हिन्दू एकता का एक छोटासा उदाहरण है ‘हिन्दू एकता फेरी’ !

नगर – सनातन संस्था के संस्थापक परात्पर गुरु डॉ. जयंत आठवलेजी का ८० वें जन्मोत्सव के निमित्त से सनातन संस्था की ओर से हाल ही में शहर में ‘हिन्दू एकता फेरी’का आयोजन किया गया था । पद, पक्ष, संगठन, संप्रदाय को एक ओर रख केवल ‘हिन्दू’ के रूप में विविध हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों के पदाधिकारी, कार्यकर्ता, राष्ट्र एवं धर्मप्रेमी नागरिक तथा हिन्दुत्वनिष्ठ, भारी संख्या में फेरी में सम्मिलित हुए । सनातन के धर्मप्रचारक सद्गुरु नंदकुमार जाधव के शुभहस्तों सनातन संस्था के संस्थापक परात्पर गुरु डॉ. जयंत बाळाजी आठवलेजी की छायाचित्र युक्त पालकी का पूजन किया गया । ‘इस्कॉन’ संप्रदाय के गिरीवरधारीदास प्रभु के हाथों धर्मध्वज का पूजन करने एवं तदुपरांन ह.भ.प. रामदास महाराज क्षीरसागर का हस्तों ध्वज को पुष्पमाला अर्पण कर गांधी मैदान से फेरी का प्रारंभ हुआ । पौरोहित्य सर्वश्री उपेंद्र खिस्ती एवं नरेंद्र खिस्ती ने किया ।

इस फेरी में हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से स्वसुरक्षा प्रात्यक्षिक प्रस्तुत किए गए । इसमें लाठी चलाने, नानचाकू, कराटे के प्रात्यक्षिक दिखाए गए । इसके साथ ही राष्ट्रपुरुषों की वेशभूषा किए और प्रभावीरूप से संदेश देनेवाले बालकों का पथक सहभागी हुआ था । इस फेरी में अर्बन बैंक चौक, कपडाबाजार, तेलीखुंट, चितळेरोड, चौपाटी कारंजा, प्रवर्धन चौक से होते हुए फेरी का समापन गांधी मैदान में हुआ । अंत में उपस्थितों को सनातन के सद्गुरु नंदकुमार जाधव ने संबोधित किया ।

इस फेरी में वारकरी पथक का दायित्व ह.भ.प. रामदास महाराज क्षीरसागर ने लिया, जो स्वयं पूरे समय फेरी में उपस्थित थे । इसमें वारकरी संप्रदाय, नाथ संप्रदाय, स्वामी विवेकानंद समिति, महानुभवपंथ, ब्रह्मचैतन्य गोंदवलेकर महाराज संप्रदाय, रेणुका भजनीमंडल , सारसरनगर, मळगंगा भजनीमंडल शेवगाव, महाशिवरात्रि उत्सव मंडल सिविल हडको, श्री शिवप्रतिष्ठान हिंदुस्थान, ढोल ताशा एवं लेजम पथक बाबुर्डी घुमट, ‘होय हिन्दू ही’ लाठीकाठी पथक अरणगाव, शिवप्रताप मित्रमंडळ जखणगांव, शिवप्रहार प्रतिष्ठान, बजरंग दल, वंदे मातरम् ग्रुप, व्यापारी महासंघ नगर, अखंड तोफखाना मंडल, धर्मवीर युवा प्रतिष्ठान नालेगांव, हिन्दू जनजागृति समिति का रणरागिनी पथक, ‘ह.भ.प. फलके महाराज नवनाथ वारकरी शिक्षा संस्था निमवगाव वाघा’, प्रथमोपचार पथक, लेजम पथक, इस्कॉन रथ सम्मिलित हुए थे । इसके साथ ही ५०० से अधिक हिन्दुत्वनिष्ठ सहभागी थे ।

 

क्षणिकाएं

१. संत, क्रांतिकारी, राष्ट्रपुरुष की वेशभूषा में बालकों की अनेक लोग प्रशंसा कर रहे थे ।

२. अनेक लोगों ने पालकी एवं ध्वज के दर्शन कर, उसका पूजन किया ।

३. मार्ग के दोनों ओर अनेक लोग हाथ जोडकर नमस्कार कर रहे थे ।

४. व्यापारी महासंघ ने फेरी में पानी का वितरण किया ।

५. फेरी के मार्ग पर दुकानों के मालिक एवं कर्मचारी बाहर निकलकर फेरी देख रहे थे ।

 

अभिप्राय

सर्वश्री अनंत होशिंग, शशिकांत भांबरे, ऋषिकेश धाडगे – सनातन संस्था की ओर से निकाली गई ‘हिन्दू एकता फेरी’के निमित्त से नगर का वातावरण हिन्दुमय होने से समस्त हिन्दू समाज आनंदी है । फेरी अत्यंत ही अच्छी हुई ।

 

पुष्पवृष्टि कर फेरी का स्वागत !

फेरी के मार्ग में नईपेठ में ‘श्रीराम पुष्प भांडार’ की ओर से पुष्पवृष्टि कर, फेरी का स्वागत किया गया । शाहू महाराज चौक, कापडबाजार के स्थान पर व्यापारी महासंघ की ओर से फेरी का स्वागत किया गया । इसके साथ ही नेताजी सुभाष चौक पर शिवसेना की ओर से फेरी का स्वागत कर पुष्पवृष्टि की गई । धर्मवीर प्रतिष्ठान की ओर से सावरकर चौक में फेरी का पूजन एवं उस पर पुष्पवृष्टि की गई ।

ह.भ.प. रामदास महाराज क्षीरसागर के निकटतम संबंधी का विवाह होते हुए भी वे पूरे समय फेरी में सम्मिलित थे । उनका कहना था कि ‘विवाह को पर्याय है; परंतु फेरी को नहीं ।

Leave a Comment