वर्तमान में ‘तनाव और उपाय’ इस विषय पर ‘ऑनलाईन पत्रकार संवाद’ कार्यक्रम में सनातन संस्था के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री. चेतन राजहंस का पत्रकारों को मार्गदर्शन

साधना से आत्मबल जागृत कर नए भारत की स्थापना के लिए
पत्रकार अपना योगदान दें ! – श्री. चेतन राजहंस, राष्ट्रीय प्रवक्ता, सनातन संस्था

मुंबई – ‘पत्रकारों का राष्ट्रजीवन से सीधा संबंध आने से समाज और राष्ट्र की दृष्टि से पत्रकारों का दायित्व महत्त्वपूर्ण माना गया है । कोरोना महामारी की पार्श्‍वभूमि पर समाज में निर्माण हुए तनाव की स्थिति में भी पत्रकारों को भी आर्थिक समस्याओं और मानसिक तनाव का सामना करना पड रहा है । ईश्‍वर के स्मरण से आत्मिक बल जागृत होता है और मन सकारात्मक होकर तनाव से बाहर आ जाता है । लोकतंत्र के इस चौथे स्तंभ को, साधना से अपना आत्मबल जागृत कर नए भारत की स्थापना के लिए योगदान देना चाहिए’, ऐसा आवाहन सनातन संस्था के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री. चेतन राजहंस ने किया ।

सनातन संस्था और हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से २७ जून को वर्तमानस्थिति में ‘तनाव और उपाय’ इस विषय पर पत्रकारों के लिए आयोजित ‘ऑनलाईन पत्रकार संवाद’ में वे बोल रहे थे । इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और छत्तीसगड, इन राज्यों से १४९ पत्रकार-संपादक सम्मिलित हुए थे । इस अवसर पर मार्गदर्शन करते हुए श्री. चेतन राजहंस आगे बोले –

१. अनुकूल परिस्थिति में मन तुरंत ही स्वीकार करता है; परंतु प्रतिकूल परिस्थिति में तुरंत नहीं स्वीकारता । परिस्थिति तनावयुक्त नहीं होती, अपितु व्यक्ति के गुण-दोषों के अनुसार हम प्रसंग की ओर जिस दृष्टि से देखते हैं, उससे तनाव की परिस्थिति निर्माण होती है । स्वयंसूचना का उपयोग कर इस तनाव की परिस्थिति से बाहर आ सकते हैं ।

२. जीवन के तनाव से बाहर आने के लिए प्रथम स्वयं में कौन-से स्वभावदोष हैं, यह जानना आवश्यक है । स्वभावदोषों के कारण शारीरिक और मानसिक रोग भी निर्माण होते हैं । चिंता करने का स्वभाव होगा, तो रक्तदाब, पित्त, निद्रानाश आदि शारीरिक; निराशा, व्यसन आदि मानसिक विकार उत्पन्न होते हैं । स्वयंसूचना देकर उससे भी बाहर निकल सकते हैं ।

३. स्वयंसूचना के साथ नामजप समान आध्यात्मिक उपाय करने पर ईश्‍वर की कृपा हम पर होती है । संकटकाल में ईश्‍वर की कृपा महत्त्वपूर्ण होती है । ईश्‍वर के स्मरण से सकारात्मक ऊर्जा निर्माण होती है और हम संकट से बाहर आ सकते हैं ।

इस अवसर पर हिन्दू जनजागृति समिति के महाराष्ट्र राज्य के प्रवक्ता श्री. अरविंद पानसरे ने इस कार्यक्रम की प्रस्तावना की एवं सनातन संस्था की प्रवक्ता श्रीमती नयना भगत ने कार्यक्रम का सूत्रसंचालन किया । इस अवसर पर पत्रकारों द्वारा पूछे गए विविध प्रश्‍नों के समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने श्री. रमेश शिंदे और सनातन संस्था की डॉ. (श्रीमती) शिल्पा कोठावळे ने उत्तर देकर शंकानिरसन किया ।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment