मन से क्षमा याचना करने से तनावमुक्त होकर आनंदमय जीवन जीना संभव ! – कु. कृतिका खत्री, प्रवक्ता, सनातन संस्था

नोएडा के महिला उद्यमी संगठन एवं वूमेंस क्लब की ओर से नोएडा के सेक्टर 14, क्लब हाउस में तनाव मुक्ति पर सनातन संस्था द्वारा प्रवचन का आयोजन !

सेक्टर 14, नोएडा के क्लब हाउस में क्लब लोगों के लिए तनाव मुक्ति पर प्रवचन का आयोजन किया गया । इसमें सनातन संस्था की दिल्ली प्रवक्ता, कृतिका खत्री ने बताया, आज की जीवन शैली के कारण छोटे बच्चों से लेकर बडों तक सभी तनाव में रहते हैं । इसके विविध कारण हैं । तनाव मुक्त रहने के लिए हमारे आचरण में हमे किस प्रकार बदलाव करना चाहिए, अन्यों के दोषों की ओर ध्यान देने की अपेक्षा स्वयं का निरीक्षण करना चाहिए । प्रतिदिन हमें कुछ समय आत्मनिरीक्षण कर, स्वयं में दोष कम हो इसलिए प्रयास करने चाहिए । अपनी चूक के लिए मन से क्षमा मांगने से, मन का तनाव कम होता है; साथ ही मन से दूसरों को क्षमा भी करना चाहिए ।

अपनी कृति योग्य हो और मन में सकारात्मक विचार रहें तो जीवन कैसे आनंदमय बनता है, इस विषय में विस्तार से जानकारी दी ।

श्रीमती रेखा गुप्ता एवं उपस्थित अन्य महिलाओं ने अपनी शंकाएं पूछीं । उपस्थित एक महिला ने अन्य संगठन एवं क्लब हाउस में इसी प्रकार का प्रवचन आयोजन करने की इच्छा भी व्यक्त की । उपस्थितों ने नियमित रूप से आत्मनिरीक्षण करने एवं तनाव दूर करने हेतु कुछ समय स्वयं के उत्थान के लिए देने का निर्धार किया । इसका लाभ 45 से अधिक लोगों ने लिया ।

– कु. कृतिका खत्री, प्रवक्ता, सनातन संस्था, दिल्ली

Leave a Comment