प.प. वासुदेवानंद सरस्वती (टेंबे स्वामी) के गरुडेश्वर (जनपद नर्मदा, गुजरात) के समाधी मंदिर का छायाचित्रात्मक दर्शन

प.पू. वासुदेवानंद सरस्वती (टेंबे स्वामी) की प्रतिर्मी

इसी कडुनिंब के पेड के नीचे प.पू. टेंबे स्वामी की कुटी थी । उसी पेड के पत्ते उस समय मिठे लगते थे ।

दत्तावतारी प.प. वासुदेवानंद टेंबे स्वामी ने वर्ष १९१४ में गुजरात जनपद के गरुडेश्वर (जनपद नर्मदा) में समाधी ली थी । नर्मदा नदी के किनारे पर इस तीर्थक्षेत्र के निकट ही नर्मदेश्वर महादेव का मंदिर है । नर्मदा परिक्रमा करते समय इन दोंनो तीर्थस्थलों का दर्शन किया जाता है ।

प.पू. श्री. टेंबे स्वामी महाराज संन्यासधर्म के आदर्श आचार्य थे । प्रत्यक्ष भगवान दत्तात्रेय प्रभु ही उनके रूप में अवतारित हुए हैं तथा उन्होंने श्रीदत्त संप्रदाय को ठीक प्रकार से जतन किया है । उन्होंने ही नृसिंहवाडी, औदुंबर, गाणगापुर इन दत्तस्थानों पर आचारसहिंंता का आयोजन किया है तथा स्वयं की आरंभ उपासना को उचित दिशा एवं अधिष्ठान प्राप्त कर दिया है । उन्होंने श्री श्रीपाद श्रीवल्लभ स्वामी का जन्मस्थान पिठापुर तथा श्रीनृसिंह सरस्वती स्वामी का जन्मस्थान-कारंजा, इन दोनों स्थानों को ढूंढकर वहां भी उपासना की । उनकी ‘शांत हो श्रीगुरु दत्ता, मम चित्ता शमवी आता ।’ इस करुणात्रिपदी का गायन अनेक दत्तभक्त प्रतिदिन करते हैं । उनकी प्रकांड विद्वत्ता एवं विलक्षण बुाद्धिमत्ता का विलोभनीय दर्शन उनके पृथक ग्रंथों में हमें स्पष्ट होता है । प.पू. स्वामीजी उत्तम ज्योतिषी तथा आयुर्वेदिक औषधों के ज्ञानी इस रूप में विख्यात थे । संस्कृत एवं मराठी इन दोनों भाषाओं में अत्यंत सहजता से संचार करनेवाली उनकी अद्भुत प्रतिभा महान पंडितों को भी आश्चर्यचकित करनेवाली है । उनके द्वारा रचाएं गएं ‘श्रीदत्तमाहात्म्य’, ‘सप्तशती गुरुचरित्रसार’, ‘दत्तलीलामृताब्धिसार’, ‘त्रिशती गुरुचरित्र’, ‘द्विसाहस्री गुरुचरित्र’, ‘श्रीदत्तपुराण’, के समान ग्रंथ, साथ ही भावपूर्ण सेकडों स्तोत्रं श्रीदत्तसंप्रदाय का अलौकिक वैभव ही है ! उनके द्वारा लिखे गए पदं, अभंगों द्वारा उनके परम रसिक अंतःकरण का प्रत्यय करते हैं । वे अतुलनीय भाषाप्रभु थे ही । साथ ही उनकी स्मरणशक्ति भी प्रचंड थी । मन से वे अत्यंत भावुक एवं अनन्यशरणागतवाले महान भक्तश्रेष्ठ थे; वास्तव में यही उनके अत्यंत विलोभनीय, भावपूर्ण रचनाओं का रहस्य है !

प.प. टेंबे स्वामी का चरणपादुका मंदिर
प.प. टेंबेस्वामी की चरणपादुका
गरुडेश्वर (जनपद नर्मदा, गुजरात) का समाधी मंदिर ! जहां प.पू. टेंबेस्वामी का पावन सहवास प्राप्त हुआ, यही वह स्थान है !

ऐसी प्रार्थना उनके चरणों में करेंगे कि, ‘दत्तावतारी संतपरंपरा का आशीर्वाद हिन्दु राष्ट्र स्थापना के कार्य में प्राप्त हो !’

प.प. स्वामी के समाधीपर स्थित शिवपिंडी ! इस पिंडी पर ब्रह्मस्वरूप कमल, विष्णुस्वरूप चरण तथा शिवस्वरूप लिंग है । इसका अर्थ प.पू. टेंबे स्वामी त्रिगुणातीत सद्गुरु हैं ।

Leave a Comment