दरभंगा (बिहार) में सनातन संस्था एवं हिन्दू जनजागृति समिति के हिन्दू राष्ट्र विषयी संपर्क अभियान

हिन्दू राष्ट्र जागृति बैठकों को उत्तम प्रतिसाद

बैठक में मार्गदर्शन करते हुए 1. श्री. चेतन राजहंस, 2. श्री. विश्‍वनाथ कुलकर्णी एवं जिज्ञासू

दरभंगा (बिहार) — आज का दरभंगा जिला पूर्व के मिथिला प्रांत में आता था । इस मिथिला राज्य में राजर्षि जनक की परंपरा है । वे प्रभु श्रीराम की पत्नी सीतादेवी के पिता थे । राजा जनक ने मिथिला नगरी पर सत्ययुग, त्रेतायुग एवं द्वापारयुग, तीन युगों तक राज्य किया । जनक राजा होकर भी उन्हें ऋषिपद प्राप्त हुआ था ।

आज के लोकतंत्र में सरकारें 5 वर्ष भी नहीं टिकतीं हैं । इस पृष्ठभूमि पर जनक राजा का महत्त्व स्पष्ट होता है । आज के लोकतंत्र में एक भी शासनकर्ता ने ऋषिपद प्राप्त नहीं किया है; इसलिए कि लोकतंत्र में धर्मनिष्ठ होकर राज्य करने की परंपरा ही समाप्त हो गई है।इसके लिए धर्माधारित शासनकर्ताओं द्वारा राज्यव्यवस्था प्रस्थापित करने की आज आवश्यकता है ।

मिथिला नगर के युवकों से इस कार्य के लिए योगदान की आशा हिन्दू समाज को है, ऐसा प्रतिपादन सनातन संस्था के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री. चेतन राजहंस ने किए । हिन्दू जनजागृति समिति एवं सनातन संस्था के संयुक्त हिन्दू राष्ट्र संपर्क अभियान के अंतर्गत दरभंगा जिले में सिमरी, पुताई, मानीगाछी एवं अहियारी में हिन्दू राष्ट्र जागृति बैठकों का आयोजन किया था । इस अवसर पर समिति के श्री. विश्‍वनाथ कुलकर्णी भी उपस्थित थे ।

स्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment