साधना, हिन्दु संगठन तथा हिन्दु राष्ट्र की स्थापना के संदर्भ में पू. (श्रीमती) उमा रविचन्द्रन् का मार्गदर्शन

नगरकोइल में मसिकोडाई उत्सव में हिन्दू जनजागृति समिति सम्मिलित

पू. (श्रीमती) उमा रविचन्द्रन् का आदर करते समय मान्यवर, साथ ६१ प्रतिशत आध्यात्मिक स्तर के श्री. जी. राधाकृष्णन्

नगरकोइल (तमिळनाडु ) – यहां के श्री भगवती अम्मा मंदिर में १० दिन तक आरंभ मसिकोडाई उत्सव में हिन्दू जनजागृति समिति सम्मिलित हुई थी । इस उत्सव में हेन्दवा सेवा संगम इस संगठन ने ‘हिन्दु धार्मिक बैठक’ इस कार्यक्रम का आयोजन किया था । इस कार्यक्रम में हिन्दू जनजागृति समिति सम्मिलित हुई थी । उस समय समिति की पू. (श्रीमती) उमा रविचन्द्रन् ने ‘साधना का महत्त्व’, ‘हिन्दु संगठन’ तथा हिन्दु राष्ट्र की स्थापना’ इस विषय पर मार्गदर्शन किया । तमिळनाडु शिवसेना अध्यक्ष श्री. जी. राधाकृष्णन् ने ‘स्वामी विवेकानंद
तथा हिन्दु राष्ट्र’ के संदर्भ में अपने विचार व्यक्त किए ।

क्षणिकाएं

१. कार्यक्रमस्थल पर सनातन की तमिळ भाषा के ग्रंथों की प्रदर्शनी तथा धर्मशिक्षण एवं हिन्दु राष्ट्र की स्थापना इत्यादि विषयों के फलक प्रसारित किए गए थे ।

२. कार्यक्रम में हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ता सम्मिलित हुए थे; इसलिए आयोजन समिति के अध्यक्षों के साथ अन्य सदस्यों ने आनंद व्यक्त किया । साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि, ‘अगले वर्ष समिति को मार्गदर्शन के लिए अधिक समय उपलब्ध करवाएंगे ।’

३. कार्यक्रमस्थल पर कर्तव्यरत पुलिस कर्मचारियों ने साधना के संदर्भ में जानकारी प्राप्त की तथा कुछ ग्रंथ भी विक्रय किए ।

४. इस कार्यक्रम में दो सत्रों के बीच की कालावधी में ध्वनिवर्धक पर आचारधर्म, सात्त्विक अन्न, सात्त्विक वेश, सात्त्विक केशरचना के संदर्भ की आध्यात्मिक जानकारी प्रसारित की गई । उसे भी लोगों का उत्स्फूर्त प्रतिसाद प्राप्त हुआ ।

५. उस समय श्री. राधाकृष्णन् ने केरळ शिवसेना, हिन्दु मुन्नानी (हिन्दुओं के लिए अग्रेसर) तथा सेवा भारती इन संगठनों के कुछ हिन्दुत्वनिष्ठों की पहचान करवायी ।

६. कन्याकुमारी के ६१ प्रतिशत आध्यात्मिक स्तर के श्री. महादेवन् आयोजन समिति के सदस्य थे । उन्होंने हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ताओं का पूरा प्रबंध किया था ।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment