देवद (पनवेल) में सनातन के आश्रम में परात्पर गुरु पांडे महाराजजी के शुभहस्तों ‘श्री गणेश पूजा एवं आरती’ एंड्रॉईड एॅप का उद्घाटन

श्री गणेश पूजा एवं आरती’ इस एंड्रॉईड एॅप’ का उद्घाटन करते हुए परात्पर गुरु पांडे महाराज

देवद (पनवेल) – ‘श्री गणेश पूजा एवं आरती’ इस ‘एंड्रॉईड एॅप’ का उद्घाटन यहां सनातन के आश्रम में परात्पर गुरु पांडे महाराजजी के शुभहस्तों १२ अगस्त को हुआ  । इस एॅप में गणपति की उपासना एवं उस संदर्भ में धार्मिक कृत्य करने की शास्त्रीय पद्धति, उनका कारण एवं लाभ’ इस विषय की जानकारी दी है । प्रत्येक व्याक्ति द्वारा ईश्वरप्राप्ति के लिए हो रहे प्रयत्न अध्यात्मशास्त्रीय दृष्टिकोण से हों और उनका फलप्राप्त हो’, यह दृष्टिकोण ‘गणेश पूजा एवं आरती’ इस एॅप द्वारा देने का प्रयत्न किया है ।

मनुष्य का जीवन ईश्वरप्राप्ति के लिए ही है,
इसका अवलोकन गणेशतत्त्व करवाता है ! – (परात्पर गुरु) पांडे महाराज

एंड्रॉईड एॅप’ के उद्घाटन के समय मार्गदर्शन करते हुए परात्पर गुरु पांडे महाराजजी बोले, श्री गणेश देवता ही ॐकारस्वरूप हैं । उनसे ही वेदों की निर्मिति हुई है । श्री गणेशजी, निर्गुण ब्रह्म एवं सगुण सृष्टि को जोडनेवाले हैं । श्री गणेश स्वसंवेद्य आत्मशक्ति हैं । कारस्वरूप दर्शक एवं ब्रह्मतत्त्व हैं । इसलिए श्री गणेशजी की वंदना कर, प्रत्येक कार्य करने से सफलता मिलती है । मनुष्य का जीवन ईश्वरप्राप्ति के लिए हैं, इसकी पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है । इसका अवलोकन गणेशतत्त्व करवाता है । अथर्वशीर्ष में गणेश विद्या है । श्री गणेश अथर्वशीर्ष के २१ पाठ २१ दिन करने पर प्रचीति अवश्य आती है । अथर्वशीर्ष गणक ऋषि की अनमोल देन है । ईश्वरप्राप्ति के लिए गणेशतत्त्व आवश्यक है ।”

क्षणिकाएं

१. इस अवसर पर परात्पर गुरु पांडे महाराजजी ने संपूर्ण अथर्वशीर्ष कहा । उन्होंने अंत में गणेशतत्त्व की वंदना भी की ।

२. परात्पर गुरु पांडे महाराजजी ने स्वयं रचित ‘श्री गणेश अध्यात्म दर्शन’ इस ग्रंथ का उल्लेख कर बताया कि उसमें श्री गणेश के विषय में सर्व शास्त्रीय जानकारी दी है ।

 

श्री गणेशचतुर्थी के निमित्त से गणेशभक्तोें के लिए अनमोल भेट (उपहार)

सनातन संस्था की ‘गणेशपूजा एवं आरती’ इस एंड्रॉईड ‘एॅप’की विशेषताएं

१. श्री गणेश पूजाविधि कैसे करें ?

२. आरती संग्रह एवं नामजप (ऑडिओसहित)

३. श्री गणपति अथर्वशीर्ष (ऑडिओसहित)

४. अन्य भी बहुत कुछ

यह एॅप मराठी, हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध है ।

आज ही डाउनलोड करें और अपने मित्र और सगे-संबंधियों को आगे दी गई लिंक शेअर करें !

https://www.sanatan.org/ganeshapp

 

इसके साथ ही ऊपर दिया गया क्यूू आर् कोड (QR code – क्विक रिस्पॉन्स कोड)’ स्कॅन करने पर ही यह एॅप आप डाऊनलोड कर पाएंगे ।

स्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment