अष्टविनायक

१. श्री मयुरेश्‍वर, मोरगाव

श्री मयुरेश्‍वर, मोरगाव

अष्टविनायकों में से एक है मोरगांव के गणपति जिसे श्री मयुरेश्‍वर भी कहते हैं । महान गणेशभक्त मोरया गोसावी ने यहां पूजापाठ का व्रत लिया था । श्री मयुरेश्‍वर गणेश का, यह स्वयंभू और आदिस्थान है । प्रत्येक घर में गाई जानेवाली सुखकर्ता दुःखहर्ता यह आरती श्री समर्थ रामदास स्वामींजी को इसी मंदिर में स्फुरित हुई थी । निकट ही कर्हा नदी है । मंदिर पर अनेक प्रकार की कलाकृतियां की गईं हैं । श्री मयुरेश्‍वर की आंखों में और नाभि में हीरे जडे हैं । इस मंदिर के सर्व ओर पथरीला निर्माणकार्य प्राचीन काल से हैं ।
पुणे जिले के बारामती तालुका में मोरगांव है । मोरगांव, पुणे से लगभग ७० कि.मी. के अंतर पर है ।

 

२. श्री सिद्धीविनायक, सिद्धटेक

श्री सिद्धीविनायक, सिद्धटेक

सिद्धटेक का श्री सिद्धीविनायक भीमा नदी पर बसे अष्टविनायकों का स्वयंभू स्थान है । इसका गर्भगृह की लंबाई-चौडाई काफी है । इसके साथ ही मंडप भी बडा और प्रशस्त है । पुण्यश्लोक अहिल्याबाई होळकर ने जीर्णोद्धार कर मंदिर बनाया था । मंदिर में पीतल का मखर है और उसके सर्व ओर चंद्र-सूर्य-गरूड की प्रतिमा हैं ।

मंदिर उत्तराभिमुख और गर्भगृह सुंदर और विशाल है । निकट ही भीमा नदी होने से इस नदी के परिसर में सुंदर घाट बनाए गए हैं । समीप ही विष्णु, शिवाई, महादेव आदि देवताआें के मंदिर हैं ।

अहमदनगर जिले की कर्जत तालुका में यह स्थान दौंड से ९९ कि.मी. के अंतर पर है । राशिन से १४२ कि.मी. के अंतर पर है ।

 

३. श्री बल्लाळेश्‍वर, पाली

श्री बल्लाळेश्‍वर, पाली

इस गणपति को श्री बल्लाळेश्‍वर म्हणतात. बल्लाळेश्‍वर गणपति स्वयंभू स्थान है । मंदिर पूर्वाभिमुख और गणपति की सूंड बाईं ओर है । गणेश के मस्तक और सिर पर विशाल मंदिर है । मंदिर में बड घंटा है, जिसे चिमाजी अप्पा ने अर्पण किया है ।
यह स्थान रायगढ जिले के सुधागड तालुका में है । सुधागड भव्य किले की पार्श्‍वभूमि और अंबा नदी के निसर्गरम्य सान्निध्य में बल्लाळेश्‍वर का मंदिर स्थित है । पाली के निकट ही गरम पानी के झरने और झरे और सरसगड हा प्राचीन किला है ।

 

४. श्री वरद विनायक, महड

श्री वरद विनायक, महड

महड का वरदविनायक अष्टविनायकों में से स्वयंभू स्थान है और उसे मठ भी संबोधित करते हैं । श्री वरदविनायक का मंदिर सादा और ऊपर खपरैल पडी है । मंदिर पर घुमट है, जिस पर सुनहरा कलश है । कलश पर नाग की कलाकृति है ।

इस मंदिर के संदर्भ में एक कथा प्रसिद्ध है । एक भक्त को स्वप्न में मंदिर के पीछे जलकुंड के पानी में पडी मूर्ति दिखाई दी । और ढूंढने पर वह मिल गई । उसी मूर्ति की इस मंदिर में प्रतिष्ठापना की गई है । मंदिर में पत्थर से बना महिरप तथा गणेश की मूर्ति सिंहासनारूढ है । १७२५ में पेशवा काल में इस मंदिर का निर्माण किया गया था ।

रायगड जिले के महड, जो पुणे-मुंबई राष्ट्रीय महामार्ग पर खोपोली-खालापुर के बीच है ।

 

५. श्री चिंतामणि, थेऊर

श्री चिंतामणि, थेऊर

थेऊर के कदंब वृक्ष के नीचे श्री गणेशजी का यह स्थान है । भक्तों की चिंता का हरण करनेवाले हैं, इसलिए इन्हें चिंतामणी कहते हैं । इस गणेश की सूंड बाईं ओर है । थेऊर की गणेशमूर्ति स्वयंभू है । मंदिर का महाद्वार उत्तराभिमुख है; परंतु मूर्ति पूर्वाभिमुख है । मंदिर का आवार बडा है और सभामंडप भी बडा है । मंदिर के तीनों ओर मुळा और मुठा, इन दो नदियों से घिरा हुआ है ।

पुणे के निकट स्थित चिंचवड में मोरया गोसावी नामक तपस्वी पुरूष ने इस स्थान पर गणपति की उपासना कर सिद्धि प्राप्त की थी । थेऊर में मंदिर मोरया गोसावी के सुपुत्र चिंतामणि देव ने बनाया था ।

थेऊर पुणे-सोलापुर महामार्ग को जोडनेवाले रास्ते पर, हवेली तालुका में है और पुणे से ३० कि.मी. के अंतर पर है ।

 

६. श्री गिरिजात्मज, लेण्याद्री

श्री गिरिजात्मज, लेण्याद्री

जुन्नर तालुका में जुन्नर लेण्या के समुदाय में और कुकडी नदी के परिसर में पहाडी पर लेेण्याद्री का श्री गिरिजात्मज ये गणेश का स्वयंभू स्थान है । श्री गणेशजी की प्रसन्न मूर्ति पत्थर पर पत्थर में उकेरी गई है । मंदिर परिसर की चट्टानों पर उकेर कर बनाई गई हैं । पेशवा काल में इस मंदिर का जीर्णोद्धार हुआ था । मंदिर में पत्थर के खंबे हैं । मंदिर में जाने के लिए पहाडी पर लगभग सुमारे ४०० सीढियां हैं ।

लेण्याद्री का श्री गिरिजात्मक जुन्नर से ७ कि.मी. के अंतर पर है, वह पुणे से लगभग ९७ कि.मी. के अंतर पर यह स्थान है ।

 

७. श्री विघ्नेश्‍वर, ओझर

श्री विघ्नेश्‍वर

यहां भगवान गणेश की मूर्ति लंबी-चौडी है और अष्टविनायकों में से सबसे धनवान गणपति के रूप में श्री विघ्नेश्‍वर जाने जाते हैं । उनके नेत्रों में माणिक और मस्तक पर हीरा है । ऐसे प्रसन्न और मंगल मूर्तिवाले श्री गणेश विघ्नों का हरण करते हैं, इसलिए इस गणपति को विघ्नेश्‍वर कहते हैं । यह गणेश की मूर्ति स्वयंभू है ।

मंदिर के चारों ओर तटबंदी निर्माण कार्य और मध्यभाग में गणेशजी का मंदिर है । कुकडी नदी के तट पर बना यह मंदिर एक जागृत स्थान है । ज्येष्ठ बाजीराव पेशवा के भाई चिमाजी अप्पा द्वारा इस मंदिर का जीर्णोद्धार किए जाने का उल्लेख इतिहास में मिलता है ।

जुन्नर तालुका में यह स्थान लेण्याद्री से १४ कि.मी. पर और पुणे से ८५ कि.मी. के अंतर पर है । छत्रपति शिवाजी महाराजजी का जन्मस्थान, शिवनेरी किला भी समीप ही है ।

 

८. श्री महागणपति, रांजणगाव

श्री महागणपति, रांजणगाव

यह महागणपति का स्वयंभू स्थान है । पुणे-नगर मार्ग पर शिरूर तालुका में यह स्थान है । यह श्री महागणपति का स्थान इ.स. १० वीं शताब्दी का है । श्री गणेश के दस हाथ हैं ।

इस स्थान के संदर्भ में एक दंतकथा है, वह इसप्रकार है – त्रिपुरासुर नामक दैत्य को भगवान शंकर ने कुछ शक्तियों प्रदान की थीं । इन शक्तियों का दुरुपयोग कर वह स्वर्गलोक और पृथ्वीलोक के लोगों को कष्ट देने लगा । अंत में एक समय ऐसा आ गया कि भगवान शंकर को श्री गणेश का नमन कर, त्रिपुरासुर का वध करवाना पडा । इसलिए इस गणेश को त्रिपुरारीवदे महागणपति भी कहा जाता है ।

यह श्री महागणपति का स्थान इ.स. १० वीं शताब्दी का है । पुणे-नगर मार्ग पर शिरूर तालुका में यह स्थान है ।

टिप्पणी : इसमें गणपतियों का क्रम भारतीय संस्कृतिकोष इस संदर्भग्रंथों में दिए अनुसार लिया है । समाज में अष्टविनायकों का क्रम अलग-अलग माना जाता है ।

Leave a Comment