स्वतंत्रतादिवस पर सनातन संस्था एवं हिन्दू जनजागृति समिति का राष्ट्रध्वज का सम्मान करें अभियान !

15Aug

आगरा प्रशासन की ओर से प्लास्टिक के राष्ट्रध्वज बेचने पर प्रतिबंध !

यहां १ से १५ अगस्त की कालावधि में राष्ट्रध्वज का आदर करें यह अभियान चलाया गया । इसे पुलिस, प्रशासन, समाचारपत्र और राष्ट्रप्रेमियों से सकारात्मक प्रतिसाद मिला । आगरा के जिलाधिकारी कार्यालय ने प्लास्टिक के राष्ट्रध्वज बेचना प्रतिबंधित करनेवाला आदेश जारी किया है ।

१. आगरा के अतिरिक्त नगर दंडाधिकारी योगेंद्र कुमार को प्लास्टिक के राष्ट्रध्वज की बिक्री न हो, इसके लिए निवेदन दिया गया ।

२. यहां के सरस्वती शिशु मंदिर के ६२५ विद्यार्थियों के सामने तथा यहां के एक निजी अनुशिक्षा वर्ग में ६० विद्यार्थियों के सामने राष्ट्रध्वज का आदर करने हेतु समिति की मोनिका सिंह और श्री. ठाकुर सिंह ने व्याख्यान दिए ।

३. यहां के पालीवाल पार्क में इंडिया राइजिंग नामक सामाजिक संस्था, तथा रिवर कनेक्ट इस संस्था को अभियान की जानकारी देकर जागृति की गई ।

गाजियाबाद (उ.प्र.) में समिति और वैदिक उपासना पीठ द्वारा निवेदन !

राष्ट्रध्वज का आदर बनाए रखने के अभियान के अंतर्गत हिन्दू जनजागृति समिति और वैदिक उपासना पीठ के माध्यम से यहां के जिलाधिकारी को निवेदन दिया गया । इस समय समिति के श्री. अरविंद गुप्ता, कु. किरण महतो, वैदिक उपासना पीठ के श्री. देवेन्द्र वर्मा और श्री. प्रभाकर द्विवेदी सहभागी थे ।

देहली में विभिन्न पदाधिकारियों को ज्ञापन

राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने हेतु दिल्ली की शिक्षा निदेशिका (डायरेक्टर ऑफ एज्युकेशन) श्रीमती सौम्या गुप्ता जी को हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से ज्ञापन दिया गया । दिल्ली के उपमुख्यमंत्री तथा शिक्षा मंत्री श्री. मनीष सिसोदिया जी के निजी सहायक और डिप्टी कमिशनर ऑफ पुलिस डॉ. राजीव शर्मा जी को भी दिया गया। ज्ञापन देने के लिए धर्माभिमानी श्री. विपुल खन्ना, वैदिक उपासना पीठ के श्री. यशपाल शर्मा, सनातन संस्था के श्री. सुदर्शन गुप्ता और समिति की ओर से विनय पानवलकर उपस्थित थे ।

हरियाणा की पाठशाला में राष्ट्रध्वज का सम्मान करें विषय पर व्याख्यान !

फरीदाबाद के न्याय दंडाधिकारी श्री सतीश मान को ज्ञापन दिया, तो उन्होंने ये आदेश दिया की प्लास्टिक के राष्ट्रध्वज का उपयोग न करें । फरीदाबाद की १८ पाठशालाआें में राष्ट्रध्वज का आदर रखने के संदर्भ में समिति की ओर से निवेदन दिया गया ।

बल्लभगड के कायकर्ताआें ने राष्ट्रध्वज का सम्मान बनाए रखने संबंधी प्रबोधनात्मक पत्रक वितरित किए तथा राष्ट्रध्वज का सम्मान कैसे करें, इसकी भी विस्तृत जानकारी दी । 

साथ ही नॉएडा के जिलाधिकारी श्री बच्चू सिंह यादव जी को ज्ञापन दिया गया एवं राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने के विषय में एक दृश्यश्रव्य-चक्रिका देकर उसका प्रसारण करने का अनुरोध किया ।

वाराणसी में सडक पर गिरे ध्वज भी उठाए

  • वाराणसी में अभियान के अंतर्गत पुलिस, प्रशासन को मिलकर कुल ४ ज्ञापन दिए गए । इस सेवा में ७ से ८ अधिवक्ता सम्मिलित थे ।
  • ५ पाठशालाआें में राष्ट्रध्वज के आदर संबंधी प्रश्‍नोत्तरी का आयोजन किया गया तथा इस विषय के १००० पत्रकों का वितरण किया गया।
  • प्लास्टिक के ध्वज की बिक्री करनेवाले बडे वितरकों को संपर्क करने हेतु हिन्दू युवा वाहिनी के श्री. सतीश शर्मा सहित ११ युवक सम्मिलित हुए ।
  • वाराणसी के मुख्य शहर में १५ अगस्त की शाम को गिरे हुए राष्ट्रध्वज इकट्ठा करने हेतु गए, उसमें ४ धर्माभिमानी सम्मिलित हुए ।
  • नगर में पडे हुए ध्वज पुलिस स्टेशन ले जानेपर पुलिस ने हम क्या करें ? ऐसा कहा, तब उन्हें विषय की गंभीरता ध्यान दिलाई, तब उन्होंने ध्वज लिए ।

हाजीपुर (बिहार) में पुलिस की निष्क्रियता

यहां हाजीपुर के डी.एम एवं एस.पी. को राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने संबंधी निवेदन देने पर उन्होंने हर जिले में एस पी और डीएम को निवेदन की एक प्रति फैक्स करने का आश्‍वासन मिला था । इस कार्यवाही की जानकारी लेने के लिए जब हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ता ने पूछताछ की तो पता चला कि एसपी साहब ने निवेदन पर कुछ भी नहीं लिखा; क्योंकि निवेदन आगे बढाने से हिन्दू जनजागृति समिति का नाम आएगा । यह मुस्लिम अधिकारियों को अच्छा नहीं लगेगा और अभी छपरा में जो देवी देवता के अनादर पर बवाल हुआ है, उसके कारण वातावरण तनावग्रस्त है, तनाव और बढ सकता है । इस कारण निवेदन फैक्स करने का विचार निरस्त किया गया ।

स्रोत : पाक्षिक सनातन प्रभात 

Leave a Comment