हिन्दू जनजागृति समिति के ‘हिन्दू सम्मेलन’, ‘सनातन प्रभात’ और ‘सनातन शॅाप’ के फेसबुक पेज पर प्रतिबंध !

  • फेसबुक का हिन्दूद्वेष !

  • फेसबुक जिहादी आतंकवादी संगठनों, जिहादी आतंकवादियों, समाज में घृणा फैलाने वाले नेताओं, आदि के पेज बंद करने की हिम्मत नहीं दिखाता ; यद्यपि, कानूनी रूप से राष्ट्र और धर्म के लिए कार्य कर रहे ‘हिन्दू जनजागृति समिति’ और ‘सनातन प्रभात’ के पेज तुरंत बंद कर दिए जाते हैं, जो फेसबुक के हिंदू द्वेष को उजागर करता है !

  • हिन्दू देशभक्तों और धर्मप्रेमियों को इसका कानूनी तरीके से विरोध करना चाहिए और फेसबुक पर इन पेजों को फिर से आरंभ करने का दबाव बनाना चाहिए !

  • अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का सदा ढोल पीटनेवाले और कम्युनिस्ट एवं तथाकथित धर्मनिरपेक्षतावादी, जब किसी दैनिक या मीडिया पर कोई आधिकारिक कार्रवाई होती है, चिल्लाने लगते हैं, किन्तु अब वे एक ‘शब्द’ भी नहीं निकालेंगे । ध्यान रहे ! इससे पुन: एक बार उनकी दोगली नीति और हिन्दू द्वेष स्पष्ट हो जाता है !

मुंबई – हिन्दू जनजागृति समिति के ‘हिन्दू सम्मेलन’, ‘सनातन प्रभात’ और सनातन की ‘सनातन शॅाप ‘ के फेसबुक पेज, फेसबुक से बंद (अप्रकाशित) कर दिए गए हैं । विशेष बात यह है कि, ‘सनातन प्रभात’ और ‘सनातन शॅाप’ के पेज पूरी तरह से हटा दिए गए हैं । फेसबुक द्वारा हिन्दू जनजागृति समिति या सनातन प्रभात को इस बारे में कोई जानकारी या कारण नहीं दिया गया है । फेसबुक पेज ‘हिन्दू अधिवेशन’ के सदस्यों की संख्या १४ लाख ४५ हजार थी । यह पृष्ठ एक ‘सत्यापित पेज’ था । इसके अतिरिक्त, समिति के राज्य स्तरीय पेज भी कार्य कर रहे हैं । फेसबुक ने २८ राज्यों की समितियों में से १८ के पेज भी ब्लॉक कर दिए हैं । इन सभी पृष्ठों से, राष्ट्र और धर्म के साथ-साथ धार्मिक शिक्षा के संबंध में नियमित पोस्ट किये जाते थे । समिति का मानना है कि, ये सभी पोस्ट कानून के दायरे में बनाए जाते हैं ।

फेसबुक को इस संबंध में कई दिन पूर्व कम्प्यूटरीकृत पत्र भेजे जा चुके हैं, किन्तु उनका कोई अधिकृत उत्तर नहीं आया है । समिति ने यह भी कहा कि, इस अन्यायपूर्ण कार्रवाई के लिए फेसबुक के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है ।

 

‘सनातन प्रभात’ का फेसबुक पेज भी बंद !

‘सनातन प्रभात’ पत्रिका के फेसबुक पेज पर ७,५०० से अधिक सदस्य थे । इस पेज से राष्ट्र और धर्म पर होने वाले आक्रमणों के साथ-साथ, धर्म की शिक्षा और संतों के विचारों का नियमित रूप से प्रसारण किया जाता था ।

 

‘सनातन शॅाप’ का पेज भी बंद !

‘सनातन शॅाप’ के पेज की संख्या ५,६०० थी । इस पेज से विभिन्न विषयों पर सनातन के ग्रंथों का संदर्भ दिया जाता था । इनमें आयुर्वेद, अध्यात्म, साधना, आपातकाल, त्यौहार, बाल संस्कार आदि सम्मिलित हैं । फेसबुक से ‘शॉप’ पेज को हटा दिया गया था । इस पेज को फिर से आरंभ करने के लिए, सनातन की ओर से फेसबुक को एक पत्र भेजा गया है ; किंतु अभी तक फेसबुक की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है ।

वर्ष २०१२ में भी हिन्दू जनजागृति समिति का आधिकारिक पेज बिना कोई कारण बताए बंद कर दिया गया था । पिछले वर्ष, सनातन संस्था के पेज के साथ-साथ, कट्टर हिन्दू समर्थक विधायक टी. राजा सिंह के अधीकृत फेसबुक पेज को भी फेसबुक ने बिना कोई कारण बताए बंद कर दिया था । हिन्दू समर्थक संपादक श्री. सुरेश चव्हाणके के ‘सुदर्शन न्यूज’ के फेसबुक पेज के साथ-साथ राष्ट्रवादी और हिन्दू समर्थक न्यूज पोर्टल ‘ओप इंडिया’ को कुछ समय पहले बंद कर दिया गया है ।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment