मुंबई एवं नई मुंबई में रामनाम संकीर्तन अभियान के माध्यम से हिन्दू एकता की वज्रमुट्ठी!

सनातन संस्था एवं हिन्दू जनजागृति समिति का सहभाग

मुंबई, ११ अगस्त (संवाददाता) : हिन्दू राष्ट्र स्थापना हेतु ईश्‍वर की कृपा से रामनाम संकीर्तन अभियान के माध्यम से हिन्दू एकता की वज्रमुट्ठी को शक्तिशाली बनाने का अवसर प्राप्त हुआ है । यह अभियान मुंबई, नई मुंबई, साथ ही सनातन संस्था के साधक, सनातन प्रभात नियतकालिकों के पाठक, धर्मप्रेमि आदि के निवासपर चलाया गया । इस अवसरपर सभी ने एकत्रित होकर सामूहिकरूप से ‘श्रीराम जय राम जय जय राम’ का भावपूर्ण नामजप किया । सनातन संस्था के साधक तथा हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ताओं ने इस अभियान का आरंभ किया है ।

 

भांडुप

यहां सनातन संस्था की साधिका के निवासपर २६ जुलाई को लिए गए इस नामसंकीर्तन अभियान में १३ श्रद्धालु उपस्थित थे । विशेष बात यह कि इस समय भारी वर्षा में भी जाप करने के लिए जिज्ञासु आए । उन्हें नामजप के समय शांति की अनुभूति हुई ।

२८ जुलाई को दैनिक सनातन प्रभात की पाठिका के निवासपर १८ श्रद्धालुओं ने श्रीरामजी का नामजप किया । इस अवसरपर उपस्थित श्रद्धालुओं को रामनाम, सनातन प्रभात नियतकालिक और नामजप साधना का महत्त्व विशद किया गया । उपस्थित श्रद्धालु महिलाओं ने नामजप के समय मंत्रमुग्ध होने का अनुभव हुआ । इनमें से श्रीमती शुभदा राणे ने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि आज दिनभर वर्षा नहीं थी; किंतु नामजप आरंभ होने से लेकर समाप्तितक (३० मिनट) वर्षा हो रही थी । इस माध्यम से इस अभियान के लिए वरुणदेवता के आशीर्वाद प्राप्त हुए । इस दिन सनातन प्रभात की पाठिका के निवासपर १७ श्रद्धालुओं ने नामजप किया और उन्होंने प्रत्येक रविवार को एकत्रित होकर नामजप कर नामजप करने की सिद्धता दर्शाई ।

दैनिक सनातन प्रभात के पाठक के निवासपर २९ जुलाई को किए गए सामूहिक नामजप में ११ श्रद्धालुओं ने भाग लिया । इस अवसरपर उनके लिए चातुर्मास के विषयपर प्रवचन भी लिया गया । उपस्थित महिलाओं ने पहली बार धर्माचरण की शास्त्रशुद्ध की जानकारी मिलने की बात कही ।

१ अगस्त को विलेज रोड के श्री दत्त मंदिर में किए गए सामूहिक नामजप में मंदिर के न्यासी सहित १७ लोग उपस्थित थे । इस स्थानपर पुनः नामजप करने की मांग की गई । उपस्थित श्रद्धालुओं ने अपने अनुभव बताते हुए कहा कि पश्‍चात वास्तु में बहुत शक्ति प्रतीत हो रही थी और सकारात्मक लग रहा था । इसी दिन दैनिक सनातन प्रभात की पाठिका के निवासपर १३ श्रद्धालुओं ने सामूहिक नामजप किया । पाठिका ने नामजप के कारण अंतर्मुखता का अनुभव होने की बात कही ।

४ अगस्त को सनातन प्रभात के पाठक के निवासपर सामूहिक नामजप किया गया ।

 

वरळी

प्रभादेवी के धर्मप्रेमी के निवासपर २९ जुलाई को किए गए सामूहिक नामजप में ८ श्रद्धालुओं ने भाग लिया । यहां एकत्रितरूप से १ घंटा नामजप करना सुनिश्‍चित किया गया है । ४ अगस्त को अन्य धर्मप्रेमी के निवासपर ७ श्रद्धालुओं ने नामजप किया । यहां प्रतिदिन ४ – ५ जिज्ञासु एकत्रित होकर नामजप करनेवाले हैं ।

 

परळ

श्री महालक्ष्मी सोसाईटी के श्री महालक्ष्मी मंदिर में ३ अगस्त को किए गए नामजप में १६ श्रद्धालु उपस्थित थे । इनमें से एक जिज्ञासु महिला का लडका अल्पमति है । उस महिला ने पहले यह बताया था कि वे अपने लडके के साथ बैठकर केवल २ मिनट ही नामजप कर सकेगी; परंतु उस लडके ने ३० मिनटोंतक एक ही स्थान बैठकर भावपूर्ण पद्धति से एक लय में नामजप किया ।

 

मुलुंड

३१ जुलाई को आनंदनगर के श्री विठ्ठल-रुक्मिणी मंदिर में ८ श्रद्धालुओं ने सामूहिक नामजप किया । नामजप के पश्‍चात श्रद्धालुओं ने उन्हें शांति प्रतीत हुई और नामजप के समय मन में घर से संबंधित विचार नहीं आए, ऐसा बताया ।

 

नई मुंबई – नेरूळ

३१ जुलाई को सेक्टर ६ में स्थित झुलेलाल मंदिर में सामूहिक नामजप किया गया । मंदिर के पुजारी ने नामजप में सहभागी २५ श्रद्धालुओं को सनातन संस्था के कार्य के संदर्भ में जानकारी दी, जो सभी श्रद्धालुओं ने ध्यान से सुनी और उन्होंने लयबद्ध नामजप किया । मंदिर के पुजारी ने इस मंदिर में निरंतर ८ दिन इस अभियान को चलाने की अनुमति दी है । १ अगस्त को इसी मंदिर में किए गए सामूहिक नामजप में ५० श्रद्धालु सहभागी थे ।

 

खारघर

२ अगस्त को कुछ श्रद्धालुओं ने एकत्रित होकर नामजप किया । इसके आगे प्रत्येक गुरुवार को सामूहिक नामजप किया जाएगा ।

 

ऐरोली

१ अगस्त को ११ महिला श्रद्धालुओं ने नामजप किया और उन्होंने इसके आगे भी प्रतिदिन १ घंटा नामजप करने की सिद्धता दर्शाई । इन महिलाओं को नामजप के समय श्रीरामजी की मूर्ति और प्रकाश दिखाई देने की अनुभूति हुई । सेक्टर ३ के श्री रामेश्‍वर महादेव मंदिर में २ अगस्त को मारवाडी महिला भजन मंडल की ओर से नामजप का आयोजन किया गया था, जिसमें २५ श्रद्धालुओं ने भाग लिया । इस समय रक्षाबंधन के त्योहारतक नामजप करने का संकल्प लिया गया ।

 

सानपाडा

श्री माऊली ज्ञानेश्‍वर हरिपाठ एवं भजन मंडल की ओर से २ अगस्त को यहां के दत्त मंदिर में सामूहिक नामजप किया गया । श्रद्धालु श्री. दगडू जोमा वासकर ने बताया कि इसके आगे सप्ताह में एक बार हरिपाठ के साथ रामनाम संकीर्तन करेंगे । इस नामजप में १६ श्रद्धालु उपस्थित थे । ४ अगस्त को गजानन महिला भजन मंडल की ओर से श्री गणेश मंदिर में १६ श्रद्धालुओं ने सामूहिक नामजप किया और उन्होंने सप्ताह में एक बार सामूहिक नामजप की सिद्धता दर्शाई ।

 

कोपरखैरणे

यहां के श्री वरदविनायक मंदिर में ३ अगस्त को १९ श्रद्धालुओं ने नामजप किया । इस अवसरपर नागपंचमी के संदर्भ में जानकारी विशद की गई ।

स्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment