हिन्दू जनजागृति समिति एवं सनातन संस्था के सामाजिक संकेतस्थलद्वारा किए गए प्रसार को उत्स्फूर्त प्रतिसाद

हिन्दू जनजागृति समिति एवं सनातन संस्था के संयुक्त
तत्वावधान में सामाजिक संकेतस्थलद्वारा किया गया धर्मप्रसार कार्य

दिसंबर २०१६ में किया गया प्रसार कार्य

हिन्दुओं को धर्मशिक्षा देना, हिन्दुओं पर होनेवाले आघातों की वस्तुनिष्ठ जानकारी देना एवं देवी-देवताओं का विडंबन रोकने हेतु हिन्दू जनजागृति समिति एवं सनातन संस्था ‘व्हॉट्स अ‍ॅप’, ‘फेसबुक’ एवं ‘ट्विटर’ इनसामाजिक संकेतस्थलों का प्रभावी उपयोग कर हिन्दुओं में जागृति उत्पन्न करने हेतु प्रयासरत हैं !

१. ‘व्हॉट्स अ‍ॅप’ प्रणालीद्वारा किया गया प्रसार

‘व्हॉट्स अ‍ॅप’ के माध्यम से कुल ४८२ धर्माभिमानी नियमित रूप से प्रसार कर रहे हैं। इस प्रणालीद्वारा धर्मशास्त्र, हिन्दुओं पर होनेवाले आघातों की वार्ता तथा त्यौहार एवं धार्मिक उत्सव के पीछे का धर्मशास्त्र बतानेवाले चलचित्र (व्हिडीयोज) नियमित रूप से भेजी जाती है। इसके अंतर्गत वर्तमान में ‘जागो हिन्दू’ इस ‘व्हॉट्स अ‍ॅप’ ग्रुप के माध्यम से धर्मशिक्षा एवं इस संदर्भ में दी जानेवाली जानकारी प्रतिदिन २ लाख ९५ सहस्र धर्माभिमानी हिन्दुआें तक पहुंच रही है तथा समाजद्वारा इसे अच्छा प्रतिसाद भी मिल रहा है। पिछले एक माह में ३६ सहस्र से यह संख्या बढ गई है !

२. ‘फेसबुक’ प्रणालीद्वारा किया गया प्रसार

वर्तमान में ‘फेसबुक’ के माध्यम से कुल २९० धर्माभिमानी नियमित रूप से प्रसार कर रहे हैं। हिन्दू जनजागृति समिति के ‘फेसबुक’ पेज की सदस्यसंख्या पिछले एक मास में ३३ सहस्र से यह संख्या बढ कर अब १२ लाख ७३ सहस्र तक पहुंच गई। सनातन संस्था के ‘फेसबुक’ पेज की सदस्य संख्या ८०४ से बढ कर २० सहस्र १३० तक पहुंच गई। समिति के ‘फेसबुक’ पेज के माध्यम से ८ लाख एवं सनातन संस्था के ‘फेसबुक’ पेज के माध्यम से ८० सहस्र से भी अधिक लोगों तक विषय पहुंच गया। पिछले २ मास में समिति के और नए २ जिलास्तरीय पेजेस आरंभ हो गए एवं अब कुल ३७ जिलास्तरीय ‘फेसबुक’ पेजेस वर्तमान में कार्यरत हैं। इन पेजेस के माध्यम से यह जानकारी २ लाख २ सहस्र ७९६ हिन्दू तक पहुंच रही है। पिछले एक माह में इस में ४० सहस्र ७९६ से वृद्धि हुई है !

‘सनातन पंचांग’ के माध्यम से धर्मशिक्षा की जानकारी हर घर तक पहुंचने के उद्देश्य से ‘सनातन पंचांग’ नाम से एक नया ‘फेसबुक’ पेज इस मास में आरंभ किया गया है। (https://www.facebook.com/sanatanpanchang)

३. ‘ट्विटर’ प्रणालीद्वारा किया गया प्रसार

वर्तमान में ‘ट्विटर’ के माध्यम से कुल ३९४ धर्माभिमानी नियमित रूप से प्रसार कर रहे हैं। उनके माध्यम से ४ लाख ३० सहस्र ७११ लोगों तक विषय पहुंचा। समिति के अधिकृत ‘ट्विटर’ अकाउंट के खाते से (@hindujagrutiorg) ८ लाख ७६ सहस्र ८०० लोगों तक इस मास में विषय पहुंचा। इस में पिछले एक मास में २ लाख ९५ सहस्र से वृद्धि हुई है तथा फॉलोअर्स की संख्या में ७३३ से वृद्धि हुई है। सनातन संस्था के अधिकृत ‘ट्विटर’ अकाउंट खाते से २ लाख ६० सहस्र लोगों तक इस माह में विषय पहुंचा। इस में पिछले एक माह में १ लाख ५२ सहस्र से वृद्धि हुई एवं फॉलोअर्स की संख्या ३१५ से बढ गई !

४. हिन्दुत्वनिष्ठ संघटन एवं कार्यकर्ताओं पर किए जानेवाले अन्याय को उजागर
करने हेतु हिन्दू धर्माभिमानियोंद्वारा किए गए ‘ट्रेंड्स’ को पूरे भारत से मिला उत्स्फूर्त प्रतिसाद !

अ. ३.१२.२०१६ को हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से सोलापुर में आयोजित हिन्दू धर्मजागृति सभा की जानकारी सर्वत्र पहुंचने के उद्देश्य से ‘#ChaloSolapur’ संदर्भ पर ‘ट्विट्स’ किए गए। ३६ लक्ष २१ सहस्र ३६५ यह विषय पहुंचा।

आ. १२.१२.२०१६ को दत्तजयंति के उपलक्ष्य में दत्तजयंति मनाने का धर्मशास्त्र सर्वत्र पहुंचे इसलिए समाज से ‘#DattaJayanti’ इस विषय पर ‘ट्विट्स’ किए गए। इस में हिन्दुत्वनिष्ठ संघटन सम्मिलित हुए। लगभग ५८ लाख लोगों तक यह संदर्भ पहुंचा।

इ. देश के २८ रेल्वे स्थानकों पर हिन्दुओं पर असीम अत्याचार करनेवाले मुगल बादशाह अकबर की जानकारी लगाने के सरकार के हिन्दू विरोधी निर्णय का विरोध करने एवं बांग्ला देश में हिन्दुओं पर बढते चले अत्याचारों के संदर्भ में जागृति होने के लिए पूरे भारत में अनेक स्थान पर हिन्दुत्वनिष्ठ संघटनों ने ‘राष्ट्रीय हिन्दू आंदोलन’ किया। इस संदर्भ में जानकारी सर्वत्र पहुचने हेतु ‘#HinduAndolan’ इस विषय पर ‘ट्विट्स’ की गई। यह संदर्भ २३ लाख ५५ सहस्र ६८२ लोगों तक पहुंचा।

ई. ३१ दिसंबर को होनेवाले अनाचारों के संदर्भ मे समाज में जागृति उत्पन्न होने एवं पाश्‍चात्त्य संस्कृति का अंधानुकरण रोकने हेतु हिन्दुत्वनिष्ठ संघटनों ने ‘#SayNoTo31Dec’ इस विषय पर ‘ट्विट्स’ किए। लगभग ६ लाख ८४ सहस्र ३२३ लोगों तक यह विषय पहुंचा।

– सोशल मीडिया समन्वय कक्ष, रामनाथी, गोवा. (जनवरी २०१७)

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात