पंढरपुर की चंद्रभागा नदी की स्वच्छता के विषय में समस्या सुलझाइए ! – हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों की मांग

विविध हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों की ओर से निवेदन के माध्यम से मुख्याधिकारी से मांग

निवेदन सौंपते समय उपस्थित कार्यकर्ता

पंढरपुर (महाराष्ट्र): यहां की चंद्रभागा नदी की स्वच्छता के विषय में अनेक समस्याएं हैं । इस विषय को लेकर हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों की ओर से नगर परिषद के मुख्याधिकारी श्री. अभिजीत बापट को निवेदन सौंपा गया ।

इस निवेदन में कहा गया है कि –

१. चंद्रभागा नदी में सडक का ड्रेनेज कई बार भरकर वह मैलामिश्रीत पानी घाट से सीधे नदी में आकर मिलता है तथा नगरपालिका इसकी अनदेखी कर रही है ।
२. शहर का मध्यवर्ती स्थान मटन मार्केट से नाले द्वारा मांसमिश्रित पानी सीधा नदी में आकर मिलता है । इसी पानी को श्रद्धालु तीर्थ के रूप में पीते हैं । क्या यह श्रद्धालुआें की आस्था से किया जा रहा खेल नहीं है क्या ?

३. उपयुक्त समयाएं नदी के पानी को दूषित करनेवाली तथा नदी की पवित्रता को नष्ट करनेवाली हैं । साथ ही अवैध रेत खनन, गिरने की स्थिति में संतों की समाधी, स्नान के लिए बांध से योग्य प्रकार से पानी का नियोजन नहीं किया जाना तथा नदीक्षेत्र में आनेवाले कचरे का नियमितरूप से संकलन नहीं किया जाना जैसी सभी समस्याआें के समाधान के लिए कठोर कदम उठाए जाएं, अन्यथा तीव्र आंदोलन चलाना ही इन सभी संगठनों के लिए एकमात्र विकल्प होगा ।

निवेदन सौंपनेवाले संगठन

हिन्दू जनजागृति समिति, हिन्दू विधिज्ञ परिषद, सनातन संस्था, वारकरी संप्रदाय पाईक संघ, हिन्दू महासभा, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत, महर्षि वाल्मिकी संघ, पेशवा युवा मंच, बजरंग दल, दुर्गा वाहिनी, परशुराम युवा मंच, धाडस प्रतिष्ठान, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, श्री शिवप्रतिष्ठान, हिन्दुस्थान पंढरपुर, श्री संकल्प युवा प्रतिष्ठान, विश्‍व वारकरी सेना, राष्ट्रीय नाभिक महासंघ, दुनियादारी फाऊंडेशन, विश्‍व हिन्दू परिषद, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ तथा बनवासी कल्याण आश्रम

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment