जा रही थी कि बांध के पानी में उतरनेपर प्रतिबंध है । अतः इसका उल्लंघन किए जानेपर कार्यवाही की जाएगी ।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment