उत्तर भारत में सनातन ग्रंथ-प्रदर्शनी द्वारा धर्मप्रसार का कार्य !

फैजाबाद (उत्तरप्रदेश) – यहां के राजकीय इंटरकॉलेज के मैदान पर २ से ७ नवंबर तक आयोजित फैजाबाद पुस्तक मेले में सनातन संस्था द्वारा ग्रंथ- प्रदर्शनी लगाई गई । इसका उद्घाटन उत्तरप्रदेश के महामहिम राज्यपाल महोदय श्री. राम नाइक द्वारा किया गया । पुस्तक मेले के आयोजन प्रमुख श्रीमती रीता खत्री, उत्तरप्रदेश के पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री. निर्मल खत्री, फैजाबाद के जिलाधिकारी डॉ. अनिल कुमार पाठक तथा नगर के कुछ अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया ।

क्षणिका

मेले की व्यवस्था से जुडे और श्रीराम बल्लभ इंटर कॉलेज, ड्योढी, फैजाबाद के प्रधानाचार्य श्री. आलोक त्रिपाठीजी ने विद्यालय में विद्यार्थियों के लिए संस्था की ओर से प्रवचन रखने का अनुरोध किया ।

कुरुक्षेत्र ( हरियाणा) – यहां का पंचम पंचगव्य चिकित्सा महासम्मेलन गव्यसिद्धाचार्य डॉ. निरंजन वर्माजी के पंचगव्य गुरुकुलम् की ओर से ९ से १२ नवबंर तक आयोजित किया गया था । यह महासम्मेलन अमर बलिदानी राजीव दीक्षितजी के जन्म व पुण्यतिथि एवं पंचगव्य गुरुकुलम् के नए गव्यसिद्धों एवं गव्यसिद्ध डॉक्टरों के दीक्षांत समारोह हेतु आयोजित किया गया था । सनातन संस्था द्वारा इस सम्मेलन में ग्रंथ तथा सात्त्विक उत्पादों की प्रदर्शनी तथा गोमाता पर आधारित फ्लेक्स प्रदर्शनी लगाई गई थी । इसका लाभ ८०० से अधिक शिविरार्थियों ने लिया ।

क्षणिका

१. गौरक्षक संत गोपालदासजी महाराज महासम्मेलन में पधारेे, तब संस्था द्वारा सनातन पंचाग भेंट देने पर उन्होंने सनातन के भावी कार्य के लिए आशीर्वाद दिया ।

२. कुछ शिविरार्थियों ने अंग्रेजी, हिन्दी तथा आर्युवेद के लगभग पूरे संच खरीदे । साथ ही विविध राज्यों से आए शिविरार्थियों ने उनकी भाषाआें के ग्रंथों की मांग की ।

उज्जैन (म.प्र.) – यहां जिला पंचायत की ओर से ३१ अक्टूबर से १२ नवंबर की कालावधि में ‘हाथकरघा एवं हस्तशिल्प’ मेले का आयोजन किया गया था । इस मेले में सनातन के ग्रंथ एवं सात्त्विक उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई थी । प्रदर्शनी के लिए मेला समिति के पदाधिकारी श्री. अखिलेश उपाध्याय, श्री. प्रमोद राठोड एवं अन्य पदाधिकारियों से अच्छा सहयोग मिला ।

उज्जैन में सनातन की ग्रंथ-प्रदर्शनी का लाभ लेते जिज्ञासु

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment