परात्पर गुुरु डॉ. जयंत आठवलेजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में मंदिर में मनौती मांगनेसहित मंदिर स्वच्छता का भी आयोजन !

उंड्री में श्री विठ्ठल-रुक्मिणी से मनौती मांगते हुए धर्माभिमानी

पुणे, ६ मई (संवाददाता) : वैशाख कृष्ण पक्ष सप्तमी अर्थात ७ मई २०१८ को हिन्दू राष्ट्र का सबसे पहले व्यापक उद्घोष करनेवाले सनातन संस्था के संस्थापक तथा हिन्दू जनजागृति समिति के प्रेरणास्रोत परात्पर गुरु डॉ. जयंत आठवलेजी के ७६वें जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में स्थानीय धर्माभिमानियों ने हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के लिए उंड्री के विठ्ठल मंदिर तथा वडगावशेरी के बल्लाळेश्‍वर मंदिर में देवताआें से मनौती मांगी ।
भारतीयों में सनातन हिन्दू धर्म के नैतिक मूल्यों के आचरण की प्रवृत्ति उत्पन्न हो, आनेवाले संकटकाल में हिन्दू राष्ट्र स्थापना के कार्य के लिए प्रयास करनेवाले सभी हिन्दू धर्माभिमानियों की रक्षा हो, उनके शारीरिक, मानसिक तथा आध्यात्मिक कष्टों का निवारण होकर उनकी आध्यात्मिक उन्नति हो तथा परात्पर गुुरु डॉ. आठवलेजी का महामृत्युयोग टलकर उनका शरीरस्वास्थ्य अच्छा रहे; इसके लिए प्रार्थनाएं की गईं ।
१. उंड्री के धर्मप्रेमी श्री. अरविंद शेंडकर तथा श्रीमती शुभांगी शेंडकर ने विठ्ठल-रुक्मिणी का भावपूर्ण पूजन कर श्रीफल समर्पित किया । यहां उपस्थित धर्मशिक्षावर्ग में आनेवाली महिलाआें ने अपनी भावपूर्ण प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में देवता से मनौती मांगने का अवसर मिला, यह हमारा सौभाग्य है । यह सेवा करवाकर ईश्‍वर हमारा उद्धार कर रहे हैं ।

२. वडगावशेरी के श्री बल्लाळेश्‍वर मंदिर में मनौती मांगते हुए ३५-४० धर्मप्रेमी उपस्थित थे । उपस्थित गणेशभक्तों ने भावपूर्ण प्रार्थना की । मंदिर के न्यासी तथा पुजारियों ने हिन्दू जनजागृति समिति के कार्य की प्रशंसा की । इस अवसरपर मंदिर में साप्ताहिक सनातन प्रभात का अंक रखना प्रारंभ किया गया । मंदिर के विश्‍वस्तों ने भक्तों का आवाहन करते हुए कहा कि सभी भक्त साप्ताहिक में दी जानेवाली हिन्दू धर्म तथा त्योहारों की जानकारी को गंभीरता से पढकर उसके अनुसार आचरण करें ।


पुणे में मंदिर स्वच्छता अभियान का आयोजन

पुणे, ६ मई (संवाददाता) : हिन्दू धर्म में मंदिरों का महत्त्वपूर्ण स्थान है । संतों ने कहा है कि हिन्दुआें के लिए मंदिर ऊर्जा का स्रोत हैं । छत्रपति शिवाजी महाराज ने भी मंदिरों की सुरक्षा, उनका जीर्णोद्धार तथा मंदिरों में नियमित आचारविधियों का प्रबंध किया था; परंतु आज धर्मशिक्षा के अभाव के कारण हिन्दू मंदिरों की उपेक्षा कर रहे हैं । हिन्दुआें में मंदिरों के विषय में भावनिर्मिती हो तथा उनमें देवताआें के प्रति कृतज्ञताभाव जागृत हो; इसके लिए परात्पर गुुरु डॉ. आठवलेजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में पुणे नगर के विविध क्षेत्रों में सामूहित मंदिर स्वच्छता का आयोजन किया जा रहा है । इसमें दैनिक सनातन प्रभात के पाठक, धर्माभिमानी तथा हिन्दुत्वनिष्ठों का सहभाग बढ रहा है ।

भारती विश्‍वविद्यालय के परिसर के श्री काशीविश्‍वेश्‍वर मंदिर की स्वच्छता करते हुए महिलाएं

