पाश्चात्त्य संस्कृति नुसार नववर्ष न मनाएं !’, इस विषय पर जागृति करने हेतु सिद्ध की गई फेसबुक फ्रेम का ६४ सहस्त्रों से अधिक लोगों ने उपयोग किया !

मुंबई – सनातन संस्था तथा हिन्दु जनजागृति समिति की ओर से ‘नववर्ष ३१ दिसम्बर के अतिरिक्त हिन्दु संस्कृति नुसार चैत्र शुक्ल पक्ष प्रतिपदा को मनाएं’, इस विषय पर सामाजिक संकेस्थल माध्यम से जनजागृति की गई । उसके लिए एक ‘फेसबुक फ्रेम’ सिद्ध की गई थी । इस ‘फ्रेम’ में ‘मेरा नववर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन’, इस प्रकार का नाम देकर वह सनातन संस्था तथा हिन्दु जनजागृति समिति के ‘फेसबुक’ के वैधानिक पन्नेपर ‘प्रोफाईल छायाचित्र’ के रूप में प्रसारित की गई थी । वह देखकर ६४ सहस्त्रों से अधिक लोगों ने अपना ‘फेसबुक प्रोफाईल’ इस रूप में इस ‘फ्रेम’ का उपयोग कर समाज में जनजागृति की ।

क्या है यह ‘फेसबुक फ्रेम ?’

‘‘फेसबुक’ ने यह सुविधा उपलब्ध की है कि, हम अपने पन्ने के छायाचित्र को पृथक स्वरूप में, साथ ही अपने इच्छा नुसार फ्रेम दे सकते हैं ।’ इसे ही ‘फेसबुक फ्रेम’ कहा जाता है ।’ जिस फेसबुक पन्ने पर यह ‘फ्रेम’ रहेगी, उस पन्ने को अपने मित्र अथवा ‘फेसबुक’ की किसी भी व्यक्ति अपना स्वयं का ‘फेसबुक प्रोफाईल’ के रूप में उपयोग कर सकता है । इस प्रकार से उस ‘फ्रेम’ के माध्यम से प्रसार होता है ।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात