सनातन संस्था की ग्रंथ-प्रदर्शनी को उत्तराखंड शासन के कुंभमेला प्रशासन द्वारा प्रसिद्धी

सनातन संस्था की चलती-फिरती ग्रंथ-प्रदर्शनी

हरिद्वार (उत्तराखंड) – सनातन संस्था की चलती-फिरती ग्रंथ-प्रदर्शनी को उत्तराखंड शासन के कुंभमेला प्रशासन द्वारा लेख स्वरूप में प्रसिद्धी दी गई है । कुंभमेला प्रशासन द्वारा देश-विदेश के पत्रकारों को कुंभमेले का समाचार देने हेतु एक वॉट्सएप गुट बनाया गया है । इस गुट में कुंभमेला प्रशासन द्वारा यह लेख सनातन के साधकों का ग्रंथ वितरण करते छायाचित्र के साथ प्रकाशित किया है ।

इस गुट के लेख में आगे कहा है कि १२ वर्षों में एक बार आनेवाले इस कुंभमेले में हिन्दू संस्कृति का प्रचार-प्रसार सनातन के ग्रंथों द्वारा उत्तम प्रकार से किया जाता है । गोेवा की सनातन संस्था की ओर से कुंभक्षेत्र में १०० स्वयंसेवक यह प्रचार कर रहे हैं । ‘देवताओं की उपासना कैसे करें’, ‘जीवन में आनंदप्राप्ति हेतु कौन-सी साधना करनी चाहिए’, इनके साथ अन्य ग्रंथों के माध्यम से श्रद्धालुओं को ग्रंथ पढने से धर्माचरण करने का सुनहरा अवसर मिला है ।

क्षणिका

टीवी, मोबाइल, इंटरनेट के अत्यधिक उपयोग के दुष्परिणाम संबंधी ग्रंथ का उल्लेख कर सचिन नामक श्रद्धालु ने कहा कि ‘वर्तमान में इस ग्रंथ की आवश्यकता है ।’ कुंभ में आकर यह ग्रंथ मिलने से उसने आनंद व्यक्त किया ।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment