आटा, धान्य एवं मसाले खराब न होने हेतु रखी जानेवाली सावधानी

Article also available in :

रसोईघर में रखा हुआ आटा, अनाज एवं मसालों के भी खराब होने की संभावना होती है । कुछ समय उपरांत रखा हुआ आटा, अनाज एवं मसालों के भी खराब होने की संभावना होती है । कई बार आटे में पडनेवाले कीडे हमारे लिए कष्टदायी हो सकते हैं । इसलिए वर्षा में आनेवाले कीडे हमारे लिए कष्टदायक भी हो सकते हैं । इसलिए वर्षा में आटा एवं दालों को कीडों से बचाने के लिए कुछ सरल युक्तियां यहां दे रहे हैं ।

 

१. सरसों के तेल का उपयोग

चावल, आटा एवं दालों को कीडों एवं नमी से दूर रखने के लिए सरसों के तेल का उपयोग कई बार बहुत उपयुक्त हो सकता है । इसके लिए १ चम्मच सरसों का तेल अनाज-दलहन में मिलाकर सूर्यप्रकाश में रखने से कीडे अपनेआप नष्ट होते हैं एवं अनाज की नमी से रक्षा होती है ।

 

२. लहसुन का उपयोग

लहसुन की कुछ कलियों को सुखाकर उन्हें दाल, चावल एवं आटे के डिब्बों में रखें । इससे वर्षा में भी अनाज सुरक्षित रहेगा एवं कीडों की समस्या भी नहीं होगी ।

 

३. अनाज सूर्यप्रकाश में रखें !

अनाज में से कीडे बाहर निकालने के लिए उसे सूर्यप्रकाश दिखाना ही सर्वोत्तम पर्याय है । अनाज को सूर्यप्रकाश मिलते ही सभी कीडे बाहर आ जाते हैं । इससे रसोईघर में रखा आटा, दाल अथवा चावल में यदि कीडे हों, तो उसे थोडी देर धूप में रखें ।

 

४. अनाज में नीम के पत्ते रखें !

नीम के पत्तों का उपयोग अनाज में कीटकों को दूर करने का एक अत्यंत प्रभावी ढंग है । इसके लिए नीम के पत्तों को सुखाकर उसे रवा, मसाले अथवा धान्य में रखें । इसके साथ ही सभी खाद्यपदार्थ हवाबंद डब्बों में बंद कर रखने के पश्चात ही उनमें वे रखें ।

(साभार : दैनिक ‘लोकसत्ता’)

Leave a Comment