जळगांव (महाराष्ट्र) में दैनिक लोकमत की ओर से ‘आदर्श गणेशोत्सव’ विषयपर विचारगोष्ठी में सनातन संस्था का सहभाग !

‘आदर्श गणेशोत्सव’ विचारगोष्ठी में सहभागी मान्यवर

जळगांव : यहां के दैनिक लोकमत कार्यालय में ३० अगस्त को ‘आदर्श गणेशोत्सव’ विषयपर विचारगोष्ठी का आयोजन किया गया । इस विचारगोष्ठी में नगर के अनेक मान्यवर उपस्थित थे । इसमें सनातन संस्था की ओर से श्री. श्रेयस पिसोळकर तथा हिन्दू जनजागृति समिति की श्रीमती क्षिप्रा जुवेकर उपस्थित थीं । इस कार्यक्रम का आयोजन दैनिक लोकमत के निवासी संपादक श्री. मिलिंद कुलकर्णी ने किया । उन्होंने कहा, ‘‘गणेशोत्सव संपूर्ण महाराष्ट्र की आस्था का विषय है; इसलिए सभी को इस उत्सव की पवित्रता को बनाए रखना चाहिए । अध्यात्मशास्त्रपर आधारित खडिया मिट्टी की गणेशमूर्तियां बनाकर पर्यावरणपूरक गणेशोत्सव मनाएं । यह उत्सव अच्छे प्रकार से और ठीक से मनाया जाए, यह दैनिक लोकमत की भूमिका है ।

 

इको फ्रेंडली के नामपर कागद की लुगदी से बनाई
जानेवाली मूर्ति पूर्णतः प्रदूषणकारी ! – श्रीमती क्षिप्रा जुवेकर

श्रीमती क्षिप्रा जुवेकर

श्रीमती क्षिप्रा जुवेकर ने आरंभ में आदर्श गणेशोत्सव अभियान की जानकारी दी । उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ‘मन की बात’ कार्यक्रम में देशवासियों का खडिया मिट्टी की मूर्ति की प्रतिष्ठापना का आवाहन किया था; किंतु तब भी कुछ आधुनिकतावादी संगठन खडिया मिट्टी की मूर्ति को प्रोत्साहन देते हुए दिखाई नहीं देते । गणेशमूर्ति विसर्जन के लिए जो तात्कालीन हौज बनाए जाते हैं, उनमें अमोनियम बाईकार्बोनेट जैसे घातक रसायनों का उपयोग किया जाता है । इससे प्रदूषण में और बढोतरी ही हो रही है । तो दूसरी ओर कागद की लुगदी से बनाई जानेवाली मूर्ति पूर्णतः प्रदूषणकारी है । इस संदर्भ में समिति समाज में जागृति लाने का कार्य कर रही है ।

 

’गणेश एप’ के माध्यम से सभी भक्तों को
धार्मिक दृष्टि से संपूर्ण महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध ! – श्रेयस पिसोळकर

सनातन संस्था के श्री. श्रेयस पिसोळकर ने कहा, ‘‘संस्था प्रतिवर्ष गणेशोत्सव की कालावधि में जनजागृति अभियान चलाती है । इसके अंतर्गत प्रवचन, सामूहिक नामजप, धर्मशिक्षा देनेवाले फलक आदि माध्यम से यह कार्य चल रहा है । इस वर्ष जळगांव में समिति की ओर से प्राथमिक चिकित्सकीय प्रशिक्षण तथा स्वरक्षा प्रशिक्षण दिया जाएगा । गणेश एप के माध्यम से सभी गणेशभक्तों को महत्त्वपूर्ण धार्मिक जानकारी उपलब्ध कराई गई है ।’’

 

खडिया मिट्टी की गणेशमूर्ति की प्रतिष्ठापना के
संदर्भ में विद्यालयों में भी जागृति ! – डॉ. विलास नारखेडे

राष्ट्रीय हरित सेना के माध्यम से कार्य करनेवाले डॉ. विलास नारखेडे ने कहा कि विद्यालयों में छात्रों को खडिया मिट्टी की मूर्ति का महत्त्व विशद कर उन्हें इस मूर्ति की प्रतिष्ठापना करने हेतु प्रेरित करना होगा । राष्ट्रीय हरित सेना विद्यालयों में इस संदर्भ में जागृति लाने का प्रयास कर रही है ।

 

गणेशोत्सव में होनेवाली अप्रिय घटनाओं को रोकने हेतु हिन्दू जनजागृति समिति
के साथ जनजागृति का कार्य कर रहे हैं ! – मोहन तिवारी, सार्वजनिक उत्सव महामंडल

सार्वजनिक उत्सव महामंडल के सदस्य तथा शिवसेना के श्री. मोहन तिवारी ने कहा, ‘‘जिन मंडलों में चलचित्र के गीत चलाना, डीजे चलाना, मंडप में जुआ खेलने जैसी अप्रिय घटनाएं होती है, वहां हम हिन्दू जनजागृति समिति के साथ जागृति लाने का कार्य कर रहे हैं । निर्माल्य का दूषित पानी में विसर्जन किया जाता है, वैसा न हो; इसके लिए महामंडल उत्सव समिति की ओर से उचित प्रशासनिक सहायता लेकर हम आदर्श गणेशोत्सव मनाएंगे ।

इस विचारगोष्ठी में श्री अष्टविनायक शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक मंडल के अध्यक्ष तथा राष्ट्रीय हरित सेना के अशासनिक सदस्य श्री. सुनील रामदास वाणी, संवेदना बहुउद्देशीय संस्था के अध्यक्ष श्री. दीपक पाटिल, कुतूहल फाऊंडेशन के श्री. महेश शांताराम गोरडे, ब्राह्मण एकता मंडल के काशीनाथ जारे गुरुजी, दरजी फाऊंडेशन के श्री. गोपाल दरजी, श्री. प्रवीण पाटिल आदि मान्यवर उपस्थित थे ।

स्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment