इंदूर (तेलंगाणा) में हुई ‘हिन्दू एकता फेरी’को वारकरी, धर्मप्रेमी एवं हिन्दुत्वनिष्ठों का उत्स्फूर्त प्रतिसाद

परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी के ८० वें जन्मोत्सव के निमित्त से

हिन्दू एकता फेरी में सम्मिलित हुए हिन्दुत्वनिष्ठ

इंदूर (तेलंगाणा) – सनातन संस्था के संस्थापक परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी के ८० वें जन्मोत्सवानिमित्त यहां उत्साहपूर्ण वातावरण में ‘हिन्दू एकता फेरी’ निकाली गई । १९ मई को निकाली गई इस फेरी में आर्य समाज, ओम शांति, भारतमाता भजनी मंडल, विठ्ठलेश्वरी मंदिर के वारकरी संप्रदाय के भक्त, सनातन संस्था के साधक, शुभचिंतक, धर्मप्रेमी एवं हिन्दुत्वनिष्ठ के साथ २५० से भी अधिक लोग सम्मिलित हुए थे । फेरी के प्रारंभ में ध्वज और परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी की प्रतिमा का पूजन किया गया । फेरी के अंत में नंदीपेट में श्री श्री श्री मंगी रामुलु महाराज एवं सनातन की श्रीमती विनुता शेट्टी ने उपस्थितों का मार्गदर्शन किया ।

फेरी में सम्मिलित महिलाओं का पथक

 

फेरी में सम्मिलित बालपथक

विशेष

१. अनेक शुभचिंतकों एवं धर्मप्रेमियों ने कहा, ‘इससे पहले हम अनेक फेरियों में सम्मिलित हुए थे; परंतु आज की फेरी का आनंद ही कुछ और था । ऐसी फेरी हमने पहली बार ही देखी ।’

२. फेरी के समय परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी का छायाचित्र रखने के लिए जिस चारचाकी वाहन का उपयोग किया था, उस गाडी के मालिक की बहुत भावजागृति हुई । वे बोले, ‘‘इतने अच्छे कार्य के लिए मेरी ही गाडी का उपयोग हुआ, यह मेरा भाग्य है ।’’

क्षणिकाएं

१. बच्चों ने राष्ट्रपुरुषों की वेशभूषा कर हिन्दू संस्कृति का प्रचार किया । इसके साथ ही कुछ स्त्रियां अपने सिर पर कलश धारण कर फेरी में सम्मिलित हुई थीं ।

२. भजन मंडल की महिलाओं ने भजन गाते समय डांडिया खेला । इसके साथ ही आर्य समाज संगठन के युवकों ने लाठी, नानचाकू के प्रात्यक्षिक दिखाए ।

३. फेरी के अंत में २ मिनट के लिए थोडी वर्षा हुई । ऐसा लगा मानो इस माध्यम से इस फेरी को वरुणदेवता का आशीर्वाद मिला हो ।

Leave a Comment