‘सनातन का साहित्य, संशोधन तथा शिक्षण अत्यंत उच्च प्रती का है !’ – महामंडलेश्वर स्वामी दयानंददास महाराज

दार्इं ओर शक्तिधाम आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी दयानंददास महाराज के साथ विचारविमर्श करते हुए पू. नीलेश सिंगबाळ

प्रयागराज (कुंभनगरी) : सनातन संस्था तथा हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से कुंभनगरी में ग्रंथप्रदर्शनी तथा धर्मशिक्षण फलक प्रदर्शनी आयोजित की गई है । शक्तिधाम आश्रम की जगत्गुरु साई मां के शिष्य महामंडलेश्वर स्वामी दयानंददास महाराज ने उसे भेंट दी । उस समय उन्होंने यह प्रशंसोद्गार व्यक्त किए कि, ‘ग्रंथप्रदर्शनी तथा धर्मशिक्षण फलक प्रदर्शनी का आपका साहित्य, संशोधन एवं शिक्षण अत्यंत उच्च प्रती का है ।’ उस समय उनके साथ ४० विदेशी भक्तों ने भी प्रदर्शनी को भेंट दी । उन भक्तों ने भी कहा कि, ‘आपकी यह प्रदर्शनी उत्कृष्ट है । आप के इस कार्य को हमारी शुभेच्छाएं हैं ।’ उस समय हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय मार्गदर्शक सद्गुरु (डॉ.) चारुदत्त पिंगळे, हिन्दू जनजागृति समिति के उत्तर-पूर्व भारत के मार्गदर्शक पू. नीलेश सिंगबाळ, सनातन संस्था के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री. चेतन राजहंस तथा सनातन संस्था के धर्मप्रसारक श्री. अभय वर्तक उपस्थित थे ।

प्रदर्शनी देखते हुए शक्तिधाम आश्रम के भक्त

शक्तिधाम आश्रम के ४० भक्तों ने सनातन संस्था तथा हिन्दू जनजागृति समिति के ग्रंथ तथा धर्मशिक्षण फलक प्रदर्शनी को भेंट दी । उस समय अनेक भक्तों ने बताया कि, ‘यह ज्ञान नाविन्यपूर्ण है ।’ उस समय सनातन संस्था की प्रवक्ता कु. कृत्रिका खत्री तथा गुजरात के बालसाधक कु. देवेन पाटिल ने उन्हें अंग्रेजी भाषा में प्रदर्शनी की जानकारी दी ।

महामंडलेश्वर स्वामी दयानंददास महाराज ने आगे बताया कि, ‘‘इस प्रदर्शनी स्थल पर आने के पश्चात् मुझे अत्यंत आनंद प्रतीत हो रहा है । यह स्थल अच्छा है । आप हिन्दु धर्म के संदर्भ में अत्यंत अच्छा शिक्षण दे रहे हैं । इससे लोगों का मन, हृदय तथा जीवन दोनों में परिवर्तन लाने का कार्य आप कर रहे हैं । इस संदर्भ के शुद्ध कार्य का अनुभव मैं यहां कर रहा हूं । यह देखकर मुझे अत्यंत आनंद हुआ कि, आप के गुरु के कारण मैं यहां आप का समर्पित भाव एवं शक्ति का अनुभव कर रहा हूं । मैं गोवा के आप के आश्रम को भेंट देने निश्चित आऊंगा ।’

Leave a Comment