१. २ मई को भारती विश्‍वविद्यालय परिसर के इच्छापूर्ति गणेश मंदिर की सामूहिक स्वच्छता की गई । इसमें नियतकालिक सनातन प्रभात की पाठक श्रीमती वैशाली लोखंडे तथा श्रीमती कविता जगताप उत्स्फूर्तता से भाग लिया ।

तळेगाव के श्री सूर्यमुखी गणेश मंदिर की स्वच्छता करते हुए

१. २ मई को तळेगाव के सूर्यमुखी गणेश मंदिर की सामूहिक स्वच्छता की गई । इसमें गांव की जिज्ञासु उषा सांडभोर, मंगल पवार तथा अलका धांदरे ने मंदिर स्वच्छता में भाग लिया । इन सभी जिज्ञासुआें ने सेवा करते हुए बहुत आनंद प्रतीत होने की बात कही ।

२. २८ अप्रैल को श्री तुळजाभवानी देवी मंदिर, भारती विश्‍वविद्यालय, २९ अप्रैल को जानुबाई मंदिर, धनकवडी, तो १ मई को श्री काशीविश्‍वेश्‍वर मंदिर में स्वच्छता की गई ।


हुपरी (जनपद कोल्हापुर) में श्री अंबामाता के चरणों में हिन्दुत्वनिष्ठों द्वारा मनौती !

परात्पर गुरु डॉ. जयंत आठवलेजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य
में तथा हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के लिए विविध स्थानोंपर हिन्दू राष्ट्रजागृति अभियान !

श्री अंबामाता से प्रार्थना कर मनौती मांगते हुए हिन्दुत्वनिष्ठ
शिवसेना के महिला मोर्चा की कार्यकत्रियां देवी की गोद भरते हुए

हुपरी (जनपद कोल्हापुर, महाराष्ट्र) : वैशाख कृष्ण सप्तमी अर्थात ७ मई २०१८ को सनातन संस्था के संस्थापक तथा परात्पर गुरु डॉ. जयंत बाळाजी का जन्मोत्सव (७६वां जन्मदिवस) संपन्न हुआ । उनको दीर्घायु प्राप्त हो तथा हिन्दू राष्ट्र की स्थापना हो; इसलिए ४ मई को सायंकाल ७.३० बजे हुपरी की ग्रामदेवता श्री अंबामाता मंदिर में सनातन संस्था, हिन्दू जनजागृति समिति, अन्य हिन्दुत्वनिष्ठ संगठन तथा श्रद्धालुआें की ओर से भावपूर्ण मनौती मांगी गई । इस अवसरपर शिवसेना महिला मोर्चा की हातकणंगले तहसीलप्रमुख श्रीमती उषा संजय चौगुले, महिला मोर्चा की हुपरी नगरप्रमुख श्रीमती मीना शशिकांत जाधव तथा श्रीमती वैशाली नीळकंठ माने के हस्तों वस्त्र तथा नारियल से देवी की गोद भर दी गई ।

विश्‍वकल्याण हेतु भारतसहित संपूर्ण पृथ्वीपर हिन्दू राष्ट्र की स्थापना हो, साथ ही हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के लिए सनातन संस्था के संस्थापक तथा परात्पर गुरु डॉ. जयंत आठवलेजी का महामृत्युयोग टल जाए, उनका शरीरस्वास्थ्य अच्छा रहे, आपातकाल में सभी हिन्दू धर्माभिमानियों की रक्षा हो, उनके मानसिक, शारीरिक तथा आध्यात्मिक कष्टों का निवारण हो, उनकी आध्यात्मिक उन्नति हो तथा महर्षि अध्यात्म विश्‍वविद्यालय कार्यान्वित हो; इसके लिए हिन्दुत्वनिष्ठों ने श्री अंबामाता के चरणों में मनौती मांगी । हिन्दुत्वनिष्ठों ने देवी से सामूहिक प्रार्थना की ।


पुणे के भवानीपेठ के भवानीमंदिर में मनौती !

देवी के चरणों में संस्कृत तथा मराठी भाषा में प्रार्थना

हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के लिए श्री भवानीमाता से मनौती मांगते हुए धर्माभिमानी

पुणे : यहां के भवानी पेठ में प्राचीन भवानीमाता मंदिर में हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के लिए देवी से मनौती मांगी गई । धर्माभिमानी श्री. विभूषण कुलकर्णी तथा उनकी पत्नी ने देवी से प्रार्थना कर देवी को पुष्पमाला समर्पित की तथा देवी की गोद भर दी । उसके पश्‍चात मंदिर के व्यवस्थापक श्री. नरेंद्र मेढेकरगुरुजी ने देवी के चरणों में पहले संस्कृत भाषा में में तथा उसके पश्‍चात मराठी भाषा में प्रार्थना की । इस अवसरपर धर्माभिमानी श्री. अशोक केडगे, श्री. बाळासाहेब ओजरकर तथा सनातन संस्था के साधक उपस्थित थे ।

भोसरी के नवशक्ति बालाजी समूह के छत्रपति शिवाजी महाराज युवक मंडल के गणेश मंदिर में मनौती मांगते हुए धर्माभिमानी

भोसरी के नवशक्ति बालाजी समूह के श्री छत्रपति शिवाजी महाराज युवक मंडल के गणेश मंदिर में मनौती मांगी गई । नवशक्ति बालाजी समूह के सर्वश्री सूर्यकांत भोसले, भगवान फुगे, संतोष धर्मावत तथा अन्य कार्यकर्ताआें के साथ ही हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ता भी उपस्थित थे । चिंचवड के धनेश्‍वर मंदिर में तथा प्रेमलोक पार्क के गणेश मंदिर में भी मनौती मांगी गई ।


मुंबई में भगवान श्रीकृष्णजी तथा श्रीरामजी से मनौती !

धारावी के श्रीराम मंदिर में मनौती मांगते हुए धर्मप्रेमी

मुंबई : शीव के मुरलीधर मंदिर में श्रीकृष्णजी से मनौती मांगी गई । इस अवसरपर धर्मप्रेमी, श्रद्धालु, छात्र तथा पुरोहित सम्मिलित हुए । पुरोहित श्री. नारायण धूपकर ने संकल्प लिया । उन्होंने परात्पर गुुरु डॉ. आठवलेजी को दीर्घायु प्राप्त होने के लिए उपस्थित धर्मप्रेमियों से ११ बार महामृत्युंजय मंत्र का नामजप करवाकर लिया । मनौती मांगते हुए एक महिला श्रद्धालु ने कहा, हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के कार्य में सम्मिलित होनेवाले धर्मप्रेमी तथा कार्यकर्ताआें को आनेवाली बाधाएं दूर होने के लिए मैं प्रार्थना करूंगी ।

१ मई को धारावी के श्रीराम मंदिर में मनौती मांगी गई । इस अवसरपर मंदिर के पदाधिकारी श्री. क्रांतिभाई पटेल तथा श्री. महेश बालकोटी, साथ ही बजरंग दल के श्री. कृष्णा और उनके सहयोगी तथा धर्मप्रेमी उपस्थित थे । उन्होंने सूचना अधिकार विधि की जानकारी देनेवाली कार्यशाला के आयोजन का अनुरोध किया ।


हिन्दू राष्ट्रजागृति अभियान के अंतर्गत प्रारंभ हुआ व्यापक धर्मप्रसार !

पुणे, ७ मई (संवाददाता) : हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के उद्देश्य से कार्यरत सनातन संस्था तथा हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ताआें ने परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में हिन्दू राष्ट्रजागृति ्रअभियान का आरंभ किया है । इस अभियान के अंतर्गत व्यापक धर्मप्रसार किया जा रहा है तथा विविध माध्यमों द्वारा अध्यात्म तथा हिन्दू राष्ट्र के विषय को समाजतक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है । जिले में स्थित बचत समूह, सदनिका संकुल, मंदिर आदि स्थानोंपर आनंदित जीवन के लिए अध्यात्म विषयपर व्याख्यान लिए जा रहे हैं तथा विविध स्थानोंपर सामूहिक मंदिर स्वच्छता के उपक्रम भी चलाए जा रहे हैं । इन प्रयासों को समाज द्वारा भी उत्स्फूर्त प्रत्युत्तर प्राप्त होने का अनुभव हो रहा है ।


नंदुरबार के गणपति मंदिर तथा साईबाबा मंदिर में मनौती 

साईबाबा मंदिर में मनौती मांगते हुए धर्माभिमानी

नंदुरबार, ७ मे (वार्ता.) – यहां के श्री गणपति मंदिर और लालबाग वसाहत के साईबाबा मंदिर में ,  भक्तों ने मनौती मांगी | कुल मिलाकर गणपति मंदिर में ७२ भाविक,  साईबाबा मंदिर में ८४ भाविक उपस्थित थे | भक्तोंद्वारा ईश्वर से प्रार्थना की गयी | मनौती मांगते वक्त हिन्दू जनजागृति समिति के डॉ. नरेंद्र पाटिल तथा आकाश गावित उपस्थित थे |

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment