स्वयंभू गणेशमूर्ति

स्वयंभू गणेशमूर्ति का महत्त्व

श्री विघ्नेश्‍वर, श्री गिरिजात्मज एवं श्री वरदविनायक की मूर्तियां स्वयंभू हैं । बनाई गईं श्री गणेशमूर्ति की तुलना में स्वयंभू गणेशमूर्ति में चैतन्य अधिक होता है । स्वयंभू गणेशमूर्ति द्वारा वातावरणशुद्धी का कार्य अनंत गुना अधिक होता है । ऐसी मूर्ति एक ही समय पर सर्व दिशाआें में समान मात्रा में सात्त्विकता प्रक्षेपित कर सकती है ।

स्वयंभू श्री गणेशमूर्ति श्री वरदविनायक, महड

१. विशेषताएं

अ. स्वयंभू गणेशमूर्ति निसर्ग द्वारा ईश्‍वर की इच्छा से बनी होने से मानव द्वारा बनाई मूर्ति की तुलना में अधिक चैतन्यदायी होती हैं ।

आ. ऐसी मूर्ति में निर्गुण तत्त्व, अर्थात श्री गणेश के मूलतत्त्व की मात्रा अधिक होती है । वे तेजतत्त्व के अगले चरण पर (उदा. वायु, आकाश) कार्य करनेवाली होती हैंै ।

इ. स्वयंभू गणेशमूर्ति का चैतन्य टिके रहने की अवधि भी मानव-निर्मित मूर्ति से अधिक होतीहै ।

ई. स्वयंभू गणेशमूर्ति में किसी अवयव की (उदा. सूंड, कान, नेत्र आदि) बनावट अध्यात्मशास्त्र की दृष्टि से योग्य न भी हों, तब भी उसमें श्री गणेशतत्त्व कार्यरत होता है; इसलिए कि इस मूर्ति को स्थल और काल का बंधन नहीं होता है । इसके विपरीत मानव-निर्मित गणेशमूर्ति के सर्व अवयव धर्मशास्त्रानुसार बनाए होंगे, तब ही उसमें श्री गणेशतत्त्व आता है ।

उ. यह मूर्ति काल के अनुरूप उत्पन्न हुई होती है ।

ऊ. स्वयंभू गणेशमूर्ति में गणेशतत्त्व मूलतः कार्यमान होता है । इसके विपरीत मानव-निर्मित गणेशमूर्ति में पूजापाठ अथवा प्राणप्रतिष्ठा कर उसे लाना होता है ।

२. महत्त्व

अ. मानव-निर्मित मूर्ति सकाम साधना में फलदायी होती है, जबकि स्वयंभू गणेशमूर्ति निष्काम साधना में फल देनेवाली होती है ।

आ. स्वयंभू श्री गणेशमूर्ति का क्षेत्र एवं वातावरण शुद्धि के कार्य भी अनंत गुना अधिक होता है । एक ही समय पर समान मात्रा में सर्व दिशाआें में वह कार्य कर सकती है ।

– श्रीमती अंजली गाडगीळ, सनातन आश्रम, रामनाथी, फोंडा, गोवा.

Leave a Comment