सनातन की प्रदर्शनी के माध्यम से हिन्दू संस्कृति को संजोने का कार्य किया जा रहा है ! – ह.भ.प. शिवाजी महाराज मोरे

ह.भ.प. शिवाजी महाराज मोरे को माल्यार्पण कर सम्मानित करते हुए सद्गुुरु (डॉ.) चारुदत्त पिंगळेजी

प्रयागराज (कुंभनगरी, उत्तर प्रदेश) : सनातन संस्था की ओर से भारतीय संस्कृति पर आधारित प्रदर्शनी लगाई जाने से लोगों को अपनी परंपराओ का महत्त्व ध्यान में आ रहा है । इस प्रदर्शनी के माध्यम से हिन्दू संस्कृति को संजोने का कार्य किया जा रहा है । संत तुकाराम महाराज के वंशज तथा पंढरपुर के श्री विठ्ठल-रुक्मिणी देवस्थान के न्यासी ह.भ.प. शिवाजी महाराज मोरे ने ऐसा प्रतिपादित किया । सनातन संस्था एवं हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से यहां लगाई गई प्रदर्शनी के अवलोकन के पश्‍चात वे ऐसा बोल रहे थे ।

इस अवसर पर हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय मार्गदर्शक सद्गुुरु (डॉ.) चारुदत्त पिंगळेजी ने उन्हें माल्यार्पण कर सम्मानित किया । इस अवसर पर वारकरी संप्रदाय के सोलापुर के ह.भ.प. लक्ष्मण महाराज चव्हाण, ह.भ.प. कैलास महाराज ढगे, ’धर्मजागरण’ के ह.भ.प. शिवाजी महाराज नवलसहित अन्य वारकरी सांप्रदायिक उपस्थित थे, साथ ही हिन्दू जनजागृति समिति के उत्तर-पूर्व भारत के मार्गदर्शक पू. नीलेश सिंगबाळजी और समिति के महाराष्ट्र एवं छत्तीसगढ राज्यों के संगठक श्री. सुनील घनवट उपस्थित थे ।

ह.भ.प. शिवाजी महाराज मोरे ने आगे कहा कि इस प्रदर्शनी के कारण हिन्दू संस्कृति में विद्यमान सभी विषयों की जानकारी हो रही है । समाज अपनी हिन्दू संस्कृति की परंपराओ को भूल रहा था; किंतु इस प्रदर्शनी के कारण लोगों में जागृति आ रही है ।

गोहत्या रोकी जानी चाहिए और धर्मांतरण के संदर्भ में हिन्दू सतर्क रहे;
इसके लिए सनातन द्वारा किए जा रहे प्रयास प्रशंसनीय ! – ह.भ.प. लक्ष्मण महाराज चव्हाण

इस अवसर पर ह.भ.प. लक्ष्मण महाराज चव्हाण ने कहा कि आजकल त्योहार-उत्सवों में विकृतियों ने प्रवेश किया है और देवताओ का अनादर हो रहा है । ‘शुद्ध स्वरूप में देवताओ का पूजन कैसे करें’, ‘त्योहार- उत्सव कैसे मनाएं’, ऐसे अनेक बातों की जानकारी इस प्रदर्शनी से ध्यान में आती हैं । लोगों को गोमाता का महत्त्व समझ में आए और गोहत्या रोकी जाए; इसके लिए आप जो प्रयास कर रहे हैं, वह प्रशंसनीय है । आज देश के सामने धर्मांतरण का प्रश्‍न ज्वलंत बना हुआ है । ईसाई मिशनरी और धर्मांध मुसलमान धोखे से अथवा धमकाकर हिन्दुओ का बलपूर्वक धर्मांतरण कर रहे हैं । इस विषय में प्रदर्शनी के माध्यम से जागृति लाने से अब हिन्दू सतर्क हो गए हैं ।

स्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment