पंढरपुर में शिवरात्रि के उपलक्ष्य में सनातन की ग्रंथ प्रदर्शनी को मिला अच्छा प्रतिसाद

पंढरपुर : यहां के श्री संत तनपुरे महाराज मठ में महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य मे सनातन संस्था की ओर से ग्रंथ तथा सात्त्विक उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई थी । इस कक्ष के लिए ह.भ.प. तनपुरे महाराज ने भूमि उपलब्ध करवाई । श्री. नाना निकते ने छत के लिए बांबू और बांस निःशुल्क उपलब्ध करवा दिए ।

विशेष

१. श्री संत तनपुरे महाराज मठ के सुरक्षाकर्मी भी दर्शन के लिए आनेवाले श्रद्धालुआें को सनातन के उत्पादों का महत्त्व बता रहे थे ।

२. बालसाधक कु. श्‍लोक पाटिल तथा कु. संस्कृति पाटिल ने दैनिक सनातन प्रभात के विशेषांक तथा लघुग्रंथों का वितरण किया ।

परळी वैजनाथ (जनपद बीड, महाराष्ट्र)

यहां महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में सनातन संस्था की ओर से विशाल ग्रंथ प्रदर्शनी लगाई गई थी । इस प्रदर्शनी को अनेक श्रद्धालुआें का उत्स्फूर्त प्रतिसाद रहा । परळी में विगत १५ वर्षोें से नियमितरूप से प्रदर्शनी लगाई जाती है । इस प्रदर्शनी की सेवा में धर्मप्रेमी सर्वश्री आकाश चौरे, अशोक गुरुव, संदेश काळे तथा सोमनाथ आपटे भी सम्मिलित थे ।

बारामती (जनपद पुणे)

यहां के सिद्धेश्‍वर गली के श्री सिद्धेश्‍वर मंदिर में ग्रंथ प्रदर्शनी लगाई गई । इस अवसर पर एक मुसलमान महिला ने कक्ष पर आकर ‘संचित प्रारब्ध’ ग्रंथ तथा दैनिक सनातन प्रभात के शिवरात्रि विशेषांक लिया ।

अकलूज (जनपद सोलापुर, महाराष्ट्र) 

यहां के पार्वती मंदिर, वेळापुर (जनपद सोलापुर के अर्धनारी नटेश्‍वर मंदिर, इंदापुर (जनपद पुणे) के महादेव मंदिर, म्हसवड (जनपद सातारा) के श्री सिद्धनाथ मंदिर में प्रदर्शनी लगाई गई ।

विशेष

१. अकलूज के श्री. धवलसिंह मोहिते-पाटिल ने अपने परिवारसहित कक्ष का अवलोकन किया तथा रामनवमी को श्रीराम मंदिर में प्रदर्शनी लगाने की अनुमति दी ।

२. इंदापुर के शिरसोडी क्षेत्र में ‘महाशिवरात्रि’ विषयपर प्रवचन लिया गया । मंदिर के पुजारियों ने ध्वनिक्षेपक का प्रबंध करवाया तथा प्रवचन के पश्‍चात नामजप भी चालू रखा ।

३. वेळापुर की प्रदर्शनी में १२वीं कक्षा में शिक्षा लेनेवाले एक छात्र ने ५५० रुपए के ग्रंथों का क्रय किया ।

संदर्भ : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment