उज्जैन व हरियाणा में सनातन संस्था तथा हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा प्रवचन और प्रदर्शनी का आयोजन !

प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए जिज्ञासु

उज्जैन एवं इंदौर (मध्यप्रदेश)

यहां के विश्‍वप्रसिद्ध श्री महाकाल मंदिर में सनातन संस्था तथा हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा अध्यात्मप्रसार किया गया । मंदिर से निकलने के मार्ग पर संस्था की ओर से बनाए गए कक्ष में भगवान शिव, आचारधर्म, देवालय दर्शन संबंधी फ्लेक्स फलकों की प्रदर्शनी लगाई गई थी । साथ ही, सनातन संस्था द्वारा प्रकाशित विविध विषयों के ग्रंथ तथा सात्त्विक पूजनोपयोगी वस्तुआें का बिक्री केंद्र भी लगाया गया था, जिसका लाभ जिज्ञासुआें ने उठाया । इंदौर के गुमास्तानगर के शिव मंदिर में भी महाशिवरात्रि निमित्त फ्लेक्स फलक तथा ग्रंथ-प्रदर्शनी लगाई गई थी ।

देहली, हरियाणा एवं उत्तरप्रदेश

हरियाणा में, गुरुग्राम के राधा कृष्ण मंदिर, घाटा गांव, सेक्टर ५५ में ‘महाशिवरात्रि का महत्त्व’ इस विषय पर प्रवचन लिया गया । प्रवचन गुरुग्राम के वाचक ‘श्री. मुरारी पंचलंगियाजी’ द्वारा उनके मंदिर में कीर्तन हेतु आनेवाली महिलाआें के लिए यह आयोजन किया गया था । इस समय सनातन संस्था द्वारा प्रकाशित ग्रंथ तथा सात्त्विक वस्तुआें की प्रदर्शनी भी लगाई गई ।

देहली में जी.के. २ के, सनातन धर्म मंदिर एवं न्यू कोण्डली में, सी ब्लॉक के, शिव शक्ति मंदिर में भी प्रदर्शनी लगाई गई ।

साथ ही, हरियाणा में गुरुग्राम के, न्यू कालोनी में गीता भवन मंदिर में प्रदर्शनी लगाई गई तथा उत्तरप्रदेश में नोएडा के सेक्टर १९ के, सनातन धर्म मंदिर में प्रदर्शनी लगाई गई ।

इन प्रदर्शनी का लाभ लगभग ५५० जिज्ञासुआें ने लिया । महाशिवरात्रि की अध्यात्मशास्त्रीय जानकारी देनेवाले पत्रकों का वितरण भी किया गया । इस पत्रक का लाभ लगभग ९०० लोगों ने लिया ।

स्त्रोत : पाक्षिक सनातन प्रभात

Leave a Comment