प.पू. भक्तराज महाराजजी की छायाचित्रात्मक स्मृतियां (भाग २) !

Article also available in :

गुरुदेव, आप करें कृपादृष्टि ।
आप बिन शून्य यह संपूर्ण सृष्टि ।।

प.पू. भक्तराज महाराजजी के गुरु श्री अनंतानंद साईश

 

प.पू. भक्तराज महाराजजी की पादुका

मध्यप्रदेश के श्रीक्षेत्र उज्जैन के उत्तर में ५५ किलोमीटर पर स्थित मंदसौर जिले की मनासा तालुका ! ७ जुलाई को १९२० श्री. सखाराम एवं श्रीमती अन्नपूर्णाबाई कसरेकर दंपति को पुत्ररत्न प्राप्त हुआ । उसका नाम दिनकर रखा गया ।

बचपन से ही दिनकर अर्थात इंदौर के महान संत प.पू. भक्तराज महाराज (प.पू. बाबा) ने अपनी शिष्यावस्था में उनके गुरु श्री अनंतानंद साईश की दिन-रात सेवा की । प.पू. बाबा को जैसे-तैसे केवल एक वर्ष दस माह ही अपने गुरु का सान्निध्य मिला । इस काल में गुरु ने उनकी शिष्य से लेकर गुरु पदतक प्रगति करवा ली । श्रीगुरु ने ही प.पू. बाबा का नामकरण भक्तराज किया । भजन, भ्रमण एवं भंडारा, इस त्रिसूत्र के अनुसार प.पू. बाबा ने जीवनभर भक्तों के उद्धार के लिए अपना जीवन व्यतीत किया ।

प.पू. भक्तराज महाराज सनातन के संस्थापक परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी के गुरु थे । उन्हीं के कृपाशीर्वाद से सनातन की स्थापना हुई । सनातन को प.पू. बाबा के उत्तराधिकारी प.पू. रामानंद महाराज का भी कृपाछत्र मिला । उनके आशीर्वाद से वर्ष १९९१ में स्थापित हुए सनातन के कार्य का विस्तार किसी ‍विशाल वटवृक्ष समान हो गया है । सनातन परिवार प.पू. बाबा के श्रीचरणों में कोटि-कोटि कृतज्ञ है !

इंदौर के भक्तवात्सल्याश्रम का ध्यानमंदिर !

यहां श्री अनंतानंद साईश एवं प.पू. बाबा की मूर्ति, उन दोनों की एवं प.पू. रामानंद महाराजजी की पादुकाएं रखी हैं । इसके साथ ही श्री अनंतानंद साईश द्वारा उपयोग की गई कुर्सी मध्यभाग में रखी है । इनके भावपूर्ण दर्शन लेकर अपना जीवन कृतार्थ करेंगे !

 

प.पू. भक्तराज महाराज की कांदळी (पुणे) के आश्रम में समाधि

कांदळी येथील प.पू. बाबा यांच्या मूळ घरातील त्यांचे वास्तव्य असलेली ही खोली ! छायाचित्रात शिष्यावस्थेतील प.पू. बाबा आणि त्यांचे गुरु श्री अनंतानंद साईश

 

कांदळी, पुणे में प.पू. बाबा के खेत । प.पू. बाबा के खेतों के उस ओर शिवपिंडी के रूप में (आकृति में दिखाए समान) इस पहाडी के प्रतिदिन दर्शन लेते थे ।

 

भजनानंदी प.पू. बाबा का प्रिय वाद्य अर्थात उनकी डफली ! अनेक भजनों में उन्होंने इसे बजाया था ! इंदौर के भक्तवात्सल्याश्रम में वह भावपूर्ण संग्रहित है ।

 

प.पू. बाबा के स्पर्श से पावन हुए उनकी नित्योपयोगी वस्तुओं का दर्शन लेकर उनमें विद्यमान सात्त्विकता ग्रहण करेंगे !

 

प.पू. बाबा इस गाडी से अनेक स्थानों पर भ्रमण करते थे । उनके सान्निध्य से पुनीत हुई इस गाडी के भावपूर्ण दर्शन लेंगे ।

 

भक्तवत्सल एवं जीवनोद्धारक प.पू. बाबा के चरणस्पर्श से हुए ये परमपवित्र पादत्राण

Leave a Comment