उत्तर भारत में श्रीरामनवमी एवं श्री हनुमान जयंती निमित्त विविध ऑनलाइन उपक्रम !

कोरोना महामारी का सामना करने हेतु समाज का मनोबल बढाने हेतु विविध ऑनलाइन उपक्रम !

फरिदाबाद (हरियाणा) – श्रीरामनवमी के अवसर पर फरीदाबाद में ऑनलाइन प्रवचन व श्रीरामजी के नामजप का आयोजन किया था । सनातन की साधिका श्रीमती संदीप मुंजाल ने श्रीराम नवमी का महत्‍व प्रवचन में उपस्‍थित जिज्ञासूओं को बताया ।

संपूर्ण देश इस समय कोरोना के संक्रमण से पीडित है । ऐसे समय में इस संकट का सामना करने हेतु समाज का मनोबल बढे, उनकी चिंता कम हो तथा उनमें भाव-भक्‍ति जागृत हो, इस उद्देश्‍य से हिन्‍दू जनजागृति समिति द्वारा उत्तर प्रदेश, हरियाणा तथा बिहार में सामूहिक नामजप, प्रवचन इत्‍यादि ऑनलाइन उपक्रम चलाए गए । साथ ही धर्मशिक्षा वर्ग, सत्‍संगों में श्री हनुमानजी के पूजन का शास्‍त्र, उनके नामजप का महत्त्व, साथ ही शनि की साढेसाती के निवारण हेतु हनुमानजी की किस प्रकार पूजा करें इत्‍यादि के विषय में बताया गया ।

बच्‍चों का भी इसके संदर्भ में ज्ञानसंवर्धन हो, इस हेतु समिति की ओर से बालसंस्‍कार वर्गों में भी हनुमानजी के गुण तथा उनका नामजप कैसे करना चाहिए, इस विषय में बताया गया । अनेकों श्रद्धालु इन कार्यक्रमों से लाभान्‍वित हुए ।

इन ऑनलाइन कार्यकमों में सम्‍मिलित श्रद्धालुओं ने बताया, ‘इस कार्यक्रम के माध्‍यम से जो जानकारी मिली इससे हमारी ईश्‍वर पर श्रद्धा बढी । मन स्‍थिर एवं सकारात्‍मक हुआ ।’ हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी का तत्‍व १००० गुना कार्यरत होता है, इस हेतु समिति द्वारा आयोजित सामूहिक नामजप में भी श्रद्धालुओं ने सहभाग लिया । इस प्रकार के उपक्रमों का आगे भी आयोजन होता रहे, ऐसे अनेकों ने इच्‍छा व्‍यक्‍त की ।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment