पुणे के सुप्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य तथा ग्रहांकित मासिक के संपादक श्री. चंद्रकांत शेवाळे द्वारा रामनाथी, गोवा के सनातन आश्रम का अवलोकन

बैठे हुए बाईं ओर से श्रीमती जयश्री दाते, डॉ. प्रकाश दाते, सुभद्रा कुंजीर, श्री. चंद्रकांत शेवाळे, खडे हुए बाईं ओर से श्रीमती कल्पना बांदल, श्री. पूनम कुंजीर, श्रीमती चंदन शेवाळे और श्री. राजेंद्र शेवाळे, श्री. नितीन कुंजीर और श्री. विजय बांदल

सनातन आश्रम, रामनाथी (गोवा) : पुणे के सुप्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य तथा ग्रहांकित मासिक के संपादक श्री. चंद्रकांत शेवाळे ने अपने परिजन और रिश्तेदारों के साथ २ जुलाई २०१९ को रामनाथी, गोवा के सनातन आश्रम का अवलोकन किया । इस अवसरपर सनातन के साधक श्री. प्रकाश जोशी तथा श्री. विशाल देशपांडे ने आश्रम में चल रहे राष्ट्र एवं धर्म का कार्य तथा आध्यात्मिक शोधकार्य की जानकारी दी । साधकों द्वारा अपनी साधना के रूप में की जा रही सेवा, आश्रम के फर्शपर ॐ अंकित होना, औदुंबर के पेड उगना आदि के संदर्भ में उन्होंने जिज्ञासा के साथ जानकर लिया, साथ ही आश्रम की स्वच्छता, ठीकठाकपन, व्यवस्थापन, साधकों का अनुशासन तथा नियोजन कुशलता को देखकर सभी ने प्रसन्नतापूर्वक आश्‍चर्य व्यक्त किया ।

 

आश्रम देखकर मन प्रसन्न हुआ ! – चंद्रकांत शेवाळे

‘‘आश्रम देखकर मन बहुत प्रसन्न हुआ । हिन्दुओं के लिए संस्था के द्वारा किए जा रहे परिश्रम के लिए एक हिन्दू के रूप में मैं मन से धन्यवाद देता हूं ।’’ सूक्ष्म जगत् के संदर्भ की प्रदर्शनी देखकर उन्होंने कहा, ‘‘सूक्ष्म जगत के विषय में सर्वत्र जागृति होनी चाहिए । उससे जिज्ञासुओं को निश्‍चितरूप से लाभ मिलेगा ।’’

 

साधकों द्वारा उनसे हुई चूकें और उनके परिणामों के
संबंध में फलकपर लिखा जाना प्रशंसनीय ! – राजेंद्र शेवाळे

आश्रम में अनुशासन और स्वच्छता बहुत अच्छी है । यहां सभी साधकों में संघभावना दिखाई देती है । साधकों ने स्वयं (साधना करते समय) उनके द्वारा हुई चूकें और उनके परिणामों के संबंध में फलकपर लेखन किया है । यह प्रशंसनीय है ।

क्षणिकाएं

१. सनातन संस्था के संत पू. सौरभ जोशी से मिलनेपर श्री. चंद्रकांत शेवाळे ने कहा कि पू. सौरभभैया का प्रभामंडल बहुत अच्छा और बडा है ।

२. आश्रम के ध्यानमंदिर में स्थित मूर्तियों के संदर्भ में श्री. चंद्रकांत शेवाळे ने कहा, ‘‘मुखपृष्ठ विभाग में देखी गई देवताओं की मूर्तियों को पूजन में रखनेपर उनमें विद्यमान चैतन्य बढने का प्रतीत हुआ ।’’

३. श्री. चंद्रकांत शेवाळे ने कुछ दिनों के लिए आश्रम मेें निवास करने की इच्छा व्यक्त की ।

 

ज्योतिषाचार्य श्री. चंद्रकांत शेवाळे का परिचय

श्री. चंद्रकांत शेवाळे ने युवावस्था में ही ज्योतिषाचार्य स्व. भा.रा. खानगावकर के मार्गदर्शन में ज्योतिषशास्त्र का अध्ययन किया । वर्ष १९७७ से वे ज्योतिष से संबंधित सर्वाधिक खपतवाला मासिक ‘ग्रहांकित’ का निरंतर प्रकाशन और संपादन कर रहे हैं ।

वे महाराष्ट्र ज्योतिष परिषद एवं ज्योतिष परिषद पुणे के संस्थापक-सदस्य हैं । सर्वाधिक विषयों का पाठ्यक्रमवाली भारत की सुप्रसिद्ध एकमात्र संस्था भालचंद्र ज्योतिर्विद्यालय के वे कार्याध्यक्ष हैं । वर्ष १९८५ में आयोजित अखिल भारतीय ज्योतिष अधिवेशन में उनके विशेषतापूर्ण कार्य के लिए उन्हें ‘मैन ऑफ कन्वेन्शन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

प्रसिद्ध रमल विशेषज्ञ के रूप में वे भारतभर में परिचित हैं । उन्होंने रमलविद्या के आधारपर एक दिवसीय क्रिकेट मैच में विजयी होनेवाले संघ की भविष्यवाणी कैसे की जाती है ?, इसपर उन्होंने विशेष शोध किया है । उन्होंने १९९९ से २०१५ की अवधि में संपन्न पांचों विश्‍वकप क्रिकेट प्रतियोगिताओं में विजेता संघ कौनसा होगा ?, इसकी अचूक भविष्यवाणी कर कीर्तिमान स्थापित किया है । ‘वर्ष २०१४ और वर्ष २०१९ में भारत के प्रधानमंत्रीपदपर नरेंद्र मोदी विराजमान होंगे’, यह उनकी भविष्यवाणी भी सत्य प्रमाणित हुई है ।

वे ३० वर्षों से भी अधिक समय से रमलविद्या के अध्यापक के रूप में कार्यरत हैं । उनके द्वारा लिखे गए ‘रमल प्रवेश’ (मराठी संस्करण) पुस्तक के ४ संस्करण और हिन्दी संस्करण ‘रमल प्रश्‍नज्योतिष’ प्रकाशित हुए हैं । ‘रमल’ एवं ‘दिनवर्ष’ज्योतिषपद्धति विषयपर भारतभर में उनके कई व्याख्यान हुए हैं ।

 

ज्योतिषाचार्य श्री. चंद्रकांत शेवाळे को प्राप्त पुरस्कार

ज्योतिष भास्कर, ज्योतिष महामहोपाध्याय, दिव्य ज्योतिषपराग ज्योतिषालंकार, ज्योतिष कौस्तुभ, शाईनिंग स्टार, गैलेक्सी ऑफ एस्ट्रॉलॉजर्स, मंदाश्री, शाहूराव मोडक, ज्योतिष द्रोणाचार्य, विश्‍वबंधु, ज्योतिष भूषण, रमल अलंकार, ‘संस्कार आईचे’ संस्था का पुरस्कार, रमल शिरोमणि आदि अनेक उपाधियां और पुरस्कार प्राप्त हैं । इसके साथ ही उन्हें जीवनगौरव पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है ।

स्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment