सनातन संस्था की ओर से उत्तर भारत में हिन्दू नववर्ष के निमित्त विविध उपक्रमों के माध्यम से जनजागृति

देहली – ‘नववर्ष ३१ दिसंबर को न मनाकर चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को क्यों मनाना चाहिए ?’, इस विषय पर सनातन संस्था की ओर से विविध स्थानों पर प्रवचन का आयोजन किया गया । इस प्रवचन में ‘ब्रह्मध्वज खडा करने का महत्त्व क्या है ?’ इस विषय पर सनातन संस्था की ओर से देहली, फरीदाबाद, मथुरा, वाराणसी, कानपुर, लखनऊ, झारखंड, बिहार में प्रवचनों के माध्यम से जनजागृति की गई ।

 

देहली

देहली में किए गए प्रवचन में नववर्ष का महत्त्व एवं नवरात्रि का अध्यात्मशास्त्र सनातन संस्था की साधिका श्रीमती मोहिनी कुलकर्णी और श्रीमती संगीता गुप्ता ने उपस्थित लोगों को बताया ।

 

धनबाद (झारखंड)

धनबाद (झारखंड) में नववर्ष के उपलक्ष्य में ऑनलाइन सामूहिक नामजप का आयोजन किया गया । प्रभु श्रीराम जी का जप एवं उन्हें प्रार्थना की । जप के उपरांत सनातन संस्था की श्रीमती सोम गुप्ता एवं कु. एकता राम ने जिज्ञासुओं को नववर्ष से संबंधित अध्यात्मशास्त्र बताया !

 

पटना (बिहार)

पटना (बिहार) में ३ ऑनलाइन प्रवचन लिए गए, जिसमें नववर्ष से संबंधित अध्यात्मशास्त्र, साथ ही ‘श्री गुरुदेव दत्त’ नामजप तथा अपने कुलदेवता के नामजप का अध्यात्मशास्त्र बताया गया । यह प्रवचन श्रीमती आशा झा, श्रीमती रेणु सिन्हा तथा श्रीमती रेवती कुमारी एवं श्रीमती सीमा श्रीवास्तव ने लिया ।

 

कानपुर एवं लखनऊ

कानपुर एवं लखनऊ के जिज्ञासुओं को नववर्ष के उपलक्ष्य में ‘ब्रह्मध्वज की पूजा कैसे करते हैं, उसका महत्त्व क्या है’, यह जानकारी साधक श्री. रामपाल सिंह ने दी ।

 

फरीदाबाद (हरियाणा)

फरीदाबाद (हरियाणा) में सनातन संस्था के श्री. सुरेश मुजाल ने प्रवचन में नववर्ष से संबंधित अध्यात्मशास्त्र उपस्थित जिज्ञासुओं को बताया ।

अभिमत

उपस्थित जिज्ञासुओं ने बताया कि ‘आगे की पीढी को सनातन संस्कार सहज रूप से मिले इस दृष्टि से यह जानकारी वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर आप बच्चों को समझाएं ।’

एक पुरोहित ने कहा कि ‘हिन्दुओं को धर्मशिक्षा मिलने हेतु बच्चों के लिए अपने मंदिरों में धर्मशिक्षावर्ग चलाने का प्रयास करूंगा ।’ मथुरा के प्रवचन में शास्त्रोक्त पद्धति से ब्रह्मध्वज खडा करने का प्रत्यक्ष प्रदर्शन किया गया ।

इन सभी प्रवचनों का लाभ अनेक जिज्ञासुओं ने लिया ।

हिन्दू नववर्ष के उपलक्ष्य में मथुरा में ग्रंथ-प्रदर्शनी का आयोजन

मथुरा में हिन्दू नववर्ष मेले का आयोजन किया गया, जिसमें सनातन संस्था की ओर से ग्रंथ-प्रदर्शनी लगाई गई । इसका लाभ १०० से अधिक जिज्ञासुओं ने लिया । इस मेले में उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री. श्रीकांत शर्मा और मथुरा के भाजपा के प्रभारी श्री. रविकांत गर्ग आए थे । उन्हें सनातन संस्था के कार्य की जानकारी दी गई ।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment