महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में आयोजित ग्रंथ-प्रदर्शनी को जिज्ञासुओं का उत्तम प्रतिसाद

सनातन संस्‍था की ओर से उत्तर प्रदेश और बिहार राज्‍यों में अध्‍यात्‍मप्रसार

महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में ११ मार्च को सनातन संस्‍था की ओर से बिहार में पटना, गया, समस्‍तीपुर और उत्तर प्रदेश में भदोही, गाजीपुर, वाराणसी, मथुरा, अयोध्‍या और सुलतानपुर में सनातन के ग्रंथ और सात्त्विक उत्‍पादों की प्रदर्शनी लगाई गई थी । इन प्रदर्शनियों को जिज्ञासुओं का उत्तम प्रतिसाद मिला । शिवजी संबंधी ग्रंथ और पूजन संबंधी सात्त्विक उत्‍पाद जिज्ञासुओं का विशेष आकर्षण थे ।

 

फरीदाबाद में सनातन संस्‍था द्वारा ऑनलाइन प्रवचन, नामजप एवं ग्रंथ-प्रदर्शनी

यहां महाशिवरात्रि के अवसर पर ऑनलाइन प्रवचन का आयोजन किया गया था । इसमें नामजप भी करवाया गया । यह प्रवचन एफसीसी एवं यू ट्यूब के माध्‍यम से हुआ, जिसका लाभ २५ से अधिक जिज्ञासुओं ने लिया । यहां के सेक्‍टर २८ के शिवशक्‍ति मंदिर में ग्रेटर फरीदाबाद के एसआरएस रेसीडेन्‍सी सेक्‍टर ८८ के शिवमंदिर में ग्रंथ-प्रदर्शनी लगाई गई ।

१. काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय के एक विद्यार्थी को सनातन की प्रदर्शनी देखकर अत्‍यंत आनंद हुआ उसने तुरंत ही सनातन के ग्रंथों की विशेष जानकारी देनेवाली श्रव्‍यचक्रिका (ऑडियो सीडी) फेसबुक पर स्‍वयंप्रेरणा से प्रसारित की और ७ ग्रंथ भी खरीदे ।

२. एक धर्मप्रेमी पाठक ने भगवान शिव की २०० नामजप-पट्टियां खरीदीं और एक शोभायात्रा में प्रसाद रूप में वितरित कीं ।

३. सारंगनाथ मंदिर में एक वैद्य ने औषधि संबंधी ग्रंथों की मांग की एवं एक शुभचिंतक ने इस स्‍थान पर प्रदर्शनी लगाने के लिए लगनेवाली आवश्‍यक सामग्री उपलब्‍ध करवाई ।

४. वाराणसी में नटवा के एक धर्मप्रेमी ने शिवजी के नामजप की १०० नामजप-पट्टियां खरीदीं ।

५. पटना के कंकडबाग (शव-शक्‍ति मंदिर, हनुमान नगर) में लगाई गई प्रदर्शनी के कारण मंदिर परिसर के अध्‍यक्ष अत्‍यंत प्रसन्‍न हुए । उन्‍होंने स्‍वयं ही पुन:-पुन: साधकों से पूछताछ की और कुछ ग्रंथ खरीदे ।

६. सनातन संस्‍था का उद्देश्‍य सुनकर अनेक जिज्ञासु प्रभावित हुए । उन्‍होंने कहा, ‘सनातन का कार्य अत्‍यधिक अच्‍छा है व हिन्‍दू धर्म के लिए आवश्‍यक

७. मथुरा के गोविंद नगर स्‍थित श्री गर्तेश्‍वर मंदिर में १०० से अधिक लोगों ने प्रदर्शनी का लाभ लिया । एक जिज्ञासु ने कहा, ‘‘मैं आप लोगों की प्रतिक्षा ही कर रहा था कि आप कब (स्‍टॉल) लगाएंगे ।’’

८. मथुरा के एसआरएस रेसीडेन्‍सी सेक्‍टर ८८ के शिव मंदिर के प्रधान ने ग्रंथ-प्रदर्शनी के लिए निःशुल्‍क स्‍थान और कुर्सी-टेबल उपलब्‍ध करवाई ।

Leave a Comment