सनातन की ग्रंथ एवं फ्लेक्स प्रदर्शनी देखकर प्रभावित एक धर्मप्रेमी ने चरणबद्ध पद्धति से १०० महिलाओ को प्रदर्शनी दिखाने का किया निर्धार !

कुंभपर्व प्रयागराज २०१९ कुंभपर्व का
जीवंत शब्दचित्रण करनेवाला स्तंभ : कुंभदर्शन

कुंभपर्व प्रयागराज २०१९

विशेष स्तंभ ‘कुंभदर्शन’ में हम प्रतिदिन प्रयागराज में चल रहे कुंभपर्व के छायाचित्र और विशेषतापूर्ण जानकारी देख रहे हैं । इससे पाठकों को हिन्दू धर्म का अनन्यसाधारण महत्त्व तथा साधना क्यों आवश्यक है ?, यह समझ में आएगा । इस स्तंभ के कारण हमें निश्‍चितरूप से घरबैठे ही भक्तिभाव का कुछ अनुभव होगा । भले ऐसा हो; किंतु इस कुंभपर्व के पवित्र समय में हिन्दू साधना का संकल्प लें; क्योंकि आगामी संकटकाल में यह साधना ही हमारा तारणहार सिद्ध होगी, यह निश्‍चित है !

श्री. खेंगाडभाई डोडिया (दाहिनी ओर) को जानकारी देते हुए सनातन संस्था के साधक श्री. मिलिंद पोशे

प्रयागराज, १८ जनवरी (संवाददाता) : यहां सनातन संस्था और हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से भव्य प्रदर्शनी लगाई गई है । १६ जनवरी को गुजरात के एक धर्मप्रेमी श्री. खेंगाडभाई डोडिया ने इस प्रदर्शनी का अवलोकन किया । प्रदर्शनी देखकर वे इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने उनके साथ कुंभपर्व के लिए आईं १०० महिलाओ को चरणबद्ध पद्धति से इस प्रदर्शनी को दिखाने का निर्धार किया । उसके अनुसार उन्होंने अबतक २ चरणों में ३० महिलाओ को साथ लेकर उन्हें प्रदर्शनी का स्वयं अवलोकन करवाया ।

१. धर्मप्रेमी श्री. खेंगाडभाई डोडिया गुजरात के कर्णावती जिले के साणंद तहसील के हैं ।

२. श्री. डोडिया कुंभपर्व के लिए श्री. हसरतभाई दोदरसहित १०० गुजराती महिलाओ को अपने साथ लेकर आए हैं ।

३. प्रदर्शनी को देखकर श्री. डोडियां बहुत आनंदित हुए । उन्होंने अपने साथी श्री. हसरतभाई दोदर को भी प्रदर्शनी दिखाई । उसके पश्‍चात इन दोनों ने २ चरणों में कुल महिलाओ को प्रदर्शनी का अवलोकन करवाया ।

४. इस अवसरपर उपस्थित साधकों ने गुजराती महिलाओ को प्रदर्शनी की जानकारी देने के स्थानपर श्री. हसरतभाई दोदर ने ही स्वयंस्फूर्ति से गुजराती भाषा में महिलाओ को प्रदर्शनी की जानकारी बताई ।

५. विशेष बात यह कि जब श्री. दोदर को प्रदर्शनी में लगाई कुछ फ्लेक्स फलकपर अंकित जानकारी समझ में नहीं आती थी, तब वे श्री. डोडिया और प्रदर्शनी की जानकारी देनेवाले साधकों को जानकारी पूछकर उसे महिलाओ को गुजराती भाषा में बता रहे थे ।

महिलाओ को धर्मशिक्षा मिले; इसके लिए उन्हें
प्रदर्शनी दिखाने की धर्मप्रेमी खेंगाडभाई डोडिया की तडप !

श्री. खेंगाडभाई डोडिया ने कहा, ‘‘हमारी गुजराती महिलाएं सदैव घर में ही होती हैं । वे सामान्यरूप से बाहर नहीं जातीं । कल मैने जब यह प्रदर्शनी देखी, तब मुझे ऐसा लगा कि धर्म से संंबंधित यह महत्त्वपूर्ण जानकारी महिलाओ को मिलनी चाहिए । उसके अनुसार मैने ग्रंथप्रदर्शनी के अवलोकन हेतु महिलाओ को अपने साथ लेकर आया हूं ।’’

हम गुजरात में भी धर्मशिक्षावर्ग के
आयोजन के लिए प्रधानता लेंगे ! – हसरतभाई दोदर

श्री. हसरतभाई दोदर ने कहा, ‘‘सनातन संस्था एवं हिन्दू जनजागृति समिति इन संगठन का बडा कार्य है । आजकल समाज में इस प्रकार का कार्य कहीं नहीं हो रहा है । आप गुजरात में ही अपना अद्वितीय कार्य आरंभ करें । गुजरात राज्य को धर्मशिक्षा देने का आरंभ आप हमारे गांव से करें ! आज महिलाओ को इस प्रकार के धर्मशिक्षा की आवश्यकता है । हम गुजरात में धर्मशिक्षावर्ग के आयोजन के लिए प्रधानता लेकर आप को संपूर्ण सहयोग देंगे ।’’

उन्होंने जिज्ञासावश यह भी पूछा कि धर्म के विषय में इतनी महत्त्वपूर्ण जानकारी देनेवाली सनातन संस्था का आश्रम गुजरात में क्यों नहीं है ?

स्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment