सनातन संस्था का रत्नागिरी (महाराष्ट्र) में राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने हेतु आयोजित बैठक में सहभाग

विविध माध्यमों द्वारा जनजागृति करने के संदर्भ में तथा राष्ट्रध्वज का
अनादर रोकने के संदर्भ में रत्नागिरी (महाराष्ट्र) के जिलाधिकारी सुनील चव्हाण द्वारा आदेश

रत्नागिरी : १५ अगस्त के स्वतंत्रता दिवस की पृष्ठभूमिपर ८ अगस्त को राष्ट्रध्वज का सम्मान करने के संदर्भ में जिलाधिकारी कार्यालय में जिलाधिकारी सुनील चव्हाण तथा विविध प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विविध राष्ट्रप्रेमी संगठनों की बैठक संपन्न हुई । इस बैठक में जिलाधिकारी सुनील चव्हाण ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को विविध माध्यमों द्वारा जनजागृति करना तथा राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने हेतु प्रशासनिक आदेशों के अनुसार कठोरता से कार्रवाई के आदेश दिए । हाल ही में राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने हेतु श्री शिवप्रतिष्ठान हिन्दुस्थान, हिन्दू राष्ट्र सेना, हिन्दू जनजागृति समिति, सनातन संस्था आदि राष्ट्रप्रेमी संगठनों की ओर से जिलाधिकारी सुनील चव्हाण को ज्ञापन प्रस्तुत किया गया था । इस बैठक के प्रारंभ में जिलाधिकारी सुनील चव्हाण ने इस ज्ञापन का उल्लेख कर कहा राष्ट्रध्वज का सम्मान करने हेतु आपके द्वारा की गई सूचनाएं अच्छीं और स्वीकार के योग्य हैं । आप बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं । इसी परिप्रेक्ष्य में आज की यह बैठक बुलाई गई है ।

इसके पश्‍चात उन्होंने उपस्थित राष्ट्रप्रेमी संगठनों के प्रतिनिधियों के मत जानकर लिए । सर्वश्री प्रसाद म्हैसकर और संजय जोशी ने जिलाधिकारी को सनातन संस्था और हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से राष्ट्रध्वज का सम्मान करें’ अभियान के अंतर्गत भितीपत्रक, हस्तपत्रिकाएं, छात्रों के लिए प्रवचन, केबल प्रसारण, होर्डिंग आदि माध्यमों द्वारा चलाए जा रहे विविध उपक्रमों की जानकारी दी ।

शिवचरित्र कथाकार श्री. अरविंद बारसकर ने विद्यालय-महाविद्यालयों में छात्रों का उद्बोधन करने की सूचना की । इसके पश्‍चात जिलाधिकारी ने उपस्थित प्रशासनिक अधिकारियों को इसके आदेश दिए ।

 

जिलाधिकारी द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों को दिए गए आदेश

१. उन्होंने जनपद में स्थित नगरपरिषदों के मुख्याधिकारियों को तहसील के स्थानपर ऑटो के माध्यम से जनजागृति करने की तथा नगर में प्रशासन की ओर से होर्डिंग लगाने की सूचनाएं कीं ।

२. सूचना कार्यालय की ओर से समाचारपत्रों में विज्ञप्ति प्रकाशित की जाए ।

३. पुलिस प्रशासन प्लास्टिक से बने राष्ट्रध्वजों का क्रय और उनके उपयोगपर प्रतिबंध के संदर्भ में कठोरता से कार्रवाई करे ।

इस बैठक के पश्‍चात हिन्दू जनजागृति समिति प्रस्तुत तथा सनातन संस्था द्वारा निर्मित दृश्यश्राव्य चक्रिका ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें’ सभी को दिखाई गई ।

इस बैठक में निवासी उपजिलाधिकारी श्री. दत्ता भडकवाड, तहसीलदार श्री. राजेंद्र बिरजे, पुलिस निरीक्षक श्री. हेमंतकुमार शहा, प्राथमिक शिक्षाधिकारी श्री. देवीदास कुल्हाळ, माध्यमिक शिक्षाधिकारी श्रीमती वाघमोडे, रत्नागिरी नगरपरिषद के मुख्याधिकारी श्री. प्रशांत ठोंबरे, राजापुर के मुख्याधिकारी श्री. देवानंद ढेकळे, श्री शिवप्रतिष्ठान हिन्दुस्थान के रत्नागिरी जनपद अध्यक्ष सर्वश्री राकेश नलावडे, सुशील कदम, हिन्दू राष्ट्र सेना के रत्नागिरी जनपद अध्यक्ष श्री. सागर कदम, शिवचरित्र कथाकार श्री. अरविंद बारसकर, राज्य आदर्श शिक्षक पुरस्कारप्राप्त श्री. श्रीराम नाखरेकर, हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. संजय जोशी तथा सनातन संस्था के श्री. प्रसाद म्हैसकर आदि उपस्थित थे ।

Leave a Comment