सनातन संस्था की ओर से कोल्हापुर, सांगली (महाराष्ट्र) सहित कर्नाटक के बेळगांव एवं दक्षिण कन्नड जनपदों के बाढपीडितों को सहायता !

भीषण संकटकाल से रक्षा हेतु साधना के बिना अन्य कोई विकल्प नहीं है, इसे जानकर और साधना बढाकर ईश्‍वर की कृपा संपादन करें !

नई इंगगळी (कोल्हापुर) की बस्ती में बाढपीडितों की सहायता करते हुए आधुनिक वैद्य मानसिंह शिंदे

विगत कुछ दिनों से महाराष्ट्र एवं कर्नाटक इन राज्यों के कुछ जनपदों में हुई अतिवृष्टि के कारण अधिकांश स्थानोंपर बाढ की स्थिति उत्पन्न हुई है । इस बाढ में सहस्रों लोग फंसे हुए हैं, तो करोडों रुपए की हानि हुई है । बाढ में फंसे लोगों की सहायता हेतु प्रशासनिक तंत्र के साथ ही समाज से भी कई सामाजिक, राष्ट्रप्रेमी और धर्मप्रेमी संगठन आगे आए हैं और वे अपनी क्षमता के अनुरूप सहायता कार्य में लगे हैं । इनमें सनातन संस्था, हिन्दू जनजागृति समिति और अन्य हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों का भी बडा योगदान है । इन संगठनों की ओर से अन्नदान, अनाज, वस्त्र, पेयजल आदि जीवनोपयोगी वस्तुओं के साथ ही औषधि और अन्य चिकित्सीय सहायता भी की जा रही है । इस सहायता के साथ ही सनातन संस्था के साधक एवं हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ताओं द्वारा बाढपीडितों को नामजप और साधना का महत्त्व भी बताया जा रहा है ।

कोल्हापुर : १० अगस्त को हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से नई इंगळी नामक बस्ती में ८० बाढपीडितों की सहायता की गई । इन बाढपीडितों के घर-घर जाकर भोजन के पैकटों का वितरण किया गया । इसमें सनातन संस्था के आधुनिक वैद्य मानसिंह शिंदे, हिन्दू जनजागृति समिति के सर्वश्री संतोष सणगर, किरण दुसे, सागर हंकारे, प्रथमेश गावडेसहित धर्मप्रेमी श्री. राजाराम माने एवं श्री. उमेश ने भाग लिया । इस अवसरपर इंगली गांव के २०० बाढपीडितों की चिकित्सा कर उन्हें औषधियां दी गईं । इन बाढपीडितों को समिति की ओर से नामजप एवं साधना का महत्त्व भी विशद किया गया । इस अवसरपर कुछ बाढपीडितों ने अपनी शंकाओं का निराकरण भी करवाकर लिया ।

 

आप ईश्‍वर की भांति दौडे चले आए ! – बाढपीडितों ने व्यक्त किया आभार

हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. संतोष सणगर तथा उनके सहयोगी श्री. ज्योतिराम शेळके ने जिलाधिकारी कार्यालय के पास की एक इमारत की तलमंजिल में जहां ५ फीटतक जलभराव हुआ था, उस इमारत की उपरी मंजिलों में फंसे १४ लोगों को इमारत से बाहर निकाला । तब उन लोगों ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि आप लोग ईश्‍वर की भांति दौडे चले आए, अन्यथा हमारे प्राण संकट में थे ।

 

सांगली में स्वास्थ्य सहायता समिति की ओर से बाढपीडितों की स्वास्थ्य-चिकित्सा

सांगली में बाढपीडितों की स्वास्थ्यचिकित्सा करते हुए स्वास्थ्य सहायता समिति के कार्यकर्ता

सांगली : हिन्दू जनजागृति समितिप्रणित स्वास्थ्य चिकित्सा समिति की ओर से १० अगस्त को यहां के विश्रामबाग क्षेत्र में स्थित सावरकर प्रतिष्ठान, साथ ही सौ फीट मार्ग में बाढपीडितों की स्वास्थ्यचिकित्सा कर उन्हें औषधियों का भी वितरण किया गया । आधुनिक वैद्या मृणालिनी भोसले ने यह चिकित्सा की । इस सेवाकार्य में हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. गिरीश पुजारी, श्री. संतोष देसाई, श्री. अक्षय थोरात और श्रीमती कल्पना थोरात सहभागी थीं ।

स्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment