परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी को दीर्घायु प्राप्त हो, साथ ही हिन्दू राष्ट्र स्थापना में उत्पन्न सभी बाधाएं दूर हों; इसके लिए देवताओं से मनौती !

मुंबई, नई मुंबई एवं बोईसर में सनातन संस्था एवं हिन्दू जनजागृति समिति का उपक्रम !

परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी

मुंबई, २८ अप्रैल (संवाददाता) : हिन्दू राष्ट्र-जागृति अभियान के अंतर्गत सनातन संस्था के संस्थापक परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में सनातन प्रभात नियतकालिकों के पाठक, धर्मशिक्षावर्ग में आनेवाली महिलाएं, धर्मप्रेमियों ने परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी को दीर्घायु प्राप्त हो और हिन्दू राष्ट्र स्थापना में उत्पन्न सभी बाधाएं दूर हों; इसके लिए मुंबई के विविध स्थानोंसहित नई मुंबई और बोईसर में देवताओं से मनौती मांगी गई ।

 

वरळी

बीडीडी चाल के श्री अंबाबाई मंदिर में २४ अप्रैल से मनौती का उद्देश्य बताकर मनौती मांगी । इस अवसरपर पाठक, धर्माभिमानी तथा जिज्ञासुओं सहित ४० नागरिक उपस्थित थे ।

 

अंधेरी (पश्‍चिम)

चार बंगला, म्हाडा के श्री गणेश मंदिर में २२ अप्रैल को हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. संतोष बंदरकर ने मनौती पढकर सुनाई । यहां श्रद्धालु, धर्मप्रेमी, साथ ही सनातन संस्था के साधकोंसहित २२ नागरिक उपस्थित थे ।

 

सांताक्रूज (पूर्व)

कदमवाडी, वाकोला के श्री साईबाबा मंदिर में १८ अप्रैल को मनौती मांगी गई । सनातन संस्था की साधिका श्रीमती अश्‍विनी परब ने मनौती का वाचन किया । इस अवसरपर १५ धर्मप्रेमियोंसहित कुल १९ लोग उपस्थित थे ।

 

जोगेश्‍वरी (पूर्व)

श्यामनगर के इच्छापूर्ति गणेश मंदिर में १६ अप्रैल को मनौती मांगने के कार्यक्रम में धर्मशिक्षावर्ग की १५ महिलाएं तथा सनातन संस्था के साधकोंसहित २६ लोग उपस्थित थे । मनौती मांगने के समय मंदिर में उपस्थित श्रद्धालुओं को बुलानेपर वे तुरंत इस कार्यक्रम में सहभागी हुए । उनमें से २ युवकों को, साथ ही इस सेवा में सहभागी धर्मशिक्षावर्ग की महिलाओं को यह उपक्रम बहुत अच्छा लगा । मनौती मांगने हेतु मंदिर के न्यासी को भ्रमणभाष करनेपर उन्होंने तुरंत इसकी अनुमति दी । सनातन संस्था की सादिका श्रीमती ज्योति सबरद ने मनौती पढी ।

 

गोरेगांव (पूर्व)

मसुराश्रम में हिन्दू जनजागृति समिति के समन्वयक श्री. बळवंत पाठक ने १२ अप्रैल को प्रार्थना बताई । इस अवसरपर मसुराश्रम के व्यवस्थापक श्री. भाऊराव पाटिल, श्री. दिलीप वरूणकर, पुजारी ब्रह्मचारी नारायणगुरुजी, साथ ही श्री. विजय मिस्त्री, श्री. विनोद पागधरे इन धर्मप्रेमियोंसहित २० नागरिक उपस्थित थे । मनौती मांगने की अनुमति लेने समय एक धर्मप्रेमी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह विश्‍व की प्रार्थना है ।

 

गोरेगांव (पश्‍चिम)

मोतीलालनगर १ के श्री संकल्पसिद्धि गणेश मंदिर में २२ अप्रैल को मनौती मांगी गई । मंदिर के पुजारी से ‘हिन्दू राष्ट्र की यथाशीघ्र स्थापना हेतु तथा परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में मनौती मांगनी है’, ऐसा बतानेपर उन्होंने तुरंत अनुमति दी । इस उपक्रम में धर्मशिक्षावर्ग की ५ महिलाएं और ३ पाठकोंसहित २३ धर्माभिमानी उपस्थित थे । हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. निनाद ओक ने मनौती पढी ।

 

कांदिवली (पश्‍चिम)

डहाणूकरवाडी के श्री दत्त मंदिर में २५ अप्रैल को मंदिर के पुजारी श्री. किशोर जोशी ने मनौती मांगी । इस कार्यक्रम में २० धर्मप्रेमियोंसहित २७ नागरिक उपस्थित थे ।

 

भांडुप (पूर्व)

अशोकनगर के श्री दत्त मंदिर में २५ अप्रैल को मनौती मांगी गई । मंदिर के अध्यक्ष श्री. पांडुरंग गावकरसहित ३१ लोग इस कार्यक्रम में उपस्थित थे ।

 

भांडुप (पश्‍चिम)

सह्याद्रीनगर के शिवमंदिर में २६ अप्रैल को सनातन प्रभात के पाठक ने देवता से मनौती पढी । नए धर्मशिक्षावर्ग के जिज्ञासुओं को इसकी जानकारी मिलनेपर वे इस उपक्रम में सहभागी हुए, साथ ही मंदिर की बाजू में स्थित निजी शिक्षावर्ग ‘दीपक ट्युटोरियल्स’ के २१ छात्रोंसहित ३१ लोग उपस्थित थे ।

 

ऐरोली, नई मुंबई

सेक्टर ३ के श्री सप्तश्रृंगीमाता मंदिर में पुजारी श्री. सुधीर गोस्वामी ने २२ अप्रैल को देवी से मनौती मांगी । इस अवरपर धर्मशिक्षावर्ग की ४ महिलाओंसहित १४ नागरिक उपस्थित थे ।

 

खारघर, नई मुंबई

सेक्टर १२ के शिवमंदिर में २५ अप्रैल को मंदिर के पुजारी ने मनौती मांगी । इस अवसरपर धर्मशिक्षावर्ग की ८ महिलाओंसहित २२ लोग उपस्थित थे ।

 

बोईसर (जनपद पालघर)

यहां के श्री साईबाबा मंदिर, पास्थल में हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ता ने २५ अप्रैल को मनौती मांगी । उनके द्वारा मनौती का उद्देश्य बताए जानेपर उपस्थित धर्मप्रेमियों को यह बहुत अच्छा लगा । उनमें से एक धर्माभिमानी महिला ने कहा, ‘‘क्या सनातन संस्था के संस्थापकजी का स्वास्थ्य अच्छा नहीं है ? वे ठीक हैं न ?’’ इस अवसरपर मंदिर के अध्यक्ष श्री. राजेंद्र मिस्त्रीसहित १८ नागरिक उपस्थित थे ।

स्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment