मुंबई के प्रतिष्ठित ज्योतिषी कनुभाई शास्त्री द्वारा रामनाथी, गोवा के सनातन आश्रम का अवलोकन !

बाईं ओर से श्री. कनुभाई शास्त्री को सनातन प्रभात नियतकालिकों की जानकारी देते हुए श्री. प्रकाश जोशी

रामनाथी (गोवा), १८ अप्रैल (संवाददाता) : बोरीवली के प्रतिष्ठित ज्योतिषी श्री. कनुभाई शास्त्री ने हाल ही में रामनाथी, गोवा के सनातन आश्रम का अवलोकन किया । सनातन के साधक श्री. प्रकाश जोशी ने उन्हें आश्रम में चल रहे राष्ट्र एवं धर्म के कार्य के विषय में अवगत कराया । उन्होंने ये सब जानकारी जिज्ञासा के साथ जानकर ली । आश्रम के अवलोकन के पश्‍चात उन्होंने कहा, ‘‘आश्रम बहुत ही अच्छश है । आश्रम के माध्यम से सनातन धर्म का अत्यंत अच्छे प्रकार से प्रसार किया जा रहा है । यहां का प्रत्येक साधन अपने मन की शुद्धि कर रहा है और इसे देखकर मैं अंतर्प्रफुल्लित बन गया हूं ।’’ आश्रम परिसर में स्थित कमलपीठ को देखकर उन्होंने कहा, ‘‘यह कमलपीठ ईशान्य दिशा में है । यहां दीप प्रज्वलित करने से समृद्धि आती है ।’’ वापस जाते समय उन्होंने आश्रम के अवलोकन हेतु पुनः समय निकालने की इच्छा व्यक्त की ।

 

ज्योतिष अधिवेशन में मैं महर्षि अध्यात्म
विश्‍वविद्यालय को विषय रखने का अवसर दूंगा ! – श्री. कनुभाई शास्त्री

इस अवसरपर ज्योतिष विशारद महर्षि अध्यात्म विश्‍वविद्यालय के श्री. राज कर्वे ने श्री. कनुभाई शास्त्री के महर्षि अध्यात्म विश्‍ववविद्यालय के अंतर्गत ज्योतिषशास्त्र के संबंध में चल रहे कार्य की जानकारी दी । इसपर श्री. कनुभाई शास्त्री ने श्री. राज कर्वे को ज्योतिषशास्त्र से संबंधित कुछ सूत्रों के संबंध में मार्गदर्शन किया । इस विषय में उन्होंने कहा, ‘‘शीघ्र ही मैं ज्योतिष अधिवेशन का आयोजन करने जा रहा हूं । इस अधिवेशन में मैं महर्षि अध्यात्म विश्‍वविद्यालय को विषय रखने का अवसर दूंगा ।’’

 

श्री. कनुभाईत शास्त्री का संक्षिप्त परिचय

श्री. कनुभाई शास्त्री ज्योतिषशास्त्रसहित धार्मिक कर्मकांड, जन्माक्षर एवं संगणक कुंडली के विशेषज्ञ हैं । हस्तसामुद्रिक विषय में भी उनका अध्ययन है । उनके मार्गदर्शन का अनेक लोगों को लाभ पहुंचा है । वे गुजरात राज्य के जुनागढ के गिरनार पर्वतपर स्थित श्री पंच दशनाम जुना अखाडे के साधक हैं ।

स्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment