अर्धनारीश्वर शिवलिंग : शिवलिंग के दोनों भागों के बीच अपनेआप घटती-बढती हैं दूरियां

1

हिमाचल प्रदेश को देवभूमि कहा जाता है। यहां पर बहुत से प्राचीन और महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल हैं। कांगडा जिले में एक बहुत ही अनोखा शिवलिंग है। यहां के काठगढ महादेव मंदिर में शिवलिंग अर्धनारीश्वर रूप में है। साथ ही, शिव-पर्वती के रूप में बंटे यहां के शिवलिंग के दोनों भागों के बीच अपनेआप दूरियां घटती-बढ़ती रहती हैं।

ग्रहों और नक्षत्रों के अनुसार घटती-बढती हैं दूरियां

इसे विश्व का एकमात्र ऐसा मंदिर माना जाता है, जहां शिवलिंग दो भागों में बंटा हुआ है। मां पार्वती और भगवान शिवजी के दो विभिन्न रूपों में बंटे शिवलिंग में ग्रहों और नक्षत्रों के परिवर्तन के अनुसार इनके दोनों भागों के मध्य का अंतर घटता-बढता रहता है। ग्रीष्म ऋतु में यह स्वरूप दो भागों में बंट जाता है और शीत ऋतु में फिर से एक रूप धारण कर लेता है।

मंदिर से जुडी कुछ अन्य रोचक बातें…

2

दो भागों में विभाजित शिवलिंग का अंतर ग्रहों एवं नक्षत्रों के अनुसार, घटता-बढ़ता रहता है और शिवरात्रि पर शिवलिंग के दोनों भाग मिल जाते हैं। यहां का शिवलिंग काले-भूरे रंग का है। शिव रूप में पूजे जाते शिवलिंग की ऊंचाई लगभग ७-८ फीट है और पार्वती के रूप में पूजे जाते शिवलिंग की ऊंचाई लगभग ५-६ फीट है।

सिकंदर ने करवाया था मंदिर का निर्माण

3

ऐतिहासिक मान्यताओं के अनुसार, काठगढ महादेव मंदिर का निर्माण सबसे पहले सिकंदर ने करवाया था। इस शिवलिंग से प्रभावित होकर सिकंदर ने टीले पर मंदिर बनाने के लिए यहां की भूमि को समतल करवा कर, यहां मंदिर बनवाया था।

शिवरात्रि पर लगता हैं खास मेला

4

शिवरात्रि के त्योहार पर हर साल यहां तीन दिन मेला लगता है। शिव और शक्ति के अर्धनारीश्वर स्वरुप के संगम के दर्शन करने के लिए यहां कई भक्त आते हैं। इसके अलावा सावन के महीने में भी यहां भक्तों की भीड देखी जा सकती हैं।

स्त्रोत : रिलिजन भास्कर

Leave a Comment