समाज तक पहुंच कर धर्मजागृति करनेवालीे सनातन संस्था का कार्य अगाध है ! – पू. भाऊ घरत, मठाधिपति, स्वामी समर्थ मठ, पनवेल

पनवेल, ३० अगस्त (वार्ता.) – सनातन, यह शब्द ही अति प्राचीन है । सनातन संस्था गांव-गली के समाज तक पहुंचकर धर्मजागृति का कार्य करती है । इस संस्था का कार्य व्यापक स्तर पर है, ऐसा मत यहां के स्वामी समर्थ मठ के मठाधिपति पू. भाऊ घरत ने व्यक्त किया ।

सनातन संस्था पर संभावित बंदी के विरोध में २८ अगस्त को उन्हें निवेदन दिया गया । इस अवसर पर सनातन संस्था के श्री. अभय वर्तक एवं हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. मिलिंद पोशे उपस्थित थे । इसके साथ ही पू. भाऊ घरत के अनेक भक्त वहां थे । उन्होंने भक्तों को ३० अगस्त को पनवेल में हुए प्रतिबंध की मांग के विरोध में होनेवाले मोर्चे में उपस्थित रहने का आवाहन किया ।

धर्मजागृति होने पर उसे विरोध करनेवाली संस्थाएं, पक्ष, संगठन खडे हो जाते हैं । विदेश से भारी मात्रा में पैसा आता है और उसका उपयोग हिन्दू धर्म को नष्ट करने के लिए किया जाता है । कुछ राजकीय पक्ष भी उनकी बलि चढ जाते हैं । इसलिए आज भारी मात्रा में हिन्दू धर्म पर आघात हो रहे हैं । क्या हिन्दू धर्म ही आज सर्व लोगों की आंखों में चुभ रहा है ? शेष धर्म, ये धर्म नहीं पंथ हैं । उनके अंत होने का समय अब निकट है । हिन्दू धर्म ईश्वरनिर्मित होने से वह कभी नष्ट नहीं हो सकता । भगवान श्रीकृष्ण ने गीता में कहा है ाqक धर्म को ग्लानि आती है तब मैं पुन: आऊंगा; परंतु यदि हमने अपने हृदय के कृष्ण को जागृत नहीं किया, तो भगवान श्रीकृष्ण भी क्या करेंगे ? हमें स्वयं में विराजमान भगवान को जागृत करना चाहिए । आज हमारे धर्म पर वार हो रहे हैं, ऐसे में हमें धर्मरक्षा के लिए रास्ते पर उतरना चाहिए । यह काल की आवश्यकता है । हमें स्वयं में धर्मजागृति कर, हिन्दू धर्म के संस्कार एवं संस्कृति टिकानी चाहिए । उसके लिए धर्म पर आघात करनेवालों के विरोध में आज रास्ते पर उतरने की आवश्यकता है । तब ही हिन्दू धर्म टिकेगा ।

संदर्भ : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